Twitter इस्तेमाल करते हैं तो जल्द बदलें पासवर्ड, क्योंकि...

 
Twitter इस्तेमाल करते हैं तो जल्द बदलें पासवर्ड, क्योंकि...

ख़ास बातें

  • माइक्रो ब्लॉगिं साइट Twitter ने अपने 33 करोड़ यूज़र को दी सलाह
  • किसी बग के चलते प्रभावित हुए थे पासवर्ड लेकिन चिंता की बात नहीं
  • Twitter ने एक ब्लॉग पोस्ट के ज़रिए साझा की पूरी जानकारी
माइक्रो ब्लॉगिं साइट Twitter ने अपने 33 करोड़ यूज़र को अपना पासवर्ड बदलने की गुज़ारिश की है। कंपनी का कहना है कि यूज़र को पासवर्ड इंटरनल सिस्टम पर किसी तरह 'पढ़े जाने वाले मोड' में स्टोर हो गए थे। इस प्रक्रिया को हैशिंग भी कहा जाता है। Twitter ने एक ब्लॉग पोस्ट के ज़रिए इस मामले को गुरुवार को ज़ाहिर किया। ब्लॉग पोस्ट के हवाले से कहा गया कि समस्या का समाधान किया जा चुका है और एक आंतरिक जांच में पता चला है कि किसी का भी पासवर्ड हैक या चोरी नहीं हुआ है। फिर भी Twitter की तरफ से यह कहा गया है कि यूज़र अपना-अपना पासवर्ड बदल लें।

चीफ एग्जिक्युटिव जैक डोर्सी ने एक ट्वीट के ज़रिए कहा, ''हमने बग को फिक्स कर दिया है, किसी भी तरह के गलत इस्तेमाल की अब कोई आशंका नहीं है। सावधानी के लिए हम गुज़ारिश करते हैं कि सभी यूज़र अपना-अपना पासवर्ड बदल लें।'' ब्लॉग में यह नहीं बताया गया है कि कितने पासवर्ड इस समस्या से प्रभावित हुए थे। कंपनी के जवाब की जानकारी रखने वाले एक युवक ने बताया कि प्रभावित पासवर्ड की ठोस संख्या नहीं पता है और ऐसा बीते कुछ महीनों से हुआ है।
 
twitter

यह खुलासा, इक्विफैक्स, फेसबुक और ऊबर टेक्नॉलजीस के सिक्यॉरिटी से जुड़े मसलों के बाद हुआ है। बता दें कि यूरोपियन यूनियन जल्द ही प्रिवेसी लॉ में बदलाव करने जा रहा है। ट्विटर ने कुछ हफ्तों पहले एक बग पकड़ा था और इसका उल्लंघन करने वालों को रिपोर्ट किया था। मसले की चर्चा सार्वजनिक तौर पर नहीं की गई थी।

कुल मिलाकर इस बग को फिक्स कर लिया गया है। लेकिन कंपनी ने यूजर्स को सावधानी बरतने की बात कही है। कंपनी का कहना है कि सतर्कता के तहत, हम आपसे उन सभी सेवाओं का पासवर्ड बदलने को कहेंगे जहां आपने ट्विटर वाला पासवर्ड इस्तेमाल किया है।
आपकी राय
Best AC deals

संबंधित ख़बरें

 
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।