Redmi Note 7 Pro और Samsung Galaxy M40 में कौन-सा फोन है आपके लिए?

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy M40: रेडमी नोट 7 प्रो दमदार परफॉर्मेंस के कारण सुर्खियों में रहा है। हमने आपकी सुविधा के लिए इन दोनों फोन की तुलना की है।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Redmi Note 7 Pro और Samsung Galaxy M40 में कौन-सा फोन है आपके लिए?

Redmi Note 7 Pro और Samsung Galaxy M40 में कौन-सा फोन है आपके लिए?

ख़ास बातें
  • 32 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है सैमसंग गैलेक्सी एम40
  • 48 मेगापिक्सल कैमरे वाला स्मार्टफोन है Redmi Note 7 Pro
  • स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर से लैस है रेडमी नोट 7 प्रो
Redmi Note 7 Pro स्मार्टफोन 20,000 रुपये से कम में टॉप-रेटेड स्मार्टफोन में से एक है। इसमें पावरफुल क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर और अच्छे कैमरे दिए गए हैं। Samsung ने भी इसी प्राइस सेगमेंट में अपने Galaxy M30 स्मार्टफोन को उतारा था, हमने आपकी सुविधा के लिए इन दोनों स्मार्टफोन की भी तुलना की थी। लेकिन सैमसंग ने अब कुछ समय अपने Samsung Galaxy M40 को भारतीय मार्केट में उतारा है जो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट से लैस है और होल-पंच डिस्प्ले के साथ आता है। आप इनमें से किसको चुनना चाहेंगे? हमने आपकी सुविधा के लिए इन दोनों फोन की तुलना की है।
 

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy M40 का डिज़ाइन

रेडमी नोट 7 प्रो (रिव्यू) और सैमसंग गैलेक्सी एम40 (रिव्यू) दोनों ही अलग-अलग डिज़ाइन के साथ आते हैं। Redmi Note 7 Pro में सामान्य ग्लास सैंडविच डिज़ाइन है। इसमें आगे और पीछे कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास का इस्तेमाल हुआ है, जो इसे कुछ हद तक खरोंच के निशान पड़ने से बचाता है। रेडमी नोट 7 प्रो के मध्य में प्लास्टिक फ्रेम है। Redmi Note 7 Pro के दाहिनी ओर पावर और वॉल्यूम बटन जबकि बायीं ओर सिम ट्रे है। पावर बटन तक हाथ आसानी से पहुंच जाता है लेकिन वॉल्यूम बटन तक पहुंचने के लिए हाथ को थोड़ा स्ट्रैच करना पड़ता है।


रेडमी नोट 7 प्रो के निचले हिस्से में लाउडस्पीकर के साथ यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। फोन के ऊपरी हिस्से में 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक और आईआर एमिटर है। Xiaomi ने Redmi Note 7 Pro के पिछले हिस्से पर डुअल कैमरा मॉड्यूल दिया है। फोन के पिछले हिस्से पर फिंगरप्रिंट सेंसर है, सेंसर तक हाथ आसानी से पहुंच जाता है।

Samsung Galaxy M40 मॉर्डन लगता है और इसमें होल-पंच डिस्प्ले है जिसमें सेल्फी कैमरे को जगह मिली है। हमारे रिव्यू यूनिट में हमने पाया कि स्क्रीन के निचले किनारे पर और कैमरा होल के पास थोड़ा स्क्रीन थोड़ी डार्क लग रही थी जो लाइट बैकग्राउंड पर दिखाई दे रही थी। सैमसंग गैलेक्सी एम40 में घुमावदार किनारे हैं जिस वज़ह से फोन हाथ में आसानी से फिट हो जाता है।

फोन का बैक पैनल प्लास्टिक का बना है, रिव्यू के दौरान फोन के पिछले हिस्से पर थोड़े निशान पड़ गए थे। दाहिनी ओर पावर और वॉल्यूम बटन है और हमने पाया कि वॉल्यूम बटन की प्लेसमेंट थोड़ी ऊपर की और थी। फोन के बायीं ओर हाइब्रिड डुअल-सिम ट्रे है तो वहीं फोन के निचले हिस्से में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ लाउडस्पीकर है।
 
j0e6eilk

सैमसंग गैलेक्सी एम40 में होल-पंच तो वहीं रेडमी नोट 7 प्रो में ड्यूड्रॉप नॉच है

फोन के ऊपरी हिस्से पर सेकेंडरी माइक्रोफोन है तो वहीं Galaxy M40 में 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक भी नहीं दिया गया है। रिटेल बॉक्स में आपको टाइप-सी हेडसेट मिलेगा लेकिन टाइप-सी से 3.5 मिलीमीटर डोंगल नहीं है। ऐसे में आपको इसे मार्केट से खुद खरीदना होगा नहीं तो आप अपने मौजूदा हेडफोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

फोन के पीछे में ट्रिपल कैमरा सेटअप है जो थोड़ा उभरा हुआ है। सैमसंग Galaxy M40 में बैक पैनल पर कैपेसिटिव फिंगरप्रिंट सेंसर भी है, लेकिन यह हमारी पसंद के हिसाब से बहुत ऊंचा प्लेस किया गया था। दोनों स्मार्टफोन के डिस्प्ले के किनारों पर पतले बेजल हैं जबकि उनके निचले हिस्से पर बॉर्डर थोड़ा मोटा है।

Redmi Note 7 Pro में डिस्प्ले और प्लास्टिक फ्रेम के बीच ईयरपीस दिया गया है तो वहीं सैमसंग Galaxy M40 में ईयरपीस नहीं है, गैलेक्सी एम40 में वॉयस कॉल के लिए स्क्रीन साउंड तकनीक का इस्तेमाल हुआ है। यह हैंडसेट में ऑडियो वाइब्रेशन प्रोड्यूस करता है। एक ओर जहां Redmi Note 7 Pro की बिल्ड क्वालिटी बेहतर है लेकिन हमें सैमसंग गैलेक्सी एम40 का मॉर्डन डिज़ाइन पसंद है।
 

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy M40 के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

रेडमी नोट 7 प्रो और गैलेक्सी एम40 दोनों ही क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर से लैस हैं। Redmi Note 7 Pro के तीन वेरिएंट हैं- 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज, दूसरा 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज और तीसरा 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज। जिनकी कीमत क्रमश: 13,999 रुपये, 16,999 रुपये और 15,999 रुपये है।

दूसरी तरफ, Samsung Galaxy M40 का केवल एक ही वेरिएंट हैं जो 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज से लैस है और इसकी कीमत 19,990 रुपये है। इसकी मतलब रेडमी नोट 7 प्रो के 6 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट और गैलेक्सी एम40 के इस मॉडल की कीमत में 3,000 रुपये का अंतर है। हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट होने की वज़ह से स्टोरेज को बढ़ाना संभव है।
 
dfq6q1ak

सैमसंग गैलेक्सी एम40 और रेडमी नोट 7 प्रो में है यूएसबी टाइप-सी पोर्ट

दोनों स्मार्टफोन फुल-एचडी+ रिजॉल्यूशन सपोर्ट करते हैं। रेडमी नोट 7 प्रो में एलटीपीएस इन-सेल पैनल है तो वहीं गैलेक्सी एम 40 में पीएलएस टीएफटी एलसीडी पैनल का इस्तेमाल हुआ है। कनेक्टिविटी की बात करें तो दोनों ही स्मार्टफोन में डुअल 4G वीओएलटीई, ब्लूटूथ वर्जन 5, डुअल-बैंड वाई-फाई और एफएम रेडियो शामिल है।

एक ओर जहां Samsung Galaxy M40 में एनएफसी सपोर्ट है तो वहीं Redmi Note 7 Pro में आईआर एमिटर दिया गया है जो आईआर इलेक्ट्रॉनिक्स को नियंत्रित करने के लिए इस्तेमाल आता है। रेडमी नोट 7 प्रो की बैटरी 4,000 एमएएच की है और यह क्विक चार्ज 4.0 को सपोर्ट करेगी लेकिन आपको रिटेल बॉक्स में 10 वॉट का चार्जर मिलेगा। वहीं, Samsung के इस फोन में 3,500 एमएएच की बैटरी है और यह 15 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है।

Redmi Note 7 Pro एंड्रॉयड पाई पर आधारित मीयूआई 10 पर चलता है। इसमें कुछ प्रीइंस्टॉल ब्लोटवेयर हैं जो समय-समय पर स्पेमी नोटिफिकेशन भेजते रहते हैं। यहां तक कि मी वीडियो और म्यूज़िक जैसे स्टॉक ऐप्स भी नोटिफिकेशन भेजते हैं। दूसरी ओर सैमसंग Galaxy M40 एंड्रॉयड 9.0 पाई पर आधारित वनयूआई पर चलाता है। हमने पहले देखा है कि अगर आप सेटअप प्रक्रिया के दौरान इस बात की सावधानी नहीं बरतेंगे कि आप फोन को किस-किस चीज को अनुमति देते हैं तो वन यूआई भी आपको स्पेमी नोटिफिकेशन भेजता है।

चूंकि दोनों ही स्मार्टफोन थीम सपोर्ट देते हैं ऐसे में आप यूआई को अपनी पसंद के अनुसार कस्टमाइज़ कर सकते हैं। Samsung Galaxy M40 में  गूगल डिजिटल वेलबींग फीचर है जिसकी की मदद से आप अपनी आदात को मॉनिटर कर सकते हैं लेकिन यह फीचर आपको Redmi Note 7 Pro में नहीं मिलेगा।

हमने पाया कि रेडमी नोट 7 प्रो में डिस्प्ले आउटपुट में बदलाव का विकल्प है, साथ ही आप कलर टेंपरेचर को भी बदल सकते हैं। वहीं, सैमसंग ब्रांड के इस फोन में आपको यह सेटिंग्स नहीं मिलेंगी। हालांकि, हमने पाया कि Galaxy M40 में बेहतर कॉन्ट्रास्ट वाला शानदार पैनल है। सैमसंग गैलेक्सी एम40 के स्पीकर से भी आवाज तेज़ आती है।
 

Redmi Note 7 Pro बनाम Samsung Galaxy M40 की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

हम पहले से जानते हैं कि दोनों ही स्मार्टफोन में एक समान कोर स्पेसिफिकेशन हैं। हमारे पास टेस्ट के लिए Redmi Note 7 Pro का 4 जीबी वेरिएंट और Galaxy M40 का 6 जीबी रैम वेरिएंट था। हालांकि, दोनों ही स्मार्टफोन ने दिनभर की परफॉर्मेंस में एक समान परफॉर्मे किया। दोनों ही स्मार्टफोन ने ऐप को खोलने में और एक ऐप से दूसरे ऐप पर स्विच करने में लगभग एक समान समय लिया।

हमने गेमिंग परफॉर्मेंस की जांच के लिए दोनों स्मार्टफोन में PUBG Mobile को खेलकर देखा। ये स्मार्टफोन बॉय डिफॉल्ट गेम को हाई प्रीसेट पर तो वहीं ग्राफिक्स को एचडी और फ्रेम रेट को हाई पर रखकर चलाते हैं। हमने पाया था कि दोनों स्मार्टफोन गेमप्ले के दौरान कभी-कभी अटक-अटक कर चलते थे और दोनों ही फोन 10 मिनट के बाद गर्म हो गए थे।
eu0ohovs

रेडमी नोट 7 प्रो में दो रियर कैमरे तो वहीं गैलेक्सी एम40 में तीन रियर कैमरे हैं

दोनों ही स्मार्टफोन सामान्य इस्तेमाल पर पूरा दिन चलते हैं। Redmi Note 7 Pro ने एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 19 घंटे 23 मिनट में दम तोड़ा तो वहीं Galaxy M40 ने एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 15 घंटे और 30 मिनट साथ निभाया। चार्ज करते समय हमने नोटिस किया कि सैमसंग गैलेक्सी एम40 फास्ट चार्जर और में कम एमएएच की बैटरी की वज़ह से जल्दी चार्ज हो गया था।
 

Redmi Note 7 Pro vs Samsung Galaxy M40 का कैमरा

एक ओर जहां Redmi Note 7 Pro डुअल कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें एफ/ 1.79 अपर्चर वाला 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। इसके साथ 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी डेप्थ सेंसर दिया गया है। तो वहीं Galaxy M40 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 32 मेगापिक्सल का है। यह एआई सीन ऑप्टिमाइज़र और एफ/ 1.7 लेंस के साथ आता है। पिछले हिस्से पर 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा है। यह डेप्थ सेंसर भी है। तीसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का है, यह अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस के साथ आता है। दोनों स्मार्टफोन के प्राइमरी सेंसर डिफॉल्ट रूप से 12 मेगापिक्सल की तस्वीर लेते हैं लेकिन आप चाहें तो सेटिंग्स में जाकर आउटपुट को फुल रिजॉल्यूशन पर सेट कर सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी एम40 द्वारा दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरें शार्प आईं और डिटेल भी अच्छे से कैप्चर हुई लेकिन यह फोन रेडमी नोट 7 प्रो की तुलना में फोकस को लॉक करने में धीमा है। मैक्रो शॉट लेते वक्त दोनों ही फोन के एआई ऐनेबल थे। तस्वीर लेने के बाद हमने देखा कि Redmi Note 7 Pro प्रोसेसिंग के साथ थोड़ा आक्रामक था, जिस वज़ह से डिटेल की कमी लगी और कलर रीप्रोडक्शन औसत से कम था। Galaxy M40 में एआई रेडमी नोट 7 प्रो की तुलना में धीमा है, लेकिन यह बेहतर डिटेल और अधिक सटीक कलर देता है।
galaxym40vsredminote7prodaylight
galaxym40vsredminote7promacro
galaxym40vsredminote7pronight2

कम रोशनी में तस्वीरें लेने के दौरान हमने देखा कि सैमसंग गैलेक्सी एम40 को फोकस करने में थोड़ा समय लगा। रात में दोनों स्मार्टफोन से खींची गई तस्वीरों में ग्रेन दिखाई दिया था लेकिन नोटिस किया किRedmi Note 7 Pro रात में तस्वीरों में शार्पनेस को थोड़ा बढ़ा देता है। हमने Redmi Note 7 Pro को नाइट मोड में रखा और गैलेक्सी एम40 के सीन ऑप्टिमाइज़र को नाइट में स्विच किया। सैमसंग Galaxy M40 से खींची गई तस्वीरें ब्राइट आईं और इनमें डिटेल भी सही से कैप्चर हुई।

हमने इन दोनों स्मार्टफोन से कुछ पोर्टेट शॉट्स भी लिए और पाया कि सैमसंग गैलेक्सी एम40 बेहतर आउटपुट देता है। तस्वीर में शार्पनेस थी, कलर टोन नेचुरल थी  और एज डिटेक्शन भी बेहतर था। Redmi Note 7 Pro से ली गई तस्वीर में शार्पनेस की कमी लगी और फोटो में वार्म कलर टोन था। सेल्फी के साथ हमने देखा कि दोनों स्मार्टफोन लगभग एक समान डिटेल कैप्चर करते हैं।
galaxym40vsredminote7proselfie
galaxym40vsredminote7proselfieportrait
एक ओर जहां Galaxy M40 बेहतर कलर और बेहतर कलर टोन देता है तो वहीं दूसरी ओर Redmi Note 7 Pro से खींचे गई तस्वीरें थोड़ी वार्म थी। ब्यूटीफिकेशन को हमने ऑटो पर सेट किया और पाया कि सैमसंग गैलेक्सी एम40 बेहतर आउटपुट देता है। दोनों ही स्मार्टफोन में सेल्फी मोड के दौरान लिए गए पोर्टेट शॉट्स में एज डिटेक्शन अच्छा था। लेकिन एक बार फिर सैमसंग गैलेक्सी एम40 एक्सपोज़र सेट करने में बेहतर था, जिस वज़ह से तस्वीरें बेहतर आईं।

दोनों ही स्मार्टफोन 1080p, 60 फ्रेम प्रति सेकेंड पर 1080p और 4K रिकॉर्डिंग करने में सक्षम हैं। हमने पाया कि इन सभी शूटिंग मोड में सैमसंग गैलेक्सी एम40 में वीडियो स्टेबलाइज़ेशन की कमी थी। जिस वज़ह से Galaxy M40 से ली गई 1080 रिजॉल्यूशन की वीडियो में शेक का आभास हुआ तो वहीं रेडमी नोट 7 प्रो ने इसे स्टेबलाइज़ कर दिया था। इन दोनों फोनों में 4K मोड में कोई स्टेबलाइज़ेशन नहीं है लेकिन सैमसंग गैलेक्सी एम40 बेहतर कलर देता है जबकि Redmi Note 7 Pro का आउटपुट बूस्टेड था।

कुल मिलाकर जब बात फोटो क्वालिटी की आती है तो सैमसंग गैलेक्सी एम40 अपने प्रतिद्धंदी हैंडसेट रेडमी नोट 7 प्रो से थोड़ा आगे है। हालांकि, इस फोन के साथ तस्वीर खींचते वक्त आपको स्लो ऑटोफोकस की वज़ह से धैर्य रखना होगा।
 

हमारा फैसला

ये दोनों ही स्मार्टफोन 20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में मार्केट में उतारे गए हैं लेकिन दोनों के एक समान वेरिएंट की कीमत में 3,000 रुपये का अंतर है। तो ऐसे में आप किसको चुनना चाहेंगे? खैर, सैमसंग गैलेक्सी एम40 एक मॉर्डन डिज़ाइन को स्पोर्ट करता है और इसमें बेहतर डिस्प्ले है। Redmi Note 7 Pro प्रीमियम मैटेरियल का इस्तेमाल करता है और इसमें आईआर एमिटर है जो कुछ लोगों के लिए उपयोगी साबित हो सकता है। दोनों ही स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस एक-दूसरे के बराबर है लेकिन दोनों ही फोन स्पेमी नोटिफिकेशन भेजते हैं लेकिन इस संबंध में गैलेक्सी एम40 थोड़ा बेहतर है।

कैमरा परफॉर्मेंस में Galaxy M40 थोड़ा बेहतर है, यदि इसकी तुलना रेडमी नोट 7 प्रो से की जाए तो यह ज्यादातर लाइटिंग में बेहतर तस्वीरें देता है। हालांकि, इसका ऑटोफोकस थोड़ा धीमा है जिस वज़ह से धैर्य रखना होगा, साथ ही इसमें स्टेबलाइज़ेशन भी नहीं है यही वज़ह है कि स्मार्टफोन ने रिव्यू में कम स्कोर किया।

हमने जब Redmi Note 7 Pro को रिव्यू किया तो इसने ज्यादा स्कोर किया लेकिन इसकी कैमरा परफॉर्मेंस में थोड़ी कमी लगी। Xiaomi ने कुछ सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किए थे जिसमें कहा गया था कि अपडेट के साथ कैमरे में सुधार और नए एआई कैमरा मोड को जोड़ा गया है। जब हमने फोन को रिव्यू किया था यह अपडेट फोन की कैमरा परफॉर्मेंस को उससे थोड़ा अलग बना सकता है। दोनों स्मार्टफोन की बैटरी सामान्य इस्तेमाल पर दिनभर चली, लेकिन Redmi Note 7 Pro में ज्यादा एमएएच की बैटरी दी गई है।

अगर आप Redmi Note 7 Pro के हाई-एंड वेरिएंट को खरीदने का विचार कर रहे हैं तो ऐसे में थोड़ा अधिक पैसे खर्च कर Galaxy M40 के बारे में भी विचार किया जा सकता है। यदि आप रेडमी नोट 7 प्रो के बेस वेरिएंट को खरीदना चाहते हैं तो इसे खरीदना भी फायदे का सौदा हो सकता है।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Premium design
  • Good cameras
  • Long battery life
  • Smooth performance
  • कमियां
  • Heats up quickly
  • Bloatware and ads in MIUI
  • Shared slot for second SIM/ microSD card
डिस्प्ले6.30 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675
फ्रंट कैमरा13-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम4GB
स्टोरेज64GB
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Bright, vivid display
  • Modern design
  • Excellent battery life
  • Up-to-date software
  • Good app and gaming performance
  • कमियां
  • Runs hot when gaming
  • Strictly average camera quality
  • Hybrid dual-SIM tray
  • No headphone socket
डिस्प्ले6.30 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा32-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल
रैम6GB
स्टोरेज128GB
बैटरी क्षमता3500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.