20,000 रुपये तक है बजट तो ये हैं बेहतरीन कैमरा स्मार्टफोन

 
20,000 रुपये तक है बजट तो ये हैं बेहतरीन कैमरा स्मार्टफोन
क्या आप नया फोन खरीदने वाले हैं या खरीदने की योजना बना रहे है? क्या आप अपने बजट में सबसे बेहतरीन कैमरा स्मार्टफोन चाहते हैं? आपका बजट 10,000 रुपये हरै या आपकी निगाह बाज़ार में मौज़ूद मिड-रेंज स्मार्ठफोन पर है। लेकिन आप सबसे बेहतरीन कैमरा फोन को लेकर असमंजस में हैं तो हम आपकी मुश्किल करेंगे आसान। मज़ेदार बात है कि आज बाज़ार में 10,000 रुपये से कम में भी कई सारे किफ़ायती विकल्प उपलब्ध हैं हालांकि यह बात भी सच है कि जैसे-जैसे आपका बजट बढ़ता है, कैमरा क्वालिटी भी जबरदस्त तरीके से बेहतर होती जाती है।

इस लिस्ट को बनाने के लिए हमने 2017 के बाद लॉन्च हुए स्मार्टफोन को चुना है। हमें उम्मीद है कि ऐसा करने से हम आपको उन फोन की जानकारी दे पाएंगे जो पुराने स्पेसिफिकेशन के साथ आते हैं। हो सकता है कि लॉन्च के समय ये स्पेसिफिकेशन पुराने ना लगते हों। हमने अपनी लिस्ट में सिर्फ उन्हीं कैमरा स्मार्टफोन को शामिल किया है जिनका रिव्यू हमने किया है। 20,000 रुपये तक वाली कैटेगरी में ये हैं सबसे बेहरतर कैमरा फोन।

10,000 रुपये से कम वाले फोन
10,000 रुपये से कम कीमत में बहुत ज़्यादा विकल्प नहीं हैं, लेकिन अब हालात पहले जितने बुरे भी नहीं है। आपको निश्चित तौर पर इस कीमत में कुछ ऐसे हैंडसेट मिल जाएंगे जिनसे अच्छई तस्वीरें ली जा सकती हैं। लेकिन, इस कीमत वाले फोन में कम रोशनी में फोटोग्राफी करना एक बड़ी समस्या है।

फोन                             कैमरा रेटिंग         ओवरऑल रेटिंग
यू यूरेका ब्लैक                       7                       8
लेनोवो के8 प्लस                     7                       8
मोटो जी5                             7                       7

1. यू यूरेका ब्लैक
दमदार बैटरी लाइफ और कीमत के लिहाज़ से यह एक शानदार फोन है। कीमत के लिहाज़ से फोन का कैमरा काफ़ी बेहतर है। हालांकि, कम रोशनी में कैमरा परफॉर्मेंस को और बेहतर किया जा सकता था। यू यूरेका ब्लैक  का डिस्प्ले निराश करता है लेकिन कैमरा आपकी पहली प्राथमिकता है तो यह एक बुरा विकल्प नहीं है।

 
2. लेनोवो के8 प्लस
लेनोवो के8 प्लस (रिव्यू) की बैटरी दमदार है और अपनी कीमत के चलते यह एक अच्छा ऑल-राउंडर है। लेकिन 10,000 रुपये से कम कैटेगरी में यह सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन से कम है। फोन में कई ख़ामियां भी हैं। हालांकि, फोन में एक डुअल-कैमरा सेटअप है लेकिन एचडीआर के चलते एक अजीब सा टिंज और डेप्थ मोड के चलते परेशानी होती है। लेकिन फिर भी इस कीमत में यह हैंडसेट एक परफेक्ट पैकेज है।

3. मोटो जी5
मोटो जी5 10,000 रुपये से कम कीमत में बेहतरीन विकल्प है और फोन में स्टॉक एंड्रॉयड का शानदार अनुभव मिलता है। कैमरा ठीक तरह काम करता है और सबसे ख़ास बात है कि दो साल के लिए गूगल फोटोज़ के जरिए मुफ्त तस्वीरें मिलती हैं। इस हैंडसेट की खामी है इसकी औसत बैटरी लाइफ, लेकिन अगर कैमरा आपकी प्राथमिकता है और आपका बजट फिक्स है तो मोटो जी5 आपके लिए है।


15,000 रुपये से कम वाले बेहतरीन फोन
इस बजट में आने के साथ ही आपके पास ज़्यादा विकल्प होते हैं। इस लिस्ट में शामिल तीन फोन अच्छे हैंडसेट हैं जो आपको निराश नहीं करेंगे। 15,000 रुपये से कम कीमत में ये हैं सबसे बेहतर कैमरा स्मार्टफोन।

फोन                                      कैमरा रेटिंग                     ओवरऑल रेटिंग
असूस ज़ेनफोन 3एस मैक्स              8                                          8
मोटो जी5एस प्लस                        8                                          8
शाओमी मी ए1                            8                                          8

1. असूस ज़ेनफोन 3एस मैक्स
एक शानदार ऑल-राउंड परफॉर्मर असूस ज़ेनफोन 3एस मैक्स अपनी कीमत के लिहाज़ से बढ़िया कैमरा क्वालिटी वाला फोन है। फोन की बैटरी लाइफ और बनावट इसकी ख़ूबियां हैं लेकिन इस फोन को ना खरीदने की एक वजह इसकी परफॉर्मेंस हो सकती है।

2. मोटो जी5एस प्लस
15,999 रुपये मे लॉन्च हुआ मोटो जी5एस प्लस (रिव्यू) की कीमत में अभी 1,000 रुपये की कटौती की गई और यह 15,000 रुपये वाले सेगमेंट में फिट बैठता है। कुल मिलाकर यह एक अच्छा विकल्प है, लेकिन बैटरी परफॉर्मेंस यहां निराश करती है। अगर आप एक ऐसे फोन की तलाश में है जिसकी कैमरा परफॉर्मेंस ही उसकी सबसे बड़ी ख़ूबी है। दो रियर कैमरा सेटअप के साथ इस सेगमेंट का यह सबसे बेहतर स्मार्टफोन है।

3. शाओमी मी ए1
शाओमी मी ए1 (रिव्यू) फोन मोटो जी5एस प्लस की तरह ही है। फोन की ओवरऑल रेटिंग बढ़िया है लेकिन बैटरी परफॉर्मेंस ख़राब है। मी ए1 में एक डुअल रियर कैमरा सेटअप है। और हमें लगा कि कैमरा परफॉर्मेंस काफ़ी अच्छी रहती है ख़ासतौर पर कीमत को देखते हुए। कम रोशनी में परफॉर्मेंस को और बेहतर किया जा सकता था, लेकिन कैमरा ऐप काफ़ी काम का है जिससे नए यूज़र को मदद मिलेगी।


20,000 रुपये से कम वाले बेहतरीन फोन
15,000 रुपये से ज़्यादा के बजट में आपके पास और बेहतरीन विकल्प आ जाते हैं। और इस सेगमेंट में भी हमारे पास तीन दावेदार हैं। कम रोशनी में शानदार फोटोग्राफी यहां समस्या नहीं होती और ओवरऑल कैमरा क्वालिटी बढ़िया रहती है। 20,000 रुपये से कम वाले बेस्ट कैमरा फोन जानें।

फोन                                         कैमरा रेटिंग                  ओवरऑल रेटिंग
ओप्पो एफ5                                            8                         8
सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स                          8                         8
वीवो वी5 प्लस                                         8                         7

1. ओप्पो एफ5
फेस अनलॉक फीचर है (जो दिखावा मात्र है)  फ़ीचर वाला ओप्पो एफ5 (रिव्यू) एक शानदार डिस्प्ले, लंबी बैटरी लाइफ और बढ़िया फ्रंट व रियर कैमरों के साथ बढ़िया चुनाव है। फोन में डुअल कैमरा सेटअप नहीं है लेकिन इस फोन से अच्छी तस्वीरें ली जा सकती हैं।


2. सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स
सैमसंग गैलेक्सी ऑन मैक्स (रिव्यू) एक दमदार फोन है जिसकी बैटरी थोड़ा निराश करती है। लेकिन कीमत को देखते हुए यह इस फोन को खरीदना वाज़िब है। और फोन का कैमरा बेहद शानदार है। एक और सिंगल कैमरा सेटअप, जो अच्छी क्वालिटी वाली तस्वीर डिलिवर करता है और परिणाम अच्छे आते हैं। फोन में आपको वही परफॉर्मेंस मिलती है जिसकी उम्मीद आप इस कीमत वाले डिवाइस से करते हैं।


3. वीवो वी5 प्लस
ओवरऑल परफॉर्मेंस की बात करें तो वीवो वी5 प्लस (रिव्यू) में दो अहम ख़ासियतें हैं- बैटरी लाइफ और कैमरा क्वालिटी। फोन में दिया गया 20 मेगापिक्सल फ्रंट सेंसर और अतिरिक्त 8 मेगापिक्सल डेप्थ सेंसर है। फोन से कम रोशनी में भी डिटेलिंग वाली सेल्फी ली जा सकती है। एक बेहतरीन रियर कैमरे के साथ आपके पास 20,000 रुपये से कम कीमत में एक शानदार विकल्प होगा।
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

     
    One Plus 6
    लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।