बेहतरीन स्मार्टफोन जिनकी कीमत है 20,000 रुपये से कम

 
बेहतरीन स्मार्टफोन जिनकी कीमत है 20,000 रुपये से कम

Xiaomi Redmi Note 5 Pro

ख़ास बातें

  • हमारी सूची में 13,000 रुपये से लेकर 19,999 रुपये तक के स्मार्टफोन हैं
  • सूची में शामिल सभी फोन को गैजेट्स 360 द्वारा रिव्यू किया गया है
  • Redmi Note 5 Pro सबसे मज़बूत दावेदारी पेश करता है
मिडरेंज स्मार्टफोन, या फिर 20,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन की बात करें तो आज की तारीख में आपको कोई समझौता करने की ज़रूरत नहीं पड़ती। कैमरा, परफॉर्मेंस, बिल्ड क्वालिटी और डिज़ाइन, हर पहलू में ये फोन दमदार होते हैं। हमने आपकी सुविधा के लिए कुछ फोन की सूची तैयार की है, इनकी तुलना सैमसंग और ऐप्पल के फ्लैगशिप हैंडसेट से तो नहीं हो सकती, लेकिन ये चुनौती तो देते ही हैं।

हमारी सूची में 13,000 रुपये से लेकर 19,999 रुपये तक के स्मार्टफोन हैं। इनमें परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और बिल्ड क्वालिटी के बीच अच्छा तालमेल देखने को मिला है। हमेशा की तरह हमने उन हैंडसेट को ही इस सूची में शामिल किया है जिन्हें गैजेट्स 360 द्वारा रिव्यू किया गया है।
 

Xiaomi Redmi Note 5 Pro

इस लिस्ट में शामिल किए गए दो फुलव्यू डिस्प्ले में से एक है Redmi Note 5 Pro। दमदार स्पेसिफिकेशन और मेटल डिजाइन के कारण यह हैंडसेट अपने लिए अलग पहचान बनाता है। फेस अनलॉक फीचर, डुअल कैमरा सेटअप, अच्छी बिल्ड क्वालिटी और ब्राइट व विविड डिस्प्ले जैसे फीचर बोनस हैं। इन वजहों से यह आज की तारीख 20,000 रुपये के अंदर मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन में से एक है।


यूएसबी टाइप-सी पोर्ट की कमी और मीयूआई के कारण कुछ अनचाहे ऐप के बावजूद शाओमी रेडमी नोट 5 प्रो की दावेदारी कमज़ोर नहीं होती। भारतीय मार्केट में 4 जीबी रैम वेरिएंट 13,999 रुपये है और 6 जीबी रैम वेरिएंट 16,999 रुपये मिलता है। दोनों ही वेरिएंट 64 जीबी स्टोरेज के साथ आते हैं और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट मौज़ूद है।

 

Moto G5S Plus

मोटो जी5 प्लस का स्पेशल एडिशन Moto G5S Plus कई खूबियों के साथ आता है। स्टॉक एंड्रॉयड अनुभव, बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी, सक्षम कैमरे और स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर के कारण दमदार परफॉर्मेंस की गारंटी है मोटो जी5एस प्लस में।


फोन की बैटरी लाइफ से निराशा होगी। वहीं, रियर कैमरे से लिए गए बोकेह इफेक्ट वाले शॉट कभी अच्छे आते हैं तो कभी खराब। कुल मिलाकर परफॉर्मेंस से कोई शिकायत नहीं है। मोटो जी5एस प्लस (रिव्यू) का सिर्फ एक वेरिएंट है। 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वाला यह हैंडसेट 14,999 रुपये में मिलता है।

 

Xiaomi Mi A1

कम कीमत में शानदार स्पेसिफिकेशन और हार्डवेयर के लिए शाओमी के स्मार्टफोन को जाना जाता है। हालांकि, अनचाहे ऐप से भरे कंपनी के सॉफ्टवेयर के कारण कई बार निराशा हुई है। लेकिन पिछले साल कंपनी ने शाओमी मी ए1 एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन लॉन्च करके चीजें बदलने की कोशिश की। यह शाओमी फोन तो है लेकिन यूज़र को स्टॉक एंड्रॉयड मिलता है।


Xiaomi Mi A1 (रिव्यू), इस प्राइस रेंज का सबसे मजबूत डुअल कैमरा स्मार्टफोन है। ऐसा स्मूथ सॉफ्टवेयर और सक्षम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर के कारण हो पाया है। परफॉर्मेंस भी तारीफ योग्य है। कमी सिर्फ बैटरी लाइफ है। इस स्मार्टफोन को 14,999 रुपये में लॉन्च किया गया था, लेकिन अब यह 13,999 रुपये में मिलता है।

 

Infinix Zero 5 Pro

विविड डिस्प्ले, ज़्यादा रैम और 4350 एमएएच की बड़ी बैटरी के कारण 20,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में इनफिनिक्स ज़ीरो 5 प्रो एक मजबूत स्मार्टफोन है।

Infinix Zero 5 Pro में सेल्फी के दीवानों को 16 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे के साथ फ्लैश मिलता है। यह थोड़ा वज़नदार है और रियर कैमरा सेटअप निराश करता है। 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ आने वाले इनफिनिक्स ज़ीरो 5 प्रो 19,999 रुपये में मिलता है।

 

आईफोन एसई

अगर आप भी ऐप्पल परिवार का हिस्सा बनना चाहते हैं तो iPhone SE (रिव्यू) एक अच्छा विकल्प है। आज की ज़रूरतों के हिसाब से 4 इंच का डिस्प्ले सटीक नहीं है और फ्रंट कैमरा भी औसत है। अगर आप इन कमियों को नज़रअंदाज कर सकते हैं तो यह स्मार्टफोन आज की तारीख में अच्छा विकल्प है।

देखा जाए तो यह iPhone 6s ही है, जिसे आईफोन 5एस की बॉडी में पिरो दिया गया है। आईफोन एसई की बिल्ड क्वालिटी शानदार है। आपको क्रिस्प और विविड 4 इंच का रेटिना डिस्प्ले, शानदार परफॉर्मेंस, कारगर फिंगरप्रिंट सेंसर और सक्षम 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा मिलेगा। दो साल पुराना होने के बावजूद यह फोन कहीं से कमज़ोर नहीं लगता।

ऑनलाइन मार्केट में iPhone SE का 32 जीबी वेरिएंट 19,000 रुपये में उपलब्ध है। वहीं, 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 24,000 रुपये में खरीदा जा सकता है।

 

Samsung Galaxy On Max

सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स (रिव्यू), फेस रिकग्निशन और सैमसंग पे जैसे फीचर को मिड-रेंज सेगमेंट में लाता है। कैमरे अच्छे हैं। सॉफ्टवेयर कई फीचर से लैस है। क्रिस्प 5.7 इंच के फुल-एचडी डिस्प्ले के साथ और मज़बूत स्पेसिफिकेशन मिलता है।


कुछ कमियां भी हैं, जैसे कैपसिटिव बटन बैकलिट नहीं हैं। बैटरी लाइफ औसत है। सैमसंग का सॉफ्टवेयर स्टॉक एंड्रॉयड जितना स्मूथ नहीं है। हालांकि, 14,000 रुपये की कीमत में यह फायदे का सौदा है।

 
कुछ और फोन...
मोटो एक्स4 थोड़ा महंगा है। यह फोन 20,999 रुपये में बिकता है। यह आईपी68 की रेटिंग के साथ आता है, यानी यह डस्ट और वाटर रेसिस्टेंट है। आपको स्टॉक एंड्रॉयड के साथ सक्षम डुअल कैमरा सेटअप मिलता है।

Oppo F5 और Honor 9i भी अच्छे फोन हैं, लेकिन हमारे रिव्यू में ये थोड़े पिछड़ गए। Lenovo K8 Note और Xiaomi Mi Max 2 भी अच्छे विकल्प हैं। लेकिन Moto G5S और मोटो जी5एस प्लस के सस्ते हो जाने के बाद लेनोवो के8 नोट की धमक कमज़ोर पड़ गई। शाओमी मी मैक्स 2 बड़ी स्क्रीन के साथ आता है जो कई लोगों को नहीं भाएगा।
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

 
Honor 7C
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।