ये हैं 15,000 रुपये से कम वाले डुअल रियर कैमरा स्मार्टफोन

डुअल रियर कैमरे वाला नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं? लेकिन ज़्यादा पैसे खर्च करना नहीं चाहते? आज हम आपको ऐसे डुअल कैमरा स्मार्टफोन के बारे में बताते हैं जो 15,000 रुपये से कम में आते हैं और बेहतर परफॉर्म करते हैं। अच्छी बात यह है कि हम आपको दो रियर कैमरे वाले उन स्मार्टफोन के बारे में बताएंगे जिनका हमने रिव्यू किया है।

ये हैं 15,000 रुपये से कम वाले डुअल रियर कैमरा स्मार्टफोन
विज्ञापन
डुअल रियर कैमरे वाला नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं? लेकिन ज़्यादा पैसे खर्च करना नहीं चाहते? आज हम आपको ऐसे डुअल कैमरा स्मार्टफोन के बारे में बताते हैं जो 15,000 रुपये से कम में आते हैं और बेहतर परफॉर्म करते हैं। अच्छी बात यह है कि हम आपको दो रियर कैमरे वाले उन स्मार्टफोन के बारे में बताएंगे जिनका हमने रिव्यू किया है। इससे पहले हमने आपको 16 मेगापिक्सल सेल्फी कैमरे वाले बेहतरीन स्मार्टफोन और सबसे सस्ते बजट फोन के बारे में जानकारी दी थी।

कूलपैड कूल 1 डुअल
कूल 1 डुअल में दो 13 मेगापिक्सल के रियर कैमरे दिए गए हैं। इनमें से एक कलर सेंसर है और दूसरे का इस्तेमाल मोनोक्रोम डेटा के लिए होता है। एक साथ इस्तेमाल किए जाने पर आप बेहतर इमेज क्वालिटी और धीमी रोशनी में कम नॉयज़ वाली तस्वीरों की उम्मीद कर सकते हैं। लेकिन इस्तेमाल के दौरान कैमरे की इस जोड़ी ने हर बार उम्मीद के मुताबिक नतीजे नहीं दिए। कम रोशनी वाली तस्वीरों में नॉयज़ दिखता है और आमतौर पर डिटेलिंग भी बेहद कम रही। नाइट मोड स्विच ऑन करने पर कलर बेहतर हो गए, लेकिन बहुत ज़्यादा नहीं। दिन की रोशनी में हमें कई बार लैंडस्केप और क्लोज़ अप शॉट में ज़रूरत से ज़्यादा एक्सपोज़र की शिकायत हुई। कलर्स अच्छे आए, लेकिन सब्जेक्ट शार्प नहीं थे।

13,999 रुपये वाला  कूलपैड कूल 1 डुअल (रिव्यू) अपनी कीमत के हिसाब से अच्छी परफॉर्मेंस देता है। कूल 1 डुअल में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 652 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है।  इसकी बनावट अच्छी है और डिस्प्ले भी शार्प है। बैटरी लाइफ शानदार है और कई किस्म के टास्क के लिए इसमें पर्याप्त पावर है। माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट की कमी खटकती है। अगर आपको खरीदारी करनी है, तो ऑनलाइन ही करें तो आपको उसी कीमत में ज़्यादा रैम मिलेंगे।


लेनोवो फैब 2 प्लस
लेनोवो ने पिछले साल नवंबर में फैब 2 प्लस स्मार्टफोन लॉन्च किया। इस फोन की सबसे बड़ी ख़ासियत इस फोन में दिया गया डुअल रियर कैमरा सेटअप है।

लेनोवो फैब 2 प्लस में 13 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर है जो लेज़र ऑटो फोकस और फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस के साथ आता है। सेकेंडरी कैमरे का इस्तेमाल डेप्थ के लिए होता है लेकिन हमें ऐसा कहीं नहीं लगा कि इससे तस्वीरों की क्वालिटी पर कोई फर्क पड़ा। हमने दोनों लेंस की मदद से साफ और स्पष्ट तस्वीरें लेने की कोशिश की लेकिन हमें कोई फर्क नहीं दिखा। हम आपको दिन की रोशनी में लैंडस्केप तस्वीरों के लिए एचडीआर मोड इस्तेमाल करने की सलाह देंगे। और इसके बिना तस्वीरें काफी डल लगती हैं। फैब 2 प्लस से तस्वीरों में दूर स्थित ऑब्जेक्ट में अच्छी डिटेलिंग मिलती है लेकिन मैक्रो शॉट काफी बेहतर रहे।

14,999 रुपये वाले फैब 2 प्लस में वो सब कुछ है जिसकी उम्मीद इस इस सेगमेंट वाले स्मार्टफोन से होती है। इस फोन में एक ऑक्टा-कोर मीडियाटेक प्रोसेसर (एमटी8783), 3 जीबी रैम व 32 जीबी स्टोरेज दी गई है।  फोन की बनावट, डिस्प्ले, सॉफ्टवेयर ऑडियो क्वालिटी अच्छी है। डुअल कैमरा सेटअप की जरूरत नहीं लगती और दूसरे फ़ीचर भी बहुत अच्छे मालूम नहीं पड़ते। लेकिन कैमरे से ली जाने वाली तस्वीरें बहुत ख़राब नहीं हैं ख़ासकर मैक्रो शॉट। इसके अलावा फोन में एचडीआर वीडियो रिकॉर्डिंग भी हमें पसंद आई।

लेकिन इस तरह के फोन में एक अच्छा प्रोसेसर होना चाहिए और लेनोवो ने ऑग्युमेंटेड रियलिटी ऐप, ग्राफिक्स गेम और मल्टीटास्किंग के लिए एक कमजोर प्रोसेसर दिया है। फैब 2 प्लस बहुत जल्दी गर्म हो जाता है जो काफी अजीब है। हमें फोन में लंबी बैटरी लाइफ मिलने की उम्मीद थी लेकिन हमारे टेस्ट में बैटरी लाइफ औसत रही। पढ़ें रिव्यू

हॉनर 6एक्स
हॉनर 6एक्स इस प्राइसरेंज में एक भरोसेमंद स्मार्टफोन है। मेटल बॉडी हाथों में अच्छा एहसास देती है। फोन दिखने में भी अच्छा है। किरिन 655 चिपसेट रेडमी नोट 4 के स्नैपड्रैगन 625 जितना तेज़ तो नहीं है, लेकिन यह आसानी से ज़्यादातर गेम और ऐप को हैंडल करता है।

हॉनर 6एक्स की सबसे अहम खासियत  है डुअल कैमरा सेटअप। दूसरा सेंसर डेप्थ इंफॉर्मेशन कैपचर करता है। वैसे, हमें रिव्यू के दौरान लगा कि डुअल कैमरा सेटअप महज दिखावा है। हम कम रोशनी में ज़्यादा बेहतर परफॉर्मेंस की उम्मीद कर रहे थे। बैटरी इतनी पावरफुल है कि एक दिन तक चल जाएगी। सच कहें तो हॉनर 6एक्स में कुछ भी अनोखा नहीं है, लेकिन यह शाओमी रेडमी नोट का अच्छा विकल्प है।

इसके अलावा, एलजी एक्स कैम भी 15,000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध है।  इसमें 5.2 इंच का फुल-एचडी इन सेल डिस्प्ले, 1.14 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 2 जीबी रैम और 16 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज है। हैंडसेट में 13 मेगापिक्सल और 5 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे मौजूद हैं। इसके फ्रंट कैमरे का सेंसर 8 मेगापिक्सल का है। ध्यान रहे कि हमने इस स्मार्टफोन का रिव्यू नहीं किया है, इसलिए हम इस फोन की परफॉर्मेंस के बारे में कुछ नहीं बता सकते।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. चाइना टेलीकॉम ने सीनियर सिटीजन के लिए पेश किया Zhenqing 20, सिंगल चार्ज में दो हफ्ते चलेगी बैटरी
  2. OnePlus Nord CE 4 की कीमत हुई लीक, जानें स्पेसिफिकेशंस
  3. JLab Studio Pro ANC वायरलेस हेडफोन लॉन्च, धांसू फीचर्स के साथ 45 घंटे चलेगी बैटरी
  4. Vivo T3 5G 50MP कैमरा, 120Hz AMOLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च, जानें सबकुछ
  5. Samsung Galaxy M55 5G लॉन्च हुआ 5000mAh बैटरी, 50MP ट्रिपल कैमरा के साथ, जानें कीमत
  6. Nothing Ear (3) ईयरबड्स का ऑफिशियल टीजर लॉन्च, ऐसे होंगे फीचर्स
  7. टेस्ला की राइवल BYD के तिमाही प्रॉफिट की रफ्तार 2 वर्षों में सबसे कम हुई
  8. BGMI 3.1 अपडेट में 6 रोमांचक मैप्स के साथ आया WOW मोड, जल्द 2 और मैप्स मिलेंगे
  9. Realme 12X 5G के लॉन्च से पहले कंपनी ने बताई कीमत, स्पेसिफिकेशन्स का भी किया खुलासा!
  10. WWDC 2024: इस दिन शुरू होगा Apple इवेंट, AI फीचर्स आने वाले हैं?
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »