Redmi Note 7 Pro और Samsung Galaxy A50 में कौन बेहतर?

हमने रेडमी नोट 7 प्रो (Redmi Note 7 Pro) और सैमसंग गैलेक्सी ए50 (Samsung Galaxy A50) को टेस्ट किया है, आइए जानते हैं इनके बारे में।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Redmi Note 7 Pro और Samsung Galaxy A50 में कौन बेहतर?

Redmi Note 7 Pro और Samsung Galaxy A50 में कौन बेहतर?

ख़ास बातें
  • '48 Megapixel Camera' वाला स्मार्टफोन है Redmi Note 7 Pro
  • स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर से लैस है रेडमी नोट 7 प्रो
  • Samsung Galaxy A50 में हैं तीन रियर कैमरे और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंस
जब हमने रेडमी नोट 7 प्रो (Redmi Note 7 Pro) की तुलना सैमसंग गैलेक्सी एम30 (Samsung Galaxy M30) से की तो रेडमी नोट 7 प्रो ज्यादातर बेहतरीन लगा। Redmi Note 7 Pro में तेज़ क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर, पूरे दिन चलनी वाली बैटरी लाइफ और अच्छे कैमरे हैं। भारत में रेडमी नोट 7 प्रो (Redmi Note 7 Pro) को फ्लैश सेल के जरिए बेचा जाता है इसलिए फोन को खरीद पाना थोड़ा मुश्किल जरूर है। ऐसे में इसी प्राइस सेगमेंट के आसपास दूसरा स्मार्टफोन Samsung Galaxy A50 है। जी हां, यह Redmi Note 7 Pro की तुलना में थोड़ा महंगा जरूर है लेकिन यह बिक्री के लिए उपलब्ध है, साथ ही यह फोन इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर से लैस है। हमने रेडमी नोट 7 प्रो (Redmi Note 7 Pro) और सैमसंग गैलेक्सी ए50 (Samsung Galaxy A50) को टेस्ट किया है, आइए जानते हैं इनके बारे में।

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50 का डिजाइन
रेडमी नोट 7 प्रो और सैमसंग गैलेक्सी ए50 दोनों की बिल्ड क्वालिटी अलग है। सबसे पहले बात करते हैं तो सैमसंग ब्रांड के गैलेक्सी ए50 (रिव्यू) की। दिखने में यह आकर्षक लगता है, ट्रांसलूसेंट ग्रे बैक पैनल इरिडिसेंट फिनिश के साथ आता है। ऐसा प्रतीत होता है कि यह प्लास्टिक से बना हो वहीं, रेडमी नोट 7 प्रो (रिव्यू) में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लॉस 5 पैनल दिया गया है।


Samsung Galaxy A50 की स्क्रीन के आसपास पतले बैज़ल हैं। दोनों फोन को एक साथ उठाते ही आपको ऐसा प्रतीत होगा कि सैमसंग गैलेक्सी ए50 का वज़न भी कम है। वहीं, रेडमी नोट 7 प्रो मोटा और भारी फोन है। दोनों ही फोन में बटन की जगह एक समान हैं। दोनों ही फोन में वॉल्यूम बटन तक पहुंचने के लिए आपको हाथ थोड़ा स्ट्रेच करना ही पड़ेगा।

दोनों ही हैंडसेट वाटरड्रॉप नॉच के साथ आते हैं लेकिन सैमसंग गैलेक्सी ए50 का नॉच छोटा है। Galaxy A50 फोन के पिछले हिस्से में आपको तीन रियर कैमरे मिलेंगे तो वहीं, रेडमी नोट 7 प्रो डुअल रियर कैमरा सेटअप से लैस है। सिक्योरिटी के लिए रेडमी नोट 7 प्रो में बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है तो वहीं गैलेक्सी ए50 में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा।

यह भी पढ़ें-  Xiaomi स्मार्टफोन में विज्ञापन से हैं परेशान, मीयूआई 10 में ऐड्स डिसेबल करने का तरीका

गौर करने वाली बात यह है कि दोनों ही फोन यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक के साथ आते हैं। Redmi Note 7 Pro में आईआर एमीटर है जिसकी मदद से आप एप्लायंसेज को कंट्रोल कर सकते हैं। डिजाइन की बात करें तो हम कहेंगे कि दोनों फोन के बीच टाइ हुआ है क्योंकि सैमसंग गैलेक्सी ए50 का स्टाइल बेहतर है तो वहीं रेडमी नोट 7 प्रो में ज्यादा प्रीमियम मटेरियल का इस्तेमाल हुआ है।

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy A50 स्पेसिफिकेशन, सॉफ्टवेयर और फीचर्स
इनके स्पेसिफिकेशन बताते हैं कि दोनों हैंडसेट आखिर एक-दूसरे से कितने अलग हैं। Samsung ब्रांड के गैलेक्सी ए50 में 6.4 इंच का सुपर एमोलेड स्क्रीन है फुल-एचडी+ रिजॉल्यूशन और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ। वहीं, दूसरी ओर Redmi Note 7 Pro में 6.3 इंच का एलटीपीएस इन-सेल डिस्प्ले है जो फुल-एचडी रिजॉल्यूशन के साथ आता है।
GalaxyA50vsRedmiNote7ProBack3


दोनों ही स्क्रीन दिखने में अच्छी है लेकिन सैमसंग का सुपर एमोलेड पैनल बेहतर आउटपुट प्रदान करता है। दोनों ही हैंडसेट अलग-अलग प्रोसेसर के साथ आते हैं। Samsung ने अपने स्मार्टफोन में एक्सीनॉस 9610 ऑक्टा-कोर चिपसेट के साथ 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को उतारा है।  

इसकी महंगा वेरिएंट 6 जीबी रैम से लैस है लेकिन इसमें भी आपको 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट ही मिलेगा। सैमसंग के 4 जीबी रैम वेरिएंट का दाम 19,990 रुपये है तो वहीं इसके 6 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 22,990 रुपये है।
GalaxyA50vsRedmiNote7ProPorts


Xiaomi ने अपने रेडमी नोट 7 प्रो में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर दिया है। फोन के दो वेरिएंट हैं- एक 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ और दूसरा 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के साथ। इसकी कीमत भी आकर्षक है, 4 जीबी रैम वेरिएंट 13,999 रुपये तो वहीं इसका टॉप-एंड वेरिएंट 16,999 रुपये में बेचा जाता है।

दोनों ही फोन में स्टोरेज को बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट दिया गया है। Samsung Galaxy A50 में माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 512 जीबी तक तो वहीं नोट 7 प्रो में हाइब्रिड स्लॉट दिया गया है। रेडमी नोट 7 प्रो में स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाना संभव है। दोनों ही फोन में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है। लेकिन Galaxy A50 के साथ 15 वाट का चार्जर मिलता है तो वहीं Redmi Note 7 Pro के साथ आपको 10 वाट का चार्जर मिलेगा। इसके अलावा Xiaomi ब्रांड के इस फोन में क्वालकॉम क्विक चार्ज 4.0 तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

अब बात कनेक्टिविटी की। Samsung Galaxy A50 में ब्लूटूथ, वाई-फाई, एफएम रेडियो, 4जी और वीओएलटीई (दो सिम पर) सपोर्ट है। Redmi Note 7 Pro में ब्लूटूथ वर्जन 5, डुअल-बैंड वाई-फाई, डुअल 4जी और वीओएलटीई और आईआर सपोर्ट शामिल है।

अब बात सॉफ्टवेयर की। दोनों ही फोन लेटेस्ट एंड्रॉयड 9 पाई (Android 9 Pie) पर चलते हैं। सैमसंग फोन वन यूआई (One UI) पर तो वहीं शाओमी फोन मीयूआई 10 (MIUI 10) पर आधारित है। हमने पाया कि गैलेक्सी ए50 को मार्च 2019 सिक्योरिटी पैच मिल गया है वहीं रेडमी नोट 7 प्रो अब भी फरवरी 2019 सिक्योरिटी पैच पर चलता है।

Redmi Note 7 Pro बनाम Samsung A50 कैमरा, परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ
दोनों ही फोन इतने पावरफुल हैं कि दिनभर के सभी टॉस्क को आसानी से हैंडल कर लेते हैं। बैंकग्राउंड में कई ऐप्स चलते हुए हमने मल्टीटास्किंग करके भी देखी लेकिन हमने किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई। Redmi Note 7 Pro ऐप्स को तेज़ी से खोल लेता है, यह बात आपको तब नोटिस होगी जब एक साथ दोनों फोन को इस्तेमाल करके देखेंगे।

सैमसंग गैलेक्सी ए50 में इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है लेकिन यह रेडमी नोट 7 प्रो में दिए कैपेसिटिव सेंसर की तुलना में तेज़ नहीं है। दोनों ही फोन में फेस अनलॉक सपोर्ट है और हमने पाया कि दोनों ने एक समान स्पीड में फोन को अनलॉक किया।
GalaxyA50vsRedmiNote7ProDaylight


गेमिंग परफॉर्मेंस को चेक करने के लिए हमने दोनों ही फोन में PUBG Mobile को खेलकर देखा। Redmi Note 7 Pro ने Samsung Galaxy A50 की तुलना में गेम को तेज़ी से लोड किया। दोनों ही फोन में ग्राफिक्स को बैलेंसड पर और फ्रेम रेट को हाई पर सेट करने के बाद हमने 15 मिनट गेम को खेला और पाया कि रेडमी नोट 7 प्रो की बैटरी 5 प्रतिशत तो वहीं गैलेक्सी ए50 की बैटरी में 4 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई।  केवल इतना ही नहीं, गैलेक्सी ए50 की तुलना में Redmi Note 7 Pro थोड़ा गर्म भी हो गया था।
GalaxyA50vsRedmiNote7ProMacros


दोनों ही फोन 4,000 एमएएच बैटरी से लैस हैं और रेगुलर यूसेज़ पर फोन दिनभर साथ निभाता है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Galaxy A50 ने 14 घंटे और 59 मिनट तो वहीं Redmi Note 7 Pro ने 19 घंटे और 23 मिनट तक साथ निभाया। रेडमी नोट 7 प्रो के साथ मिलने वाले 10 वाट के चार्जर की तुलना में Galaxy A50 के साथ मिलने वाले 15 वाट के चार्जर की वजह से यह फोन जल्दी चार्ज हो जाता है।

Redmi Note 7 Pro में 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है जिसका अपर्चर एफ/1.79 है, दूसरा 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। Samsung Galaxy A50 में तीन रियर कैमरे दिए गए हैं। रियर पर एफ/ 1.7 अपर्चर वाला 25 मेगापिक्सल सेंसर, एफ/ 2.2 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल फिक्स्ड फोकस सेंसर और एफ/ 2.2 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। इस फोन में फ्रंट पैनल पर एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 25 मेगापिक्सल का सेंसर है।

हमने दोनों फोन से अलग-अलग लाइटिंग में कई तस्वीरें खिंची जिससे इस बात का पता चल सके कि कौन बेहतर है। दिन की रोशनी में रेडमी नोट 7 प्रो से ली गई तस्वीरों में डिटेल बेहतर आईं और ऑब्जेक्ट भी शार्प थे। Samsung Galaxy A50 थोड़ा पीछे जरूर रहा लेकिन रेडमी नोट 7 प्रो की तुलना में सैमसंग ब्रांड के यह फोन बेहतर एचडीआर के साथ आता है।

दोनों ही फोन मैक्रो शॉट्स अच्छे से कैप्चर कर लेते हैं और डिटेल की भी कमी नहीं लगी लेकिन बता दें कि रेडमी नोट 7 प्रो डेप्थ इफेक्ट भी क्रिएट करता है। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि Galaxy A50 में सीन ऑप्टिमाइज़र मौजूद है।
GalaxyA50vsRedmiNote7ProNight


कम रोशनी में Galaxy A50 ने ब्राइट तस्वीरें खिंची लेकिन रेडमी नोट 7 प्रो की तस्वीर थोड़ी बेहतर आई थी। सैमसंग गैलेक्सी ए50 शाओमी ब्रांड के रेडमी नोट 7 प्रो की तुलना में कम रोशनी में फोकस को लॉक करने में थोड़ा अधिक समय लेता है लेकिन कुल मिलाकर हमें इसकी तस्वीरें बेहतर लगी।
GalaxyA50vsRedmiNote7ProPortrait


हमने दोनों फोन में ब्यूटीफिकेशन फीचर को डिसेबल करके कुछ पोर्टेट तस्वीरें खिंची। सैमसंग गैलेक्सी ए50 में ब्लर लेवल को सेट करने का विकल्प है तो वहीं रेडमी नोट 7 प्रो में आपको यह विकल्प नहीं मिलेगा। इसके बजाय Xiaomi फोन स्टूडियो लाइटिंग इफेक्ट से लैस है। हमने पाया कि Redmi Note 7 Pro करी मीटर लाइट बेहतर है और यह बेहतर डिटेल कैप्चर करती है।
GalaxyA50vsRedmiNote7ProSelfie


सेल्फी की बात करें तो हमने पाया कि Redmi Note 7 Pro से कलर टोन सही नहीं आती लेकिन यह डिटेल को सही से कैप्चर कर लेता है। वहीं Samsung Galaxy A50 से ली गई सेल्फी शार्प नहीं आती हैं। सैमसंग गैलेक्सी ए50 1080पी पर वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है तो वहीं Redmi Note 7 Pro फोन 4के वीडियो और 60 फ्रेम प्रति सेकेंड पर 1080 पी वीडियो रिकॉर्ड कर लेता है। शेक को कम करने के लिए दोनों ही फोन स्टेबलाइजेशन सपोर्ट के साथ आते हैं।

कुल मिलाकर Samsung Galaxy A50 कई जगह़ बेहतर था जैसा कि इसका एचडीआर मोड और इसका वाइड-एंगल कैमरा। वहीं, रेडमी नोट 7 प्रो की दिन की रोशनी में ली गई परफॉर्मेंस, लैंडस्केप, मैक्रो शॉट्स और पोर्टेट तस्वीरें अच्छी आई।

हमारा फैसला
ये दोनों फोन एक ही प्राइस रेंज़ में तो नहीं आते क्योंकि Redmi Note 7 Pro की तुलना में Galaxy A50 थोड़ा प्रीमियम है। सैमसंग फोन बेहतर सुपर-एमोलेड पैनल, इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और इसका सॉफ्टवेयर ज्यादा अपडेट टू डेट है।

Redmi Note 7 Pro में ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर है और इसके कैमरा भी कई जगह बेहतर साबित हुए। अगर आप इस फोन को चुनते हैं तो यह सैमसंग गैलेक्सी ए50 की तुलना में सस्ता भी है। बता दें कि Redmi Note 7 Pro भारत में फिलहाल फ्लैश सेल के जरिए बेचा जा रहा है तो ऐसी स्थित में इस खरीद पाना थोड़ा मुश्किल होगा। अगर आप फोन को खरीदने के लिए मशक्कत नहीं करना चाहते और ज्यादा पैसे खर्च करने में भी समस्या नहीं है तो Samsung Galaxy A50 आपको बिल्कुल भी निराश नहीं करेगा।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Looks great
  • Very good display
  • Impressive battery life
  • Useful camera features
  • कमियां
  • Bloatware and spammy notifications
  • Low-light camera performance could be better
डिस्प्ले6.40 इंच
फ्रंट कैमरा25-मेगापिक्सल
रियर कैमरा25-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Premium design
  • Good cameras
  • Long battery life
  • Smooth performance
  • कमियां
  • Heats up quickly
  • Bloatware and ads in MIUI
  • Shared slot for second SIM/ microSD card
डिस्प्ले6.30 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675
फ्रंट कैमरा13-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.