अलविदा 2017: 20,000 रुपये से कम के बेहतरीन स्मार्टफोन

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
अलविदा 2017: 20,000 रुपये से कम के बेहतरीन स्मार्टफोन

ख़ास बातें

  • यह साल स्मार्टफोन मार्केट के लिए बेहद ही रोचक रहा, ख़ासकर बजट सेगमेंट में
  • इन हैंडसेट की परफॉर्मेंस अच्छी है और बैटरी लाइफ दमदार है
  • हमने 10,000 रुपये से लेकर ऊपरी सीमा तक के सभी दमदार फोन को शामिल किया
यह साल स्मार्टफोन मार्केट के लिए बेहद ही रोचक रहा, ख़ासकर बजट सेगमेंट में। गैजेट्स 360 जल्द ही इस साल के बेस्ट स्मार्टफोन की सूची के साथ आएगा। इससे पहले हम आपको 20,000 रुपये से कम में मिलने वाले इस साल के बेहतरीन स्मार्टफोन के बारे में बताएंगे। हमने इसमें 10,000 रुपये से लेकर ऊपरी सीमा तक के सभी दमदार फोन को शामिल किया है। हम भरोसे के साथ कह सकते हैं कि इन हैंडसेट की परफॉर्मेंस अच्छी है और बैटरी लाइफ दमदार है। और आपका इन्हें इस्तेमाल करने का अनुभव अच्छा रहेगा।


1. इनफिनिक्स ज़ीरो 5 प्रो
इस सूची के लेटेस्ट स्मार्टफोन में से एक है Infinix Zero 5 Pro। फोन का दाम 19,999 रुपये है। रिव्यू में हमने पाया था कि फोन ने अलग-अलग विभाग में अच्छी परफॉर्मेंस दी। हालांकि, कैमरा परफॉर्मेंस थोड़ी बेहतर सकती थी। लेकिन ओवरऑल परफॉर्मेंस और विविध डिस्प्ले के कारण यह बाज़ी मार जाता है।

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोन में 5.98 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले, 2.6 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 6 जीबी रैम, 128 जीबी स्टोरेज और 4350 एमएएच की बड़ी बैटरी है। ज़ीरो 5 के पिछले हिस्से पर दो सेंसर हैं। एक 12 मेगापिक्सल का सेंसर है और दूसरा 13 मेगापिक्सल का। सेल्फी कैमरे का सेंसर 16 मेगापिक्सल का है।

2. लेनोवो के8 प्लस
Lenovo बजट सेगमेंट में अच्छे प्रोडक्ट पेश करती रही है। और लेनोवो के8 प्लस (रिव्यू) भी फायदे का सौदा है। वैसे, कैमरा और डिस्प्ले बेहतर हो सकते हैं। लेकिन परफॉर्मेंस दमदार है और बैटरी लाइफ की भी तारीफ बनती है।


5.2 इंच के फुल-एचडी डिस्प्ले वाले इस फोन में 2.5 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज है। 4000 एमएएच की बैटरी अच्छा साथ देती है। 8 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे के साथ 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा दिया गया है।

3. शाओमी मी ए1
इस साल एंड्रॉयड वन प्रोग्राम को ज़िदा किया गया है और पहली पेशकश थी शाओमी मी ए1। यह अपनी कीमत में एक परफॉर्मर प्रोडक्ट है और हाल ही यह सस्ता भी हुआ है। हमारे रिव्यू में इस फोन ने हर डिपार्टमेंट में अच्छे नतीजे दिए। बैटरी लाइफ और बेहतर हो सकती है।


5.5 इंच की स्क्रीन फुल-एचडी रिजॉल्यूशन वाली है। फोन 2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर 4 जीबी और 64 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। साथ में मौजूद है 3080 एमएएच की बैटरी। फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है और पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल के दो सेंसर दिए गए हैं।

4. लेनोवो के8 नोट
इस सूची में लेनोवो का अगला फोन है के8 नोट (रिव्यू), जिसने डिस्प्ले, डिज़ाइन के साथ सॉफ्टवेयर विभाग में हमें लुभाया। यह लेनोवो के थिएटरमैक्स वीआर मोड सपोर्ट के साथ आता है। इसकी मदद से आप किसी भी ऐप को स्टीरियोस्कोपिक हेडसेट में देख पाएंगे। बैटरी निराश करती है, खासकर इस ब्रांड के अन्य प्रोडक्ट की तुलना में।


फोन में 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले, 1.4 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर के साथ 3 जीबी रैम, 32 जीबी स्टोरेज है। बैटरी 4000 एमएएच की है। फोन में 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। यह भी डुअल रियर कैमरा फोन है। प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है और डेप्थ सेंसर 5 मेगापिक्सल का है।

5. मोटो जी5एस प्लस
15,000 रुपये के प्राइस रेंज में फोन खरीदने के लिए हममें से ज़्यादातर लोग मोटो जी सीरीज़ पर भरोसा करते रहे हैं। इनकी बिल्ड क्वालिटी आमतौर पर अच्छी होती है और फोन सॉफ्टवेयर विभाग में भी कारगर साबित होता है। ऐसा ही मोटो जी5एस प्लस (रिव्यू) के बारे में भी कहा जा सकता है। फोन की बैटरी लाइफ बेहतर हो सकती है, लेकिन यह फोन बाकी डिपार्टमेंट में निराश नहीं करता।


इसमें 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले, 2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज दी गई है। फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। रियर हिस्से पर 13 मेगापिक्सल के दो सेंसर दिए गए हैं।

6. सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स
Samsung Galaxy On Max (रिव्यू) में फेस रिकॉग्निशन जैसे कई काम के फीचर हैं। आपको सैमसंग पे मिनी का सपोर्ट मिलता है। और इंटरफेस भी काफी पॉलिश्ड है।


फोन में 5.7 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले, 1.69 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 4 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज है। बैटरी 3300 एमएएच की है और फ्रंट व रियर पैनल पर 13 मेगापिक्सल के कैमरे दिए गए हैं।

7. कूलपैड कूल प्ले 6
वैसे, इस फोन को चार्ज करने में बहुत वक्त लगता है, लेकिन कूलपैड कूल प्ले 6 के बिकने की अहम वजहों में से एक बैटरी भी है। फोन की परफॉर्मेंस बहुत अच्छी है और इसका फिंगरप्रिंट सेंसर तेज़ी से काम करता है।


अब बात स्पेसिफिकेशन की। आपको 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले, 1.4 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज मिलेगी। बैटरी 4060 एमएएच की है। फ्रंट पैनल का सेंसर 8 मेगापिक्सल का है। रियर पर 13 मेगापिक्सल के दो सेंसर दिए गए हैं।

8. ओप्पो एफ3 प्लस
ओप्पो एफ3 प्लस (रिव्यू) इस सूची के सबसे महंगे फोनों में से एक है। और यह भी एक वैल्यू फॉर मनी प्रोडक्ट है। खूबसूरत डिस्प्ले व डिज़ाइन वाले इस फोन की परफॉर्मेंस दमदार है और बैटरी लाइफ में भी काफी दम है। सॉफ्टेवयर की तारीफ नहीं की जा सकती है, लेकिन इसे खरीदने पर निराशा नहीं होगी।


अगर आप इसे खरीदते हैं तो आपको 6 इंच की फुल-एचडी स्क्रीन और 1.95 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर मिलेगा। इसमें 4 जीबी रैम, 64 जीबी स्टोरेज और 4000 एमएएच की बैटरी मिलेगी। फोन के फ्रंट और रियर पैनल पर 16 मेगापिक्सल के कैमरे हैं।

9. मोटो जी5 प्लस
वैसे, मोटो जी5एस प्लस सही मायने में मोटो जी5 प्लस (रिव्यू) का अपग्रेड है। लेकिन मार्केट में आपको मोटो जी5 प्लस भी मिल जाएगा, जो आज भी एक अच्छा विकल्प है। इस दमदार फोन में टर्बो चार्जिंग, करीब-करीब स्टॉक एंड्रॉयड और तेज़ फिंगरप्रिंट सेंसर मिलता है। वैसे, फोन के ज़्यादा गर्म होने की शिकायत है और कैमरा औसत है।


5.2 इंच के फुल-एचडी डिस्प्ले के साथ आपको 2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर, 4 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज मिलेगी। इसके साथ मौज़ूद है 3000 एमएएच की बैटरी। फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है और रियर कैमरा 12 मेगापिक्सल का।

10. नूबिया ज़ेड11 मिनी एस
ZTE Nubia Z11 mini S एक हरफनमौला हैंडसेट है। इसे खरीदा जा सकता है, लेकिन उपलब्धता एक समस्या है। फोन की बनावट अच्छी है और डिज़ाइन लुभावना है। बैटरी लाइफ में दम है और कैमरा व ऐप परफॉर्मेंस भी सम्मानजनक है। हालांकि, बैटरी को चार्ज होने में काफी वक्त लगता है।

फोन में 5.2 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले है। 2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज दी गई है। रियर कैमरा 23 मेगापिक्सल का है और सेल्फी के लिए 13 मेगापिक्सल का सेंसर मौजूद है। बैटरी 3000 एमएएच की है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी