• होम
  • मोबाइल
  • फ़ीचर
  • फेसबुक लाइट ऐप: धीमे कनेक्शन के लिए डाउनलोड और इस्तेमाल करें फेसबुक लाइट ऐप

फेसबुक लाइट ऐप: धीमे कनेक्शन के लिए डाउनलोड और इस्तेमाल करें फेसबुक लाइट ऐप

फेसबुक लाइट ऐप स्मार्टफोन के लिए बनाया गया फेसबुक ऐप का एक डेटा फ्रेंडली वर्ज़न है। इस ऐप को करीब 20 करोड़ से ज्यादा यूज़र हर महीने इस्तेमाल करते हैं। इस ऐप को 2015 में भारत जैसे विकासशील देशों के लिए लॉन्च किया गया था जहां इंटरनेट स्पीड एक बड़ा मुद्दा है।

फेसबुक लाइट ऐप: धीमे कनेक्शन के लिए डाउनलोड और इस्तेमाल करें फेसबुक लाइट ऐप
विज्ञापन
फेसबुक लाइट ऐप स्मार्टफोन के लिए बनाया गया फेसबुक ऐप का एक डेटा फ्रेंडली वर्ज़न है। फेसबुक लाइट ऐप को करीब 20 करोड़ से ज़्यादा यूज़र हर महीने इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक लाइट को 2015 में भारत जैसे विकासशील देशों के लिए लॉन्च किया गया था जहां इंटरनेट स्पीड एक बड़ा मुद्दा है। ओरिजनल फेसबुक ऐप को प्रतिदिन करीब एक अरब से ज्यादा यूज़र इस्तेमाल करते हैं। लाइट ऐप ना केवल तेजी से मोबाइल डेटा बल्कि फोन की बैटरी की भी ज्यादा खपत करता है। पिछले दो सालों में भारत में ब्रॉडबैंड स्पीड में काफ़ी सुधार हुआ है लेकिन ग्रामीण और कसबों और शहरों में भी तेज इंटरनेट स्पीड हर किसी की पहुंच में अभी भी नहीं है।

फेसबुक लाइट क्या है?
फेसबुक लाइट गूगल प्ले पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है और यह एंड्रॉयड 2.2 या उससे बाद वाले एंड्रॉयड ओएस पर ही चलता है। इस ऐप का साइज़ अलग-अलग डिवाइस के हिसाब से अलग होता है। फेसबुक लाइट को धीमे इंटरनेट कनेक्शन और कम कीमत वाले स्मार्टफोन पर ज्यादा बेहतर अनुभव देने के लिए बनाया गया है। फेसबुक लाइट डाउनलोड करने के बाद लोगिन करना होगा। फेसबुक लाइट लोगिन करने के लिए अलग से आईडी की जरूरत नहीं है बल्कि ओरिजिनल ऐप वाले आईडी से ही लोगिन कर सकते हैं।

फेसबुक लाइट, ओरिजनल ऐप का एक लाइट वर्ज़न है। और फुल वर्ज़न  ऐप से इसका इंटरफेस भी भिन्न है। न्यूज़ फीड, फ्रेंड रिक्वेस्ट, मैसेज, नोटिफिकेएशन और सर्च जैसे सभी फ़ीचर भी लाइट ऐप में दिए गए हैं। इस ऐप में भी आसानी से स्टेटस अपडेट या तस्वीरें पोस्ट की जा सकती हैं। फेसबुक लाइट में मैसेंजर इनबिल्ट है, इसलिए यूज़र को अलग से फेसबुक मैसेंजर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती।

फेसबुक लाइट का इस्तेमाल
अगर आप किसी पुराने एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं या आपने बज़ट एंड्रॉयड डिवाइस लिया है जिसकी स्टोरेज कम है। तो आप फेसबुक लाइट ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। फेसबुक लाइट से आपको फेसबुक का तो पूरा मज़ा मिलेगा ही साथ ही यह आपके डिवाइस की बहुत ज्यादा स्टोरेज की खपत भी नहीं करता। इसके अलावा ऐप अपडेट भी कम डेटा की खपत करती हैं।

अगर आप ऐसी जगहों पर जाते हैं या रहते हैं जहां 4जी या 3जी सिग्नल मजबूत नहीं है और आप फेसबुक पर बहुत ज्यादा डेटा खर्च नहीं करना चाहते। तो आपको यह ऐप पसंद आ सकता है।

ओरिजिनल फेसबुक ऐप बनाम फेसबुक लाइट
ऐप को आसान बनाने के लिए फेसबुक ने पहले इस ऐप में वीडियो स्ट्रीमिंग विकल्प नहीं दिया था। हाल ही में इस फ़ीचर को फेसबुक लाइट में शामिल किया गया और अब ओरिजिनल फेसबुक ऐप की तरह ही इस ऐप में यूज़र दोस्तों के साथ वीडियो साझा कर सकते हैं और प्ले कर सकते हैं। ओरिजिनल ऐप से अलग, लाइट ऐप में किसी वीडियो की स्ट्रीमिंग की शुरुआत से पहले ही पता चल जाता है कि यूज़र कितना डेटा खर्च करने वाले हैं।

फेसबुक लाइट ऐप में इनबिल्ट चैट मैसेंजर है। जिसका मतलब है कि ओरिजनल ऐप की तरह यूज़र को चैट करने के लिए एक अलग ऐप फेसबुक मैसेंजर को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होगी। और ना ही अतिरिक्त स्टोरेज भरेगी। फेसबुक लाइट में चैट पेज को मुख्य स्क्रीन के ऊपर देखा जा सकता है।

लेकिन फेसबुक लाइट में आपको, नियरबाय फ्रेंड्स फ़ीचर नहीं मिलेगा। पर ग्रुप चैट और एक्टिव फ्रेंड्स के लिए ग्रीन स्टिकर जैसे फ़ीचर मिलेंगे। इसके अलावा फेसबुक लाइट ऐप में, ओरिजिनल ऐप की तरह अभी लाइव वीडियो का विकल्प भी नहीं है। लाइट ऐप में इमोज़ी भी इमोजी कीबोर्ड शॉर्टकट के रूप में दिखते हैं।

फेसबुक लाइट, ओरिजनल ऐप के मुकाबले ना केवल डेटा फ्रेंडली है बल्कि यह बहुत कम स्टोरेज की खपत करता है। इसके अलावा फोन की बैटरी भी फेसबुक के फुल वर्ज़न ऐप की तुलना में कम खर्च होती है।

फेसबुक लाइट में यूज़र के पास ऐप की सेटिंग में जाकर इमेज़ क्वालिटी चुनने का विकल्प होता है। अगर यूज़र अपनी टाइमलाइन पर खुलने वाली तस्वीरों के लिए लो या मीडियम क्वालिटी विकल्प चुनते हैं तो तस्वीरें तेजी से लोड होंगी और डेटा भी सेव हो जाएगा। इसे एक्सेस करने के लिए पेज पर दांयीं तरफ दिए मेन्यू आइकन पर टैप करें। और फिर सेटिंग> इमेज क्वालिटी> हाई/मीडियम/लो चुनें।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: , Facebook, facebook lite, facebook lite app

संबंधित ख़बरें

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Samsung Galaxy M55 5G का भारत में लॉन्च टीज, प्राइस भी लीक! जानें सबकुछ
  2. Nothing Ear 3 TWS ईयरफोन जल्द होंगे लॉन्च! कंपनी ने शेयर किया टीजर
  3. 6GB रैम, 5000mAh बैटरी वाले बजट स्मार्टफोन Poco C61 की सेल आज से शुरू, यहां से खरीदें
  4. OnePlus Ace 3 Pro 100W फास्ट चार्जिंग के साथ आएगा! लॉन्च से पहले स्पेसिफिकेशन्स लीक
  5. Xiaomi SU7 इलेक्ट्रिक सेडान लॉन्च, सिंगल चार्ज में 810 किमी रेंज, जानें क्या कुछ है खास
  6. Hyundai Ioniq 5 EV ने मचाया धमाल! 2.60 लाख यूनिट्स बिके, भारत में इतने लोगों ने खरीदा
  7. Ather Rizta ई-स्कूटर में नहीं मिलेगा स्पीकर, लेकिन कंपनी लॉन्च कर रही है एक स्मार्ट हेलमेट
  8. Realme C65 फोन 5000mAh बैटरी, 45W फास्ट चार्जिंग के साथ 4 अप्रैल को होगा लॉन्च, Galaxy S22 जैसा है डिजाइन!
  9. 27 हजार प्रकाशवर्ष दूर मौजूद विशालकाय Black Hole के मैग्नेटिक फील्ड ने वैज्ञानिकों को चौंकाया!
  10. Google Pixel 9 के रेंडर हुए लीक, नहीं होगा पेरिस्कोप लेंस, XL मॉडल करेगा इस साल वापसी
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »