• होम
  • इंटरनेट
  • ख़बरें
  • Teachers' Day: गूगल ने शिक्षक दिवस पर डूडल बनाकर किया शिक्षकों का सम्मान, दिया यह संदेश

Teachers' Day: गूगल ने शिक्षक दिवस पर डूडल बनाकर किया शिक्षकों का सम्मान, दिया यह संदेश

Teachers' Day Google Doodle: टीचर्स डे के गूगल डूडल में एक लाल रंग के ऑक्टोपस को क्लास लेते दिखाया गया है। यह क्लास पानी के भीतर लगी है जहां मछलियां विधार्थी बनी हैं।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Teachers' Day: गूगल ने शिक्षक दिवस पर डूडल बनाकर किया शिक्षकों का सम्मान, दिया यह संदेश

Teachers' Day Google Doodle: शिक्षक दिवस पर गूगल ने डूडल बनाकर किया शिक्षकों का सम्मान

ख़ास बातें
  • भारत हर साल 5 सितंबर को मनाता है शिक्षक दिवस
  • पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का इस दिन जन्म हुआ था
  • गूगल डूडल से संदेश दिया गया है, शिक्षक की भूमिका बहुआयामी है
आज पूरा भारत शिक्षक दिवस (Teachers' Day) मना रहा है। इस मौके पर Google ने डूडल बनाकर अपनी तरफ से सभी शिक्षकों का सम्मान किया है। Teachers' Day 2019 के Google Doodle में लाल रंग के ऑक्टोपस को दिखाया गया है। यहां ऑक्टोपस शिक्षक की भूमिका निभा रहा है। बता दें कि हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इसके साथ हर साल हमारा सामना नए गूगल डूडल से होता है। याद रहे कि शिक्षक दिवस भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के मौके पर मनाया जाता है।

टीचर्स डे के गूगल डूडल में एक लाल रंग के ऑक्टोपस को क्लास लेते दिखाया गया है। यह क्लास पानी के भीतर लगी है जहां मछलियां विधार्थी बनी हैं। Teachers' Day Google Doodle में एक बोर्ड भी है जहां पर गणित, रसायन शास्त्र और म्यूजिक जैसे विषयों को जगह मिली है। शिक्षक को क्लास लेते, एसाइनमेंट जमा करते, एक्सपेरिमेंट करते और गणित के सवाल का जवाब देते हुए दिखाया गया है।

भारत हर साल 5 सितंबर को पूर्व राष्ट्रपति और महान शिक्षाविद् Sarvepalli Radhakrishnan के जन्मदिन के मौके पर शिक्षक दिवस मनाता है। पूर्व राष्ट्रपति का जन्म 5 सितंबर 1988 को तमिलनाडु में हुआ था। वे चेन्नई के प्रेसिडेंसी कॉलेज और कलकत्ता यूनिवर्सिटी में पढ़ा चुके हैं। वे 1931 से 1936 के बीच आंध्र प्रदेश यूनिवर्सिटी के वाइस-चांसलर भी थे।

डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन को प्रख्यात शिक्षाविद् और महान दार्शनिक के तौर पर जाना जाता था। भारतीय समाज में अतुलनीय योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से भी सुशोभित किया है।

टीचर्स डे के मौके पर बने नए गूगल डूडल से संदेश देने की कोशिश की गई है कि हमारे जीवन में शिक्षक की भूमिका सिर्फ एक आयाम तक सीमित नहीं है। वे हमें हर तरह की चीजें सिखाते हैं। शिक्षक का राष्ट्रनिर्माण में सबसे बड़ा योगदान होता है। वह समाज को नई दिशा देता है। यही वजह से भारत में आदिकाल से गुरू का दर्जा सबसे ऊपर रहा है। आखिकार भारत में ही गुरुकुल परंपरा की शुरुआत हुई थी। 5 सितंबर को सभी छात्र अपने गुरू को मार्गदर्शन देने के लिए धन्यवाद देते हैं।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संदीप कुमार सिन्हा तकनीकी तौर पर टेक्नोलॉजी की दुनिया को समझने की कोशिश कर रहे हैं। और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
संदीप कुमार सिन्हा को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी