Google Pixel 4 में होगा मोशन सेंस और फेस अनलॉक सपोर्ट

Google Pixel 4 में मौज़ूद गूगल का सोली रडार चिप सॉफ्टवेयर अल्गोरिदम के साथ जुगलबंदी में काम करेगा। यह हैंड गेसचर्स को पढ़ने का काम करेगा।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Google Pixel 4 में होगा मोशन सेंस और फेस अनलॉक सपोर्ट
ख़ास बातें
  • गूगल ने बताया है कि फेस डेटा यूज़र्स के फोन में ही मौज़ूद रहेगा
  • Google Pixel 4 में फेस अनलॉक के लिए अलग हार्डवेयर होंगे
  • पिक्सल 4 में सोली रडार सिस्टम पर काम करेगा मोशन सेंस
Google ने इस बार अपने अगले फ्लैगशिप स्मार्टफोन Pixel 4 के लिए अनोखी रणनीति अपनाई है। मीडिया में इस फोन के फीचर लीक होने के बजाय कंपनी ही टीज़र ज़ारी करके इनसे रूबरू करा रही है। गूगल ने अब पिक्सल 4 से जुड़े दो अहम ऐलान किए हैं। कंपनी का यह फोन हैंड्स फ्री गेसचर्स के साथ आएगा। इसके अलावा यह फेस अनलॉक को भी सपोर्ट करेगा। गूगल द्वारा साझा किए गए टीज़र वीडियो से पुष्टि होती है कि पिक्सल 4 टॉप-हेवी डिज़ाइन के साथ आएगा। इसमें चौड़े बेज़ल के साथ टू-टोन कलर स्कीम वाले बटन होंगे।

आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में पिक्सल के प्रोडक्ट मैनेजर ब्रैंडन बार्बेलो ने खुलासा किया है कि Google Pixel 4 फेस अनलॉक को सपोर्ट करेगा और इसमें हैंड्स फ्री गेसचर्स वाला मोशन सेंस होगा। ज़्यादातर स्मार्टफोन में फेस रिकग्निशन के लिए फ्रंट कैमरे का इस्तेमाल होता है। लेकिन गूगल ने पिक्सल 4 में इस फीचर के लिए अगल हार्डवेयर दिए हैं, बहुत हद तक ऐप्पल के फेस आईडी की तरह। हार्डवेयर रडार आधारित सिस्टम सोली के साथ काम करेगा। गूगल इस तकनीक पर करीब पांच साल से काम कर रही है।

सोली रडार सिस्टम की पहली झलक 2015 में मिली थी। बाद में इसे अपग्रेड किया गया। यह मोशन सेंसिंग के ज़रिए हैंड गेसचर्स की पहचान करता है जिससे गाने बदले जा सकते हैं। वॉल्यूम को एडजस्ट किया जा सकता है। सोली पर आधारित डिवाइस अभी तक मार्केट में नहीं आए हैं। लेकिन इसकी झलक हमें पिक्सल 4 में देखने को मिलेगी।

पिक्सल 4 में मौज़ूद गूगल का सोली रडार चिप सॉफ्टवेयर अल्गोरिदम के साथ जुगलबंदी में काम करेगा। यह हैंड गेसचर्स को पढ़ने का काम करेगा। इन गेसचर्स को गूगल द्वारा मोशन सेंस के नाम से बुलाया जा रहा है। इसकी मदद से यूज़र्स म्यूजिक प्लेबैक, अलार्म और फोन कॉल को नियंत्रित कर पाएंगे। गूगल का कहना है कि मोशन सेंस समय बीतने के साथ और बेहतर होगा।

इसके अलावा पिक्सल 4 में फेस अनलॉक के लिए अलग से हार्डवेयर होंगे। पिक्सल 4 को हाथों में लेते ही सोली फेसियल रिकग्निशन सेंसर्स को एक्टिव कर देगा।

प्राइवेसी को लेकर गूगल ने बताया है कि फेस डेटा यूज़र्स के फोन में ही मौज़ूद रहेगा बिल्कुल ऐप्पल की तरह। कंपनी के मुताबिक, सोली सेंसर डेटा भी स्मार्टफोन पर ही बना रहेगा। इसे अन्य गूगल सेवाओं के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।

फिलहाल, गूगल ने गूगल पिक्सल 4 के लॉन्च को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। इसके साथ Google Pixel 4 XL को लाए जाने की उम्मीद है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English বাংলা
 
 

ADVERTISEMENT

 
#ताज़ा ख़बरें
  1. Flipkart Republic Day Sale 2020 आज रात 8 बजे से होगी शुरू, फ्लिपकार्ट प्लस मेंबर्स को मिलेगा खरीदारी का मौका
  2. WhatsApp डार्क थीम फीचर में कर रहा है सुधार, लेटेस्ट अपडेट में देखा गया बदलाव
  3. Honor 9X आज रात 12 बजे Flipkart पर इन ऑफर के साथ होगा उपलब्ध
  4. Amazon Great Indian Sale 2020 सेल का आगाज़ आज, अमेज़न प्राइम मेंबर्स उठा सकेंगे फायदा
  5. Realme 3, Realme 3i, Realme C1 और Realme 2 को मिला लेटेस्ट एंड्रॉयड सिक्योरिटी अपडेट
  6. Oppo F15, Realme X2 और Vivo S1 Pro में कौन बेहतर?
  7. Amazon Great Indian Sale 2020: इन स्मार्टफोन पर मिलेगी छूट
  8. Xiaomi Mi 10 सीरीज़ से फरवरी में उठ सकता है पर्दा, Mi 10 Pro यूरोप में भी हो सकता है लॉन्च
  9. Poco X2 पर चल रहा है काम, बेंचमार्क साइट पर अहम स्पेसिफिकेशन साथ लिस्ट
  10. Lava Z71 लॉन्च हुआ भारत में, दो रियर कैमरे से है लैस
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.