Airtel DTH यूज़र्स ऐसे बनाएं अपनी पसंद का पैकेज

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Airtel DTH यूज़र्स ऐसे बनाएं अपनी पसंद का पैकेज
ख़ास बातें
  • Airtel DTH पैक का चुनाव एयरटेल की वेबसाइट और मायएयरटेल ऐप के ज़रिए संभव
  • टीवी दर्शकों को अपनी पसंद के चैनल 1 फरवरी 2019 तक चुनने हैं
  • Airtel DTH की सेवा के लिए 153 रुपये का न्यूनतम शुल्क
टेलीविज़न हमारे और आपके मनोरंजन का पहला साधन है। यहीं पर हम और आप DTH सेवाओं से रूबरू होते हैं। भारत में मुख्य तौर पर एयरटेल डिजिटल टीवी (Airtel DTH), डिश टीवी (Dish TV) और टाटा स्काई (Tata Sky) की डीटीएच सेवाओं का इस्तेमाल होता है। आपने देखा होगा कि इन दिनों टेलीविजन पर हर चैनल के अलग-अलग पैक के विज्ञापन आते रहते हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है, क्योंकि भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने नया फ्रेमवर्क तैयार किया है जिसमें ग्राहकों को अपनी पसंद के चैनल चुनने की आज़ादी दी गई है। इसे देखते हुए भारत में प्रमुख DTH ऑपरेटर्स ने नए चैनल पैक्स के कीमत की घोषणा कर दी है।

टीवी दर्शकों को अपनी पसंद के चैनल 1 फरवरी 2019 तक चुनने हैं। नए फ्रेमवर्क के तहत अब दर्शक केवल उन्हीं चैनल के लिए भुगतान करेंगे जिन्हें वह देखना चाहते हैं। अब आपके मन में सवाल होगा कि चैनल कैसे चुना जाए। इसके बारे में हम आपको बताएंगे। हम इस लेख में आपको एयरटेल डीटीएच (Airtel DTH) सेवा पर चैनल चुनने के बारे में बताएंगे।

Airtel DTH पैक का चुनाव एयरटेल की वेबसाइट और मायएयरटेल ऐप के ज़रिए संभव है...
 

Airtel की वेबसाइट पर ऐसे चुनें अपनी पसंद के चैनल

1. सबसे पहले एयरटेल की वेबसाइट पर अपनी आईडी से लॉगइन कर लें। अगर आपके पास एयरटेल की आईडी नहीं है तो खुद को रजिस्टर कर लें।
2. लॉग इन करते ही Overview सेक्शन में आपको एयरटेल के वो सारे प्रोडक्ट नज़र आएंगे जिनकी सेवा का फायदा आप उठा रहे हैं।
3. अब आप अपनी डीटीएच आईडी पर क्लिक करें। इसके बाद आपके Airtel DTH अकाउंट का पेज खुल जाएगा। यहां पर आपको Recharge, Transactions और Connections के विकल्प नज़र आएंगे।
4. अब कनेक्शन्स वाले विकल्प को चुनें। यहां क्लिक करते ही लाल रंग के बैनर में आपको Attention Required का मैसेज मिलेगा। इसमें ट्राई के फ्रेमवर्क वाली बात लिखी गई है। अब Upgrdae Now वाले बटन पर क्लिक कर दें।
 
io87n8jk

Airtel DTH का पैकेच वेबसाइट से चुनना संभव

5. ऐसा करते ही नया पेज आ जाएगा। सबसे पहले आपको Airtel की ओर आपके मौज़ूदा प्लान के आधार पर एक नए प्लान का सुझाव मिलेगा। आप चाहें तो इस प्लान को चुन सकते हैं। यहीं पर चैनल लिस्ट भी है। इस पर क्लिक करके आप जान सकते हैं कि उस प्लान में आपको कौन-कौन से चैनल मिलने वाले हैं। अगर प्लान आपके बजट और पसंद में फिट बैठता है तो Get It पर क्लिक करें। इसके बाद आप कंफर्मेशन पेज पर चले जाएंगे। यहीं से आपका पैक बदल जाएगा।
6. ऊपर वाली प्रक्रिया तो एयरटेल द्वारा दिए गए सुझाव के आधार पर है। आप चाहें तो अपनी पसंद के चैनल एक-एक करके Broadcaster Bouquet और Ala-Carte से चुन सकते हैं।
 
457gubrc

7. Broadcaster Bouquet में आप किसी एक कंपनी के कई चैनल का पैकेज चुन सकते हैं। उदाहरण के तौर पर, DISCOVERY Bouquet 1 Family pack  और NDTV North Info। इन पैक में कितने चैनल मौज़ूद हैं, उसका ब्योरा पेज पर ही मौज़ूद है। आप चाहें तो चैनल लिस्ट पर क्लिक करके सभी चैनल के नाम भी जान सकते हैं।
8. ब्रॉडकास्टर बूके से पैक चुनने के बाद आपको Continue पर क्लिक करना होगा। इसके बाद अपने आप ही Ala-Carte का विकल्प आ जाता है। ऐसा इसलिए किया गया है, क्योंकि हो सकता है कि Broadcaster Bouquet में आपकी पसंद के कुछ चैनल ना भी रहें। ऐसे में आप निजी तौर पर एक-एक चैनल को चुन सकते हैं।
9. जब आपको लगे कि आपने पसंद के सारे चैनल चुन लिए हैं। उसके बाद फिर Continue बटन पर क्लिक कर दें। बता दें कि इस बटन में आपके द्वारा चुने  गए कुल चैनल की संख्या भी नज़र आएगी।
10. अगले पन्ने पर आपके द्वारा चुने गए Broadcaster Bouquet पैक और Ala-Carte चैनल से चुने गए सभी चैनल का पूरा ब्योरा होगा। यहीं पर पता चलता है कि Airtel अपनी डीटीएच सेवा के लिए 153 रुपये की न्यूनतम राशि आपसे लेती है।
11. अगले पेज पर आप जैसे ही कंफर्म बटन दबाएंगे। आपका नया पैकेज तैयार हो जाएगा जो 1 फरवरी 2019 से एक्टिव हो जाएगा। आपको बता दें कि 153 रुपये की राशि में आपको दूरदर्शन के 25 चैनल बिना किसी अतिरिक्त राशि दिए जाएंगे।
 

My Airtel ऐप से चुनें Airtel DTH के चैनल

1. अपने स्मार्टफोन पर मायएयरटेल ऐप इंस्टॉल करें। इस ऐप पर उस मोबाइल नंबर को इस्तेमाल करें जिसे आपने Airtel DTH सेवा के लिए दिया है। अगर आपके पास आईडी है तो लॉगइन कर लें। नए यूज़र खुद को रजिस्टर कर सकते हैं।
2. My Airtel ऐप के होम पेज पर My Accounts सेक्शन में आपको आपकी डीटीएच आईडी नज़र आ जाएगी। इस पर टैप करें।
3. इसके बाद Airtel DTH आईडी का पेज आ जाएगा। यहां पर आपको कई विकल्प नज़र आएँगे। अब My Account पर टैप करें। इस पेज पर आपको Connections का भी विकल्प नज़र आएगा। अब इसे चुनें।
4. यहां क्लिक करते ही लाल रंग के बैनर में आपको Attention Required का मैसेज मिलेगा। इसमें ट्राई के फ्रेमवर्क वाली बात लिखी गई है। अब Upgrdae Now वाले बटन पर क्लिक कर दें।
5. इसके बाद आपको Change Current Plan पेज मिल जाएगा। अब आप वेबसाइट वाली ही प्रक्रिया को पालन में लाएं। यहां भी एयरटेल की ओर से अपना प्लान सुझाया गया है। Broadcaster Bouquet और Ala-Carte का भी विकल्प है। हम आपको ऊपर दिए गए निर्देशों का पालन करने का सुझाव देंगे। इस तरह से आपकी पसंद का डीटीएच पैक एक्टिव हो जाएगा।

अब आपके मन में सवाल होगा कि ऐसा करना ज़रूरी है क्या? इसका जवाब है, हां। हमने इस संबंध में एयरटेल डीटीएच के ग्राहक सेवा अधिकारी से बात की। हमें जानकारी दी गई कि मौज़ूदा प्लान सिर्फ 31 जनवरी 2019 तक एक्टिव रहेगा। नए प्लान 1 फरवरी 2019 से एक्टिव हो जाएंगे। अगर आप कोई प्लान नहीं चुनते हैं, तो Airtel की ओर से प्लान चुनने के लिए आपको ग्राहक सेवा अधिकारी द्वारा संपर्क किया जाएगा।

अगर आप कोई चैनल इस बार नहीं चुनते हैं तो भविष्य में उसे अपने पैक का हिस्सा बनाने का विकल्प रहेगा। इसके अलावा Airtel DTH इस्तेमाल करने के लिए आपको कम से कम 153 रुपये देने होंगे। इसमें आपको दूरदर्शन के 25 चैनल मुफ्त मिलेंगे।

उम्मीद है कि ऊपर दिए गए निर्देशों को पालन करके आप Airtel DTH पर अपनी पसंद के चैनल चुन पाएंगे।
 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी