Google Doodle के ज़रिए याद किए गए क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
Google Doodle के ज़रिए याद किए गए क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई

ख़ास बातें

  • स्पिन बॉलिंग के खिलाफ भारत के महान बल्लेबाज थे Dilip Sardesai
  • विजय मर्चेंट ने दिलीप सरदेसाई को दिया ‘द रेनासांस मैन ऑफ इंडिया’नाम
  • दिलीप सरदेसाई को विदेश में पहला दोहरा शतक लगाने के लिए जाना जाता है
Google ने महान भारतीय टेस्ट क्रिकेटर Dilip Sardesai के 78वें जन्मदिवस के मौके पर Google Doodle बनाया है। गूगल-डूडल में दिलीप सरदेसाई को क्रिकेट पिच पर बल्लेबाजी करते हुए दिखाया गया है। दिलीप सरदेसाई का जन्म 8 अगस्त 1940 को गोवा में हुआ,उन्हें विदेश में पहला दोहरा शतक लगाने वाले बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है। Dilip Sardesai को स्पिन बॉलिंग के खिलाफ भारत का सबसे महान बल्लेबाज माना जाता है।

बता दें कि दिलीप सरदेसाई ने अपने करियर की शुरुआत 1959-60 में यूनिवर्सिटी के बीच होने वाली रोहिंटन बारिया ट्रॉफी से की थी। 1960-61 दशक में जब पाकिस्‍तान टीम पुणे में भारत की यूनिवर्सिटीज के खिलाफ मैच खेलने आई तो उन्होंने 87 रन बनाए। दिलीप सरदेसाई ने भारत के लिए कुल 30 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने दो दोहरे शतक सहित 5 शतक लगाए थे। विजय मर्चेंट ने Dilip Sardesai को ‘द रेनासांस मैन ऑफ इंडिया’ नाम दिया था। पांच टेस्ट मैच की सीरीज में भारतीय क्रिकेटर दिलीप सरदेसाई ने 449 रन बनाए थे। बता दें कि आखिरी टेस्ट में Dilip Sardesai ने 79-87 रन की पारी खेली जिस वजह से भारत मैच ड्रॉ करने में कामयाब रही।

आइए अब जानते हैं दिलीप सरदेसाई के परिवार के बारे में। Dilip Sardesai के बेटे राजदीप सरदेसाई जाने-माने पत्रकार हैं। उनकी पत्नी नंदनी पंत भारतीय सेंसर बोर्ड की सदस्‍य तो हैं ही लेकिन साथ ही वह एक सामाजिक कार्यकर्ता भी हैं। दिलीप सरदेसाई की बेटी शोनाली वॉशिंगटन में स्थित वर्ल्‍ड बैंक में सोशल साइंटिस्‍ट के रूप में कार्यरत हैं।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी