स्मार्टफोन चार्ज करते वक्त कभी ना करें ये गलतियां

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
स्मार्टफोन चार्ज करते वक्त कभी ना करें ये गलतियां

ख़ास बातें

  • स्मार्टफोन को चार्ज करते वक्त ध्यान रखने वालीं छोटी-छोटी बातें
  • इन टिप्स को अपनाकर आप दे सकते हैं फोन और फोन की बैटरी को लंबी लाइफ
  • फास्ट चार्जिंग और पूरी रात चार्जिंग करने से खराब होती है बैटरी

किसी भी उपकरण की बैटरी एक निश्चित अवधि की एक्सपायरी डेट लेकर आती है। स्मार्टफोन के साथ भी ऐसा ही है। हालांकि, अगर आप अपने स्मार्टफोन को बेहतर ढंग से इस्तेमाल करते हैं तो बैटरी की लाइफ खुद-ब-खुद बढ़ जाती है। चार्ज करने का तरीका और चार्जर, आपके फोन की बैटरी लाइफ तय करते हैं। हम आपको दे रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनसे फोन की बैटरी खूब चलेगी और फोन भी सुरक्षित रहेंगे...

ऑरिजिनल चार्जर

xiaomi
 

तस्वीर - शाओमी चार्जर

लैपटॉप की तरह स्मार्टफोन भी यूनीवर्सल चार्जिंग इंटरफेस (माइक्रोयूएसबी पोर्ट) से लैस होते हैं। लेकिन अगर आप ऐसा चार्जर इस्तेमाल करते हैं, जो ऑरिजिनल से मेल नहीं खाता तो बैटरी खराब होनी शुरू हो जाती है। अलग चार्जर इस्तेमाल करते हुए उसके आउटपुट वोल्टेज एंपेयर को ज़रूर देखना चाहिए। साथ ही सस्ते चार्जर भी इस्तेमाल करने से बचें। इन चार्जर में ओवरचार्जिंग या वोल्टेज के घटाव-बढ़ाव से निपटने की क्षमता नहीं होती। ये फोन की बैटरी को पूरी तरह खराब कर देते हैं।

फोन कवर

alivecorतस्वीर - स्मार्टफोन कवर

चार्जिंग के दौरान फोन की बैटरी थोड़ा-बहुत गर्म होती है। यदि फोन पर कवर है तो यह इस प्रक्रिया के बीच में बाधा बनता है। ऐसे में सुझाव दिया जाता है कि फोन का कवर अलग कर किसी मुलायम कपड़े पर फोन रख दें। इससे बैटरी के साथ-साथ फोन के डिस्प्ले को भी सुरक्षा मिलती है।

हमेशा फास्ट चार्जिंग

huawei

तस्वीर - फास्ट चार्जिंग हुआवे

आजकल ज्यादातर स्मार्टफोन, फास्ट चार्जिंग तकनीक के साथ आ रहे हैं लेकिन हर फोन के लिए फास्ट चार्जिंग मुफीद नहीं है। दरअसल, फास्ट चार्जिंग में फोन तक सीधे ज्यादा वोल्टेज पहुंचाए जाते हैं, जिससे तापमान अचानक तेज़ी से बढ़ने लगता है। हम सुझाव देंगे कि आम फोन के लिए साधारण चार्जिंग का विकल्प चुनें। साथ ही फोन की विशेषता के आधार पर चार्जर का चुनाव करें। अगर आपका फोन अचानक गर्म हो गया है तो पावर बटन को तब तक दबाए रखें, जब तक डिस्प्ले बंद ना हो जाए। इसके बाद फोन तभी ऑन करें, जब उसका तापमान, कमरे के तापमान के बराबर आ जाए।

रातभर चार्जिंग

pixel

तस्वीर - पिक्सल फोन चार्जर

कई बार आलस में हम और आप फोन को रातभर के लिए चार्जिंग पर लगाकर छोड़ देते हैं। इससे असल में बैटरी पर बेहद बुरा असर पड़ता है। फोन ओवरचार्जिंग की वज़ह से ज्यादा गर्म हो सकता है। यहां तक कि बैटरी ब्लास्ट होने की संभावनाएं भी इससे पैदा होने लगती हैं।

फुल चार्ज

Intex

तस्वीर - इंटेक्स फोन (फाइल)

सलाह दी जाती है कि जब भी आप अपना फोन चार्ज करें, तो 80 फीसदी तक ही रखें। यह ज़रूरी नहीं होता कि हर बार फोन को 100% चार्ज किया जाए।

कभी भी चार्जिंग

karbonn

तस्वीर - कार्बन फोन (फाइल)

जानकारों का सुझाव है कि फोन को बार-बार, कभी भी चार्जिंग पर ना लगाएं। जब फोन की बैटरी का स्तर 20 फीसदी या उससे नीचे हो, तभी चार्जर प्लग करें। बार-बार, बेवक्त चार्जिंग देने से फोन और बैटरी, दोनों के खराब होने का खतरा बना रहता है। कोशिश करें कि जब फोन का पूरा पावर खत्म हो जाए, तभी उसे चार्जिंग दें।

पावर बैंक का चुनाव

xiaomi

तस्वीर - शाओमी पावर बैंक

फोन को कहीं भी, कभी भी चार्जिंग देने की मंशा से कोई भी सादा पावर बैंक खरीदने से बचें। ऐसे पावर बैंक को प्राथमिकता दें, जिसमें वोल्टेज, शॉर्ट सर्किट, ओवर चार्जिंग जैसे पहलुओं का नियंत्रण फीचर दिया गया हो। ऐसे चार्जर फोन की बैटरी को नुकसान नहीं पहुंचाते और विपरीत परिस्थिति में यूज़र के काम भी आते हैं।

आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT