रेल टिकट कंफर्म हुआ या नहीं? ऐसे जांचें पीएनआर स्टेटस

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
रेल टिकट कंफर्म हुआ या नहीं? ऐसे जांचें पीएनआर स्टेटस

रेल टिकट जानकारी

ख़ास बातें

  • पीएनआर का मतलब होता है पैसेंजर नेम रिकॉर्ड। यह 10 आंकड़ों वाला नंबर है
  • भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए पीएनआर स्टेटस की जांच हो सकती है
  • अपने मोबाइल से 139 नंबर पर कॉल करके पीएनआर स्टेटस जान सकते हैं
रेल टिकट अगर वेटिंग मिल जाए तो यात्री की परेशानी सीधे दोगुनी हो जाती है। पहला, टिकट नहीं कंफर्म होने का डर और दूसरा, सफर की तारीख से पहले बार-बार पीएनआर नंबर के जरिए बुकिंग की वास्तविक स्थिति जानने की टेंशन। इस दौरान रेलवे टिकट कन्फर्म करने के लिए भी हम और आप कई हथकंडे अपनाते हैं। सच तो यह है इस दौरान हम और आप गूगल के पेज पर भी रेलवे टिकट जानकारी से संबंधित बहुत ज़्यादा सर्च करते हैं। ट्रेन टिकट वेटिंग लिस्ट की इन्क्वारी से संबंधित आपकी सारी दुविधाओं को दूर करेगा यह लेख।

पीएनआर का मतलब होता है पैसेंजर नेम रिकॉर्ड। यह 10 आंकड़ों वाला नंबर होता है। रेलवे में व्यवस्था है कि अगर आपको वेटिंग टिकट मिला है तो आप पीएनआर की स्थिति जान सकते हैं। ऐसा नहीं है कि कंफर्म टिकट वाले पीएनआर नंबर के जरिए रिज़र्वेशन स्थिति नहीं जांच सकते। लेकिन ऐसा करना समय बर्बाद करना ही कहलाएगा।

अब आपके मन में सवाल उठेगा कि पीएनआर स्टेटस की जांच किस तरह से हो सकती है। हम इसके बारे में आपको बताएंगे। भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए पीएनआर स्टेटस की जांच हो सकती है। इसके अलावा आप फोन कॉल करके या एसएमएस भेजकर भी पीएनआर स्थिति जांच पाएंगे। कई थर्ड-पार्टी वेबसाइट और ऐप भी इस संबंध में आपके काम आएंगे।

(पढ़ें: आईआरसीटीसी से कंफर्म तत्काल रेल टिकट पाना है तो आज़माएं इन नुस्खों को)
 

पीएनआर की स्थिति जानें वेबसाइट से

भारतीय रेलवे की वेबसाइट इंडियन रेल डॉट गॉव डॉट इन पर जाकर आप पीएनआर स्टेटस की जांच कर सकते हैं। यह आधिकारिक वेबसाइट है इसलिए आप यहां पर मिलने वाली जानकारियों पर पूरी तरह से भरोसा करें। अगर आपने आईआरसीटीसी की वेबसाइट से टिकट बुक कराई है तो आप यहां से भी पीएनआर स्थिति जान पाएंगे। आपको लॉगइन करना है, फिर बुक्ड टिकट हिस्ट्री में जाना है। यहां पर उस टिकट को चुन लें जो वेटिंग है। उसके बाद आपको गेट पीएनआर स्टेटस पर क्लिक करना होगा। अब एक पॉप अप खुलेगा जिसमें पीएनआर की स्थिति मौजूद होगी।
 
pnr web

ट्रेन टिकट वेटिंग लिस्ट इन्क्वारी

ये तो आधिकारिक वेबसाइट थी। कुछ वेबसाइट रेलवे के सर्वर के डेटा की मदद से पीएनआर का स्टेटस भी बताते हैं। आप चाहें तो railyatri.in, checkpnrstatusirctc.in, trainspnrstatus.com और confirmtkt.com जैसी वेबसाइटों से भी इसकी जांच कर सकते हैं। मज़ेदार बात यह है कि इनमें से कुछ वेबसाइट वेटलिस्ट टिकट के कंफर्म होने की संभावनाओं के बारे में भी बताती हैं। जब टिकट कंफर्म ना हो तो उम्मीदों का खेल और भी मज़ेदार हो जाता है।
 

पीएनआर की स्थिति जानें फोन कॉल से

आप चाहें तो अपने मोबाइल से 139 नंबर पर कॉल करके पीएनआर स्टेटस जान सकते हैं, बस आपको आईवीआर द्वारा दिए जा रहे निर्देशों का पालन करना होगा। संभव है कि आपको इस नंबर पर कॉल लगाने से पहले अपने शहर का एसटीडी कोड आगे इस्तेमाल करना पड़े, जैसे कि दिल्ली के लिए 011।

पीएनआर की स्थिति जानें एसएमएस के द्वारा
आप अपने मोबाइल में "PNR {पीएनआर नंबर}" लिखने के बाद 5888 या 139 या 5676747 या 57886 पर एसएमएस भेज सकते हैं। इसके बाद आपको एसएमएस मिलेगा जिसमें पीएनआर स्टेटस की जानकारी मौजूद होगी।
 

पीएनआर की स्थिति जानें ऐप के द्वारा

pnr status check app

गूगल प्ले स्टोर में आईआरसीटीसी का आधिकारिक ऐप तो है, लेकिन आप इसमें सीधे पीएनआर स्टेटस नहीं जांच सकेंगे। इसके लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप पर ही भरोसा करना होगा। आप इंडियन रेल ट्रेन पीएनआर स्टेटस (इक्सिगो), रेलयात्री, ट्रेनमैन और कंफर्मटिकट जैसे ऐप को इंस्टॉल करें। इन ऐप पर आपको पीएनआर स्टेटस जांचने का विकल्प मिल जाएगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी