एयरटेल और गूगल की साझेदारी में जल्द आएंगे एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
एयरटेल और गूगल की साझेदारी में जल्द आएंगे एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन

ख़ास बातें

  • टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल और दिग्गज टेक कंपनी गूगल करेंगे आपस में साझेदारी
  • भारत में कम बजट वाले एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन लाएंगे
  • हैंडसेट मार्च में बिक्री के लिए उपलब्ध होने शुरू हो जाएंगे
टेलीकॉम ऑपरेटर एयरटेल और दिग्गज टेक कंपनी गूगल, आपस में साझेदारी कर भारत में एंड्रॉयड गो स्मार्टफोन लाएंगी। कम कीमत वाले ये स्मार्टफोन बजट सेगमेंट को ध्यान में रखकर लाए जाएंगे। एयरटेल की 'मेरा पहला स्मार्टफोन' मुहिम के तहत एंड्रॉयड गो हैंडसेट, इसी साल मार्च में बिक्री के लिए उपलब्ध होने शुरू हो जाएंगे। बता दें कि लावा और माइक्रोमैक्स, एंड्रॉयड गो पर आधारित अपना पहला 4जी फोन लाने वाली हैं। इस मुहिम का लक्ष्य देश के लाखों मोबाइल फोन यूज़र को कम स्टोरेज, कम डेटा खपत वाले सस्ते स्मार्टफोन मुहैया करवाना है।

एंड्रॉयड गो, एंड्रॉयड 8.1 ओरियो का वर्ज़न है, जो खास तौर पर कम बजट के स्मार्टफोन में दिया जाएगा। यह वर्ज़न उन स्मार्टफोन के लिए बना है, जिनकी रैम 512 एमबी होगी। इसमें दिए गए ऐप कम बैंडविड्थ पर चलने में सक्षम होंगे। हालांकि, इन स्मार्टफोन में मायएयरटेल, एयरटेल टीवी और विंक म्यूज़िक जैसे ऐप पहले से इंस्टाल करके दिए जाएंगे। इसके अलावा हैंडसेट में गूगल गो, गूगल मैप्स गो, जीमेल गो, यूट्यूब गो, गूगल असिस्टेंट गो और फाइल्स गो जैसे ऐप का फायदा भी यूज़र को मिलेगा।

एयरटेल के सीएमओ वाणी वेंकटेश ने बताया, ''एंड्रॉयड गो देश के लाखों फीचर फोन यूज़र को बजट स्मार्टफोन का विकल्प देगा।'' साल 2017 में गूगल कह चुका है कि उसकी यह मुहिम बजट स्मार्टफोन को बढ़ावा देने के लिए है। हाल में कंपनी ने कहा था कि उसके एंड्रॉयड गो पर चलने वाले हैंडसेट से पर्दा एमडब्ल्यूसी 2018 में उठेगा। बता दें कि एयरटेल ने 'मेरा पहला स्मार्टफोन मुहिम' पिछले साल शुरू की थी। इसका उद्देश्य कम कीमत वाले 4जी स्मार्टफोन उपलब्ध करवाना था। तब से कंपनी, हैंडसेट पर तमाम तरह के कैशबॉक और बंडल्ड प्लान लॉन्च कर चुकी है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT