काउंटर से खरीदे रेल टिकट को ऐसे करें कहीं से भी कैंसिल

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
काउंटर से खरीदे रेल टिकट को ऐसे करें कहीं से भी कैंसिल

Train Ticket Cancellation का तरीका

ख़ास बातें

  • रेल काउंटर से खरीदे टिकट को रद्द कराना बेहद ही मुश्किल काम है
  • आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही टिकट को कैंसिल कराना संभव है
  • इसमें आपके मोबाइल नंबर की भी अहम भूमिका है
रेलवे काउंटर से टिकट खरीदना, किसी पर्वत पर चढ़ाई करने से कम नहीं है। अगर मुश्किल से खरीदे टिकट को कैंसिल करने की स्थिति पैदा हो जाए तो हाल और भी बुरा हो जाता है। इसके लिए आपको करना पड़ता है स्टेशन का रुख और झेलनी पड़ती है लाइन की उलझन। अब यह परेशानी नहीं होगी। क्या आपको पता है कि रेलवे काउंटर से खरीदा गया टिकट अब आप अपने स्मार्टफोन से ही रद्द कर सकते हैं।

दूसरी तरफ, IRCTC की वेबसाइट का 'अवतार' बदलने के बाद कई नई सुविधाओं की सौगात रेलयात्रियों को दी गई है। अब होम पेज से ही ट्रेन की उपलब्धता की जानकारी कर सकते हैं। इसके लिए पहले की तरह अब लॉग-इन नहीं करना पड़ता। साथ ही वेटलिस्ट प्रिडिक्शन फीचर को नई वेबसाइट के साथ आम यूज़र के लिए पेश किया गया है। इस फीचर की मदद से यूज़र वेटलिस्टेड और आरएसी टिकट के कंफर्म होने की संभावना के बारे में जांच सकते हैं। अगर आप टिकट बुक करने जा रहे हैं और ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं है तो आप CNF Probability पर क्लिक करके यह जान सकते हैं कि सीट कन्फर्म होने की संभावना कितनी है।
 

आइए जानें Railway Ticket Counter से लिए गए टिकट को रद्द करवाने के आसान तरीके के बारे में...

लॉग-इन
जिन यूज़र ने रेलवे टिकट काउंटर से टिकट बुक किया है, और किसी वजह से वे अपना टिकट रद्द करवाना चाहते हैं तो उन्हें सबसे पहले इस लिंक पर https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf क्लिक करना होगा। यहां यूज़र को अपना PNR No., ट्रेन नंबर कैप्चा सहित डालना होगा। सबकुछ डालने के बाद टिक करें और सबमिट का बटन टैप कर दें।

मोबाइल पर आएगा OTP
सबमिट करने के बाद यूज़र के उस फोन नंबर पर ओटीपी आएगा, जिसे काउंटर पर बुकिंग के समय रजिस्टर कराया गया है। इस नंबर पर आए हुए ओटीपी को इनसर्ट करें और सबमिट पर टैप कर दें।

कैंसिल टिकट का विकल्प
अपने रजिस्टर्ड नंबर पर आए ओटीपी को एंटर करने के बाद यूज़र की स्क्रीन पर PNR का ब्यौरा दिखाई देगा। इस पर एक बार नज़र डालने के बाद Cancel Ticket के विकल्प पर टैप करें। इस तरह टिकट कैंसल की प्रक्रिया लगभग पूरी हो जाएगी।

डिटेल प्राप्त होंगी
टिकट रद्द हो जाने के बाद यूज़र को रजिस्टर्ड नंबर पर एक एसएमएस मिल जाएगा। यह एसएमएस आपको कैंसिलेशन और रिफंड से जुड़ा ब्यौरा देगा। लेकिन ध्यान रहे, कन्फर्म टिकट को यात्रा के समय से 4 घंटे पहले और वेटिंग में चल रहे टिकट को यात्रा से 30 मिनट पहले तक रद्द करवाना ही संभव होगा।

रिफंड कैसे मिलेगा?
अब सबसे प्रमुख बात। आपने कैंसिल तो कर दिया लेकिन रिफंड का नियम क्या है? दरअसल नियम के मुताबिक, रिफंड का पैसा आपको नजदीकी रेलवे स्टेशन से मिल जाएगा लेकिन उसके लिए ऑरिजनल टिकट साथ लेकर जाना अनिवार्य होगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT