10.or D (टेनॉर डी) का रिव्यू

10.or D (टेनॉर डी) का रिव्यू

ख़ास बातें

  • टेनॉर डी एक्सक्लूसिव तौर पर अमेज़न इंडिया पर मिलता है
  • फोन में एक स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर है
  • इसमें एक 3500 एमएएच बैटरी है
बजट स्मार्टफोन ग्राहकों को पिछले कुछ समय के दौरान कमजोर प्रोसेसर और कम क्षमता वाले रैम व स्टोरेज को इस्तेमाल करने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालांकि, अब कड़ी प्रतिद्वंदिता के चलते, हमने पिछले साल कुछ बेहतरीन एंट्री-लेवल स्मार्टफोन देखें और टेनॉर डी भी इसी दिशा में उठाया गया एक कदम है। इस बजट स्मार्टफोन में एक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर, 2 जीबी रैम और एक फिंगरप्रिंट जैसी ख़ूबियां है। फोन की कीमत 4,999 रुपये से शुरू होती है।

टेनॉर डी देश में एक नया ब्रांड है और टेनॉर ईटेनॉर जी फोन पहले भी लॉन्च किए जा चुके हैं। नए टेनॉर डी स्मार्टफोन को ‘Crafted for Amazon' प्रोग्राम के तहत लॉन्च किया गया है, जिसे लेकर अमेज़न का कहना है कि इसके तहत ग्राहकों की जरूरत के हिसाब से बेहतरीन प्रोडक्ट बनाए जाते हैं। टेनॉर डी एक्सक्लूसिव तर पर अमेज़न इंडिया पर मिलेगा और इसकी कीमत 4,999 रुपये से शुरू होती है। फोन की बिक्री जनवरी की शुरुआत में होगी। फोन की कीमत कम है, इसलिए 10.or को शाओमी रेडमी 5ए (रिव्यू) से कड़ी चुनौती मिलेगी। शाओमी ने रेडमी 5ए की मार्केटिंग देश का स्मार्टफोन के तौर पर की है। और 5,999 रुपये में लॉन्च हुअ इस स्मार्टफोन को पहले पचास लाख ग्राहकों के लिए 4,999 रुपये में बेचा जा रहा है।  अब अगर आपका बजट सीमित है और आप एक स्मार्टफोन की तलाश में हैं, तो क्या टेनॉर डी एक सक्षम डिवाइस है? हमने इस डिवाइस का विस्तृत रिव्यू किया है। आइये रिव्यू में जानते हैं कि क्या यह आपकी उम्मीदों पर खरा उतरता है?

टेनॉर डी का डिज़ाइन
डिज़ाइन की बात करें तो टेनॉर डी एक साधारण डिज़ाइन वाला हैंडसेट है और इसमें ऐसा कुछ नहीं है जिसे ख़ास कहा जा सके। कंपनी ने प्लास्टिक का इस्तेमाल किया है और रियर पैनल पर एक मैटेलिक फिनिश दिया गया है। यह स्मार्टफोन बियॉन्ड ब्लैक र ऐम गोल्ड कलर वेरिएंट में उपलब्ध है। हमारे पास गोल्ड रिव्यू यूनिट था जो आगे की तरफ़ गोल्ड का है और आप अपनी पसंद के अनुसार ज़्यादा सोबर लुक वाला ब्लैक वेरिएंट चुन सकते हैं।
 
10or

टेनॉर डी में एक 5.2 इंच स्क्रीन है जिसके ऊपर व नीचे की तरफ़ मोटे किनारे हैं। स्क्रीन पर ऊपर की तरफ़ एक सेल्फी कैमरा, ईयरपीस ग्रिल और नोटिफिकेशन एलईडी दिए गए हैं। इस फोन में एम्बियंट लाइट सेंसर नहीं है, इसलिए आपको हर समय ब्राइटनेस को मैनुअली एडजस्ट करना होगा। स्क्रीन के नीचे ख़ाली जगह है और फोन में कैपेसिटिव बटन की जगह ऑन-स्क्रीन नेविगेशन बटन का इस्तेमाल किया गया है।

हमने पाया कि कॉम्पेक्ट साइज़, कर्व्ड एज और घुमावदार किनारों के चलते फोन को एक हाथ से पकड़ना आसान है। दांयीं तरफ़ बटन हैं जबकि डिवाइस में पावर बटन को वॉल्यूम रॉकर बटन के ऊपर जगह मिली है। पावर बटन तक पहुंचने के लिए थोड़ी मेहनत करनी होगी। टेनॉर डी में रियर पर एक फिंगरप्रिंट स्कैनर है और इस कीमत में यह फ़ीचर बहुत कम स्मार्टफोन में मिलता है।

स्मार्टफोन की मोटाई 9.98 मिलीमीटर और वज़न 150 ग्राम है जिसके चलते यह शाओमी रेडमी 5ए से ज़्यादा भारी लगता है। टेनॉर डी में बांयीं तरफ़ एक सिम ट्रे स्लॉट है जिसे दो नैनो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, प्राइमरी माइक्रोफोन नीचे की तरफ़ जबकि सेकेंडरी माइक्रोफोन और 3.5 एमएम हेडफोन जैक ऊपर की तरफ़ है। फोन में रियर की तरफ़ एक लाउडस्पीकर दिया गया है। टेनॉर डी के साथ एक 5 वाट का चार्जर मिलता है लेकिन बॉक्स में हेडफोन नहीं मिलेंगे।

टेनॉर डी स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
अब हमें देखना है कि टेनॉर डी में हमें क्या-कुछ मिलता है। फोन में क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर है जो 1.4 गीगाहर्ट्ज़ पर चलता है। फोन 2 जीबी रैम/16 जीबी स्टोरेज और 3 जीबी रैम व 32 जीबी स्टोरेज के दो वेरिएंट में मिलता है। हमें रिव्यू के लिए 3 जीबी रैम वेरिएंट मिला, जिसकी कीमत 5,999 रुपये है और कम रैम वाला वेरिएंट 4,999 रुपये में मिलता है। स्टोरेज को 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया जा सकता है।
 
10or

5.2 इंच आईपीएस डिस्प्ले का रिज़ॉल्यूशन 720x1280 पिक्सल है लेकिन किसी तरह की सुरक्षा नहीं है। पैनल में अच्छे कंट्रास्ट और शानदार व्यूइंग एंगल हैं। टेनॉर डी में एक एम्बियंट लाइट सेंसर नहीं है जिसका मतलब है कि हर बार बाहर जाने और अंदर आने पर ब्राइटनेस को एडजस्ट करना होगा। रेडमी 5ए से तुलना करें तो फोन में एक बड़ी 3500 एमएएच की बैटरी है।
 
10or

सॉफ्टवेयर की बात करें तो, टेनॉर डी स्टॉक एंड्रॉयड 7.1.2 नूगा पर चलता है और इसमें कई ऐप पहले से इंस्टॉल आते हैं। आपको टेनॉर केयर ऐप, अमेज़न शॉपिंग, अमेज़न किंडल, अमेज़न प्राइम वीडियो और एक साउंड रिकॉर्डर ऐप मिलता है। सेटिंग में शेड्यूल ऑफ और ऑन के विकल्प के अलावा, स्टॉक एंड्रॉयड की तुलना में को बदलाव नहीं किया गया है। टेनॉर का कहना है कि इस डिवाइस को एंड्रॉयड ओरियो पर अपग्रेड किया जाएगा जो कम कीमत को देखते हुए बेहद अच्छा है।

टेनॉर डी परफॉर्मेंस, कैमरे और बैटरी लाइफ
इस बात में कोई संदेह नहीं है कि टेनॉर डी में कीमत के लिहाज़ से आकर्षक हार्डवेयर दिए गए हैं। हमने पाया कि फोन बिना किसी परेशानी के चलता है। हमारी 3 जीबी रैम यूनिट में औसतन 1.5 जीबी रैम खाली थी। लेकिन फोन में ऐप व गेम लोड होने में समय लगता है। यह स्मार्टफोन 4जी और वीओएलटीई सपोर्ट करता है लेकिन एक समय पर एक ही सिम कार्ड 4जी नेटवर्क सपोर्ट करेगा। हमने पाया कि फोन में दिया गया फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी सटीक है लेकिन यह फोन को अनलॉक करने में थोड़ा समय लगाता है।

बेंचमार्क की बात करें तो हमें ठीकठाक आंकड़े मिले। फोन की बैटरी लाइफ भी अच्छी है और हम एक पूरे दिन फोन को बिना चार्ज किए चला सके। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन की बैटरी ने 12 घंटे, 26 मिनट तक साथ दिया।
 
 
img
img
img
img

टेनॉर डी में रियर पर एक 13 मेगापिक्सल कैमरा और फ्रंट में 5 मेगापिक्सल कैमरा है। कैमरा ऐप बेसिक है। कैमरा डिफॉल्ट तौर पर ऑटो सीन डिटेक्शन पर सेट रहता है जबकि आप मैनुअली कई मोड चुन सकते हैं। इसके अलावा आपके पास पैनोरमा और ब्यूटिफिकेशन जैसे मोड हैं। कैमरे में डिफॉल्ट तौर पर फेस डिटेक्शन मोड है और यह अच्छी तरह काम करता है।

हमने पाया कि फोन के दोनों कैमरों से ली गई तस्वीरें इस्तमाल करने लायक ही हैं। और इन्हें देखने पर लगता है कि ये एक किफ़ायती हैंडसेट से ली गई हैं क्योंकि किनारे धुंधले दिखते हैं। दिन की रोशनी में हमने पाया कि लैंडस्केप शॉट में डिटेलिंग की कमी रही और हमारे लिहाज़ से काफ़ी भद्दी भी तीं। कैमरा एक्सपोज़र देर से पहचानता है और फोकस भी धीमे लॉक होता है। मैक्रो शॉट में ठीकठाक डिटेलिंग आती है लेकिन कई बार फोकस सेट करने की जरूरत रहती है। कम रोशनी में कैमरा संघर्ष करता है। रात में ली गईं तस्वीरों की क्वालिटी इस्तेमाल करने लायक नहीं होती। फोन में नॉयज़ कम होता है लेकिन इसके बदले में डिटेलिंग का अभाव रहता है। कुल मिलाकर, कैमरे फोन की ख़ामियों में से एक हैं।

हमारा फैसला
कीमत के लिहाज़ से टेनॉर डी की परफॉर्मेंस काफ़ी अच्छी है। फोन में दमदार हार्डवेयर हैं और स्टॉक एंड्रॉयड अच्छी तरह चलता है। लेकिन इस कीमत में आने वाले दूसरे डिवाइस की तरह ही कैमरा परफॉर्मेंस बेहतर नहीं है। हालांकि, रेडमी 5ए की तुलना में फिंगरप्रिंट सेंसर के चलते यह फोन ज़्यादा बेहतर विकल्प है।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी

डिस्प्ले

5.20 इंच

प्रोसेसर

1.4 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर

फ्रंट कैमरा

5-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

720x1280 पिक्सल

रैम

3 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 7.1.2

स्टोरेज

32 जीबी

रियर कैमरा

13-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

3500 एमएएच
आपकी राय
 
Samsung Galaxy On6
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।