'सबसे महंगे' iPhone में भी आई दिक्कत, बदल सकता है फोन

  पढ़ें
'सबसे महंगे' iPhone में भी आई दिक्कत, बदल सकता है फोन

'सबसे महंगे' iPhone में भी आई दिक्कत

ख़ास बातें

  • आईफोन मॉडल iPhone X के कुछ यूज़र को फेस आईडी की दिक्कत
  • मैकरूमर्स की रिपोर्ट में हुआ दिक्कत का खुलासा
  • रियर कैमरे की कमी के चलते आई दिक्कत, सुधारेगी कंपनी
Apple के सबसे महंगे आईफोन मॉडल iPhone X के कुछ यूज़र को फेस आईडी से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। iPhone X को लेकर आई एक रिपोर्ट में कहा गया है कि फेस आईडी से जुड़ी समस्या के चलते आतरिक दस्तावेज़ इधर से उधर हो गया। मैकरूमर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने कुछ संख्या में iPhone X  के यूनिट में इस समस्या के होने को स्वीकार किया है।

पॉलिसी की जानकारी एक लीक हुए दस्तावेज़ में मिली है, जिसमें कहा गया है कि फेस आईडी से जुड़ी समस्या के समाधान के लिए रियर कैमरे को सुधारना होगा। यदि समस्या का समाधान नहीं होता है तो ऐप्पल 'खराब' फोन बदलकर नया देगी। रिपोर्ट में ऐप्पल के हवाले से कहा गया है, ''ग्राहकों को बेहतर से बेहतर अनुभव देने के लिए पहले रियर कैमरा सुधारा जाएगा। यदि समस्या का समाधान नहीं होता है तो कंपनी फोन को रिपेयर करने के बजाय नया फोन मुहैया करवाएगी।''


रनएएसटी 2 के ज़रिए डिवाइस का कैमरा जांचा जाएगा। यदि कैमरे में समस्या पाई जाती है तो इसे रिपेयर कर दिया जाएगा, जिससे फेसआईडी इश्यू का समाधान हो जाए। यदि फिर भी समस्या नहीं सुधरती है तो कंपनी की तरफ से नया यूनिट 'पीड़ित' ग्राहकों को दिया जाएगा। रिपोर्ट के मुताबिक फ्रंट में ट्रूडेप्थ कैमरा आईफोन के रियर कैमरे की दिक्कत के चलते यह समस्या ग्राहकों को पेश आ रही है। 
 

Apple iPhone X स्पेसिफिकेशन

iPhone X में पहला गौर करने वाला फीचर इसका डिस्प्ले है। हैंडसेट में 5.8 इंच का बिना बेज़ल वाला डिस्प्ले है। स्क्रीन का रिज़ॉल्यूशन 1125x2436 पिक्सल है जो अब तक किसी आईफोन मॉडल में नहीं देखने को मिला। कंपनी ने इसे सुपर रेटिना डिस्प्ले का नाम दिया है।

कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि iPhone X स्मार्टफोन की दुनिया का भविष्य है। ऐप्पल के इस फोन से टच आईडी (फिंगरप्रिंट सेंसर) की छुट्टी हो गई है। जो अब तक होम बटन का हिस्सा रहता था। यूज़र के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए कंपनी ने फेस आईडी फीचर को फोन का हिस्सा बनाया है। अब यूज़र फोन के फ्रंट कैमरे को देखकर उसे अनलॉक कर सकेंगे। विशेष हार्डवेयर और अलगोरिथम के दम पर दावा किया गया है कि फेस आईडी, टच आईडी की तुलना में ज़्यादा तेज़ और सुरक्षित है।

iPhone X के पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे हैं। एक सेंसर एफ/1.8 अपर्चर वाला है और टेलीफोटो लेंस एफ/2.4 अपर्चर वाला। फोन में आपको 7 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा। कंपनी ने बताया है कि वह पॉर्ट्रेट मोड फीचर को इस फोन का भी हिस्सा बना रही है।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी

डिस्प्ले

5.80 इंच

प्रोसेसर

हेक्सा-कोर

फ्रंट कैमरा

7-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

1125x2436 पिक्सल

रैम

3 जीबी

ओएस

आईओएस 11

स्टोरेज

64 जीबी

रियर कैमरा

12-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

2716 एमएएच
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

 
Special Offers
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।