• होम
  • इंटरनेट
  • ख़बरें
  • गूगल का छोटे उद्योगों के लिए अहम ऐलान, लॉन्च हुआ डिजिटल अनलॉक्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम

गूगल का छोटे उद्योगों के लिए अहम ऐलान, लॉन्च हुआ डिजिटल अनलॉक्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम

गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बुधवार को राजधानी नई दिल्ली में लघु एवं मझोले उद्योगों (SMB) के एक कार्यक्रम में 5 करोड़ से ज्यादा भारतीय लघु एवं मझोले उद्योगों के लिए गूगल की कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं।

गूगल का छोटे उद्योगों के लिए अहम ऐलान, लॉन्च हुआ डिजिटल अनलॉक्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम
विज्ञापन
गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने बुधवार को राजधानी नई दिल्ली में लघु एवं मझोले उद्योगों (SMB) के एक कार्यक्रम में  5 करोड़ से ज्यादा भारतीय लघु एवं मझोले उद्योगों के लिए गूगल की कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं कीं।

पिचाई ने कहा, '' मैं यहां गूगल के बारे में बात करने नहीं, छोटे कारोबारों के बारे में बात करने लिए आया हूं। चेन्नई में अपना बचपन बिताते हुए मैं सूचना पाने के लिए कोशिश करता रहता था। आज कोई बच्चा भी उतनी ही सूचना पा सकता है जितनी कि कोई स्टैनफोर्ड का प्रोफेसर पा सकता है। हम गुणवत्तापूर्ण डिजिटल योग्यताएं विकसित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कर रहे हैं, जो भी चाहे इसका लाभ ले। हमने इस प्रोग्राम का नाम रखा है- डिजिटल अनलॉक्ड। ''

इन घोषणाओं में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि कंपनी भारत के लिए कई प्रोडक्ट पर काम कर रही है जिनक विस्तार दुनियाभर में किया जा सके। उन्होंने कहा, ''जब भी हम भारत जैसी किसी जगह के लिए कुछ काम करते हैं तो हम दुनिया के हर व्यक्ति के लिए ही कुछ करते हैं। इसी वज़ह से हम आज अपनी टीम को यहां तक बढ़ा सके हैं। हम ऐसे प्रोडक्ट बनाने में समय खर्च करते हैं जिन्हें हर कोई इस्तेमाल कर सके।''

इसके अलावा सर्च दिग्गज़ गूगल ने 'माय बिज़नेस वेबसाइट' की शुरुआत भी की। यह एक मुफ्त टूल है जिससे 10 मिनट में ही किसी वेबसाइट को बना सकते हैं। कोई भी गूगल के माय बिज़नेस की मदद से छोटे कारोबारी अपने मोबाइल से ही अपनी वेबसाइट बना सकते हैं। और इसके लिए उन्हें सिर्फ एक स्मार्टफोन व कुछ मिनट खर्च करने की जरूरत होगी। सबसे पहले इसकी शुरुआत भारत में होगी और उसके बाद इसे दूसरे देशों में लॉन्च किया जाएगा। भारत में सिर्फ 6 प्रतिशत  लघु उद्योगों की ही वेबसाइट है।

कंपनी ने इस कार्यक्रम में डिजिटल अनलॉक्ड एज़ूकेशन प्रोग्राम का भी ऐलान किया। इस प्रोग्राम को फिक्की और इंडियन स्कूल ऑफ बिज़नेस के साथ मिलकर शुरू किया गया है। इस प्रोग्राम के तहत छोटे उद्योगों को अपना डिजिटलीकरण करने के लिए मोबाइल और ऑनलाइन कोर्स ऑफर किए जाएंगे। पिचाई ने आगे कहा, ''हमारी योजना तीन सालों में 40 शहरों में 5,000 ट्रेनिंग वर्कशॉप आयोजित करने की है।'' ऑनलाइन हिस्से के तहत, गूगल ने 90 वीडियो ट्यूटोरियल जारी किए हैं जिन्हें ख़ासतौर पर भारत के लिए बनाया गया है और ये g.co/digitalunlocked पर उपलब्ध हैं।

बात करें गूगल के डिजिटल अनलॉक्ड ट्रेनिंग प्रोग्राम की तो यह प्राइमर नाम के मोबाइल ऐप के रूप में होगा। यह पहले से ही एंड्रॉयड व आईओएस के लिए गूगल प्लेऐप स्टोर पर उपलब्ध है। इस ऐप के जरिए बातचीत के अंदाज़ में बेहतर डिजिटल मार्केटिंग स्किल सीखी जा सकती हैं। इसे अंग्रेजी व हिंदी में लॉन्च किया गया है। यह ऐप ऑफलाइन काम करता हहै और कंपनी आने वाले समय में मराठई, तमिल और तेलगू के लिए भी सपोर्ट देगी।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ The resident bot. If you email me, a human will respond. और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
#ताज़ा ख़बरें
  1. Gold Volcano : हर रोज Rs 5 लाख का सोना ‘हवा’ में उड़ा रहा यह ज्‍वालामुखी, जानें पूरी खबर
  2. BrahMos : भारत आज फ‍िलीपीन को देगा ब्रह्मोस मिसाइलों का पहला सेट, जानें इसकी खूबियां
  3. सैटेलाइट इंटरनेट के दिन आ गए! Elon Musk की स्‍टारलिंक को जल्‍द मिल सकती है सरकार से मंजूरी
  4. OnePlus Ace 3 Pro के स्पेसिफिकेशंस, डिजाइन का हुआ खुलासा, जानें क्या होगा खास
  5. Moto E14 में होगी 5000mAh बैटरी, 20W चार्जिंग, TDRA सर्टिफिकेशन में दिखा फोन
  6. लोकसभा चुनाव का बजा बिगुल, Google ने अलग अंदाज में मनाया लोकतंत्र के पर्व का जश्न
  7. Huawei का गजब डिवाइस, पॉकेट में रख लो, एक साथ 16 डिवाइस को देगा इंटरनेट
  8. Vivo V30e 5G भारत में 5500mAh बैटरी, 44W फास्ट चार्जिंग के साथ होगा लॉन्च! जानें सबकुछ
  9. फ्लैगशिप कैमरा फीचर्स के साथ आएगा OnePlus का अपकमिंग फ्लिप फोन! Samsung, Motorola को देगा टक्कर?
  10. Itel Super Guru 4G फीचर फोन YouTube और UPI सपोर्ट के साथ भारत में हुआ लॉन्च, कीमत 1,799 रुपये
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »