10 बेहतरीन स्मार्टफोन जिनकी कीमत है 10,000 रुपये से कम

 
10 बेहतरीन स्मार्टफोन जिनकी कीमत है 10,000 रुपये से कम
आम तौर पर महंगे स्मार्टफोन की चर्चा ज्यादा होती है। हो भी क्यों ना हो, अब जब सारे अहम फ़ीचर इन हैंडसेट का हिस्सा हैं तो ध्यान तो खींचा चला जाएगा ही। लेकिन ज़्यादातर यूज़र किफायती हैंडसेट पर पैसे खर्चना पसंद करते हैं। बजट सेगमेंट के स्मार्टफोन की अच्छी बात यह है कि वे समय के साथ बेहतर होते जा रहे हैं। यही वजह है कि ग्राहकों के लिए आज की तारीख में 10,000 रुपये के रेंज में कई बेहतरीन स्मार्टफोन मिल जाते हैं।

यह भी सच है कि इस कीमत में आपको 15,000-20,000 रुपये में मिलने वाले हैंडसेट की तुलना में कुछ समझौता करना पड़ेगा। लेकिन हमने आपके लिए एक सूची तैयार की है जिन्हें पिछले कुछ महीनों में लॉन्च किया गया है और उनकी परफॉर्मेंस भी अच्छी है। हमने इस लिस्ट में जनवरी से पहले लॉन्च किए गए फोन को शामिल नहीं किया है और इसके अलावा उन्हें हमारे द्वारा रिव्यू भी किया गया है। ऐसे में हम आपको ऐसे ही फोन सुझाएंगे जिनके बारे में हमें बहुत हद तक जानकारी है।

बजट सेगमेंट में कुछ फोन और हैं जिन्हें हमने किसी कारणवश रिव्यू नहीं किया है। इसके लिए हमने इस लेख के अंत में कुछ अतिरिक्त सुझाव भी दिए हैं। आप इनके बारे में भी विचार कर सकते हैं।


ये हैं 10 बेहतरीन स्मार्टफोन की सूची

1. वाइब के5 प्लस
10,000 रुपये के प्राइस रेंज में हमारे डेटाबेस यह टॉप रेटिंग वाला स्मार्टफोन है। वाइब के5 प्लस बहुत सारे डिपार्टमेंट में अच्छी परफॉर्मेंस नहीं देता। लेकिन अलग-अलग कैटेगरी में इसकी परफॉर्मेंस को देखते हुए हैंडसेट को नज़रअंदाज करना गलत होगा। जो लोग बेहतरीन बैटरी लाइफ की तलाश में हैं वे निराश होंगे।

2. लेईको ले 1एस ईको  
9,999 रुपये में मिलने वाला यह स्मार्टफोन हमारे द्वारा बनाई गई सूची का हिस्सा बनने में कामयाब होता है। यह फोन फिलहाल उपलब्ध नहीं है, लेकिन यह फायदे के सौदे को सही तरीके से परिभाषित करता है। अच्छी परफॉर्मेंस और साथ में मिलने वाले कुछ ऑफर आपको लेईको ले 1एस ईको खरीदने के लिए मजबूर करेंगे। हालांकि, कैमरा और बैटरी के कारण कई लोग इस स्मार्टफोन को नहीं खरीदना चाहेंगे।

3. कूलपैड नोट 3 लाइट
कूलपैड नोट 3 लाइट स्मार्टफोन 10,000 रुपये वाले बेहतरीन स्मार्टफोन की पिछली सूची का भी हिस्सा था। यह अब भी सफलता के झंडे गाड़ रहा है। फिंगरप्रिंट सेंसर और बेहतरीन कैमरा से लैस यह स्मार्टफोन लॉन्च के दो महीने बाद भी बेहतरीन विकल्प में से एक है। कैमरा आपको निराश कर सकता है, लेकिन आप बार-बार फोन चार्ज करने की टेंशन से छुटकारा चाहते हैं तो यह इस प्राइस रेंज में एक बेहतरीन विकल्प है।

4. ज़ोलो ईरा 4के
फरवरी महीने में लॉन्च किया गया ज़ोलो ईरा 4के ने हमारे बैटरी टेस्ट में इस लिस्ट में मौजूद बाकी फोन से बेहतर नतीजा दिया था। इसके दोनों सिमकार्डस्लॉट 4जी कनेक्टिविटी के साथ आते हैं। डिस्प्ले निराशाजनक है और एक बार फिर फोन का कैमरा बेहतरीन नतीजे नहीं देता। अगर आपकी प्राथमिकता फोटोग्राफी है तो आप दूसरे विकल्प के बारे में विचारें।

5. शाओमी रेडमी नोट 3
शाओमी रेडमी नोट 3 भी 10,000 रुपये के बेहतरीन स्मार्टफोन की पिछली सूची का हिस्सा था। हमारे हिसाब से यह सबसे बेहतरीन विकल्प है। डिज़ाइन, डिस्प्ले, परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ की तारीफ हमने रिव्यू में की थी। कैमरे की परफॉर्मेंस और बेहतर हो सकती थी। ज्ञात हो कि इस बजट में यह बेहतरीन रेटिंग के साथ आता है।

6. इनफोकस बिंगो 50
लेनोवो वाइब के5 प्लस की तरह इनफोकस बिंगो 50 हमारी इस सूची का हिस्सा किसी ख़ास फ़ीचर के कारण नहीं है, बल्कि यह भी लगभग सभी कैटेगरी में अच्छी परफॉर्मेंस देता है। 10,000 रुपये के रेंज में यह बेहतर रेटिंग वाले कैमरे के साथ आता है। बैटरी लाइफ और बेहतर हो सकती थी। 4जी सपोर्ट और एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो के साथ यह खराब विकल्प नहीं है, ख़ासकर जब आप बजट को लेकर गंभीर हों।

7. कूलपैड नोट 3 प्लस
कूलपैड नोट 3 लाइट की तरह कूलपैड नोट 3 प्लस भी हरफनमौला है। मात्र 2,000 रुपये अतिरिक्त खर्चकर आप बेहतर डिस्प्ले और कैमरा पाते हैं। कई यूज़र के लिए ये बेहद ही अहम फ़ीचर हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा है तो आपको लाइट वेरिएंट की जगह नोट 3 प्लस पर भरोसा जताना चाहिए। बेहतर डिस्प्ले का असर बैटरी लाइफ पर तो पड़ेगा ही। अगर बैटरी आपकी प्राथमिकता है तो लाइट वेरिएंट अब भी बेहतर और सस्ता विकल्प है।

8. एलजी के7 एलटीई
एलजी के7 एलटीई कैमरे और परफॉर्मेंस के कारण इस सूची का हिस्सा बनने से लगभग चूक ही गया था, लेकिन डिजाइन और बेहतरीन बैटरी लाइफ के कारण यह सूची का हिस्सा बनने में कामयाब रहा। यह 4जी सिम और वीओएलटीई को सपोर्ट करता है, लेकिन इसकी कीमत में कटौती ज़रूरी है।

9. इनफोकस बिंगो 21
इनफोकस बिंगो 21 की कीमत करीब 5,000 रुपये है। इस वजह से कमियों के बावजूद यह इस सूची का हिस्सा बनने में कामयाब होता है। अगर आप एक ऐसे फोन की तलाश में हैं जो बेहतरीन लाइफ दे और उसकी कीमत भी कम हो तो यह आपके लिए है। डिस्प्ले और कैमरा बेहद ही खराब हैं। लेकिन ठीकठाक बिल्ड क्वालिटी के साथ 4जी सपोर्ट इस स्मार्टफोन को खरीदने का कारण बन सकता है।

10. कार्बन क्वात्रो एल50 एचडी  
6,000 रुपये के रेंज में मिलने वाला कार्बन क्वात्रो एल50 एचडी इस लिस्ट के सबसे सस्ते फोन में से है। अच्छी बात यह है कि कम कीमत के बावजूद इसके फ़ीचर के साथ बहुत समझौता नहीं किया गया है। अगर आपके पास खर्चने के लिए बहुत ज्यादा पैसे नहीं हैं और एक हरफनमौला हैंडसेट की तलाश में हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प है। डिजाइन और डिस्प्ले कार्बन क्वात्रो एल50 एचडी की सबसे अहम खासियत है। इसकी कीमत को ध्यान में रखा जाए तो कैमरा को खराब नहीं कहा जा सकता।

हमारे द्वारा रिव्यू किए गए फोन में यह बेहतरीन डिवाइस आपके लिए हैं। एक और बेहतरीन फोन माइक्रोमैक्स कैनवस स्पार्क 3 (रिव्यू) है जिसे आखिरी क्षण में हमने विचार-विमर्श के बाद इस सूची का हिस्सा नहीं बनाया। अगर आप बजट बढ़ाने को तैयार है तो हम आपको मोटोरोला मोटो जी4 प्लस खरीदने का सुझाव देंगे।

अगर आपको लगता है कि हमने 10,000 रुपये में मिलने वाले किसी शानदार फोन को इस सूची में नहीं शामिल किया है तो हमें कमेंट बॉक्स के जरिए बताएं।
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

 
Special Offers
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।