गूगल ने हटाया 'व्यू इमेज' बटन, अब भी इस्तेमाल किया जा सकता है यह फीचर

 
गूगल ने हटाया 'व्यू इमेज' बटन, अब भी इस्तेमाल किया जा सकता है यह फीचर

ख़ास बातें

  • इमेज सर्च रिज़ल्ट से 'व्यू इमेज' बटन को हटाने का फैसला किया गया
  • ऐसा कॉपीराइट तस्वीरों को डाउनलोड करने पर रोक लगाने के लिए किया गया
  • अब यूज़र को तस्वीरों के लिए वेबसाइट पर जाना होगा
इंटरनेट कंपनी गूगल ने हाल ही में इमेज सर्च रिज़ल्ट से 'व्यू इमेज' बटन को हटाने का फैसला किया था। ऐसा कॉपीराइट तस्वीरों को डाउनलोड करने पर रोक लगाने के लिए किया गया है। वहीं, गेटी इमेज के साथ हुई साझेदारी के मद्देनज़र गूगल ने बताया है कि अब इमेज सर्च रिज़ल्ट में कॉपीराइट व डिस्क्लेमर और साफ तौर पर नज़र आएगा। इसका मतलब है कि अब यूज़र को तस्वीरों के लिए वेबसाइट पर जाना होगा और किसी खास इमेज को खोजने के लिए साइट पर स्क्रॉल करना होगा। अब तक यूज़र व्यू इमेज के बटन के ज़रिए ही सर्च पेज पर फुल-रिजॉल्यूशन में तस्वीरों को देख पाते थे और डाउनलोड कर सकते थे। इसके लिए उस वेबसाइट पर भी जाने की ज़रूरत नहीं पड़ती थी जहां पर तस्वीरों को पब्लिश किया गया था।

'View Image' बटन को हटाने का फैसला गूगल और गेटी इमेज के बीच हुए ग्लोबल लाइसेंसिंग डील के बाद लिया गया। अब गूगल के गेटी के कई प्रोडक्ट और सेवाओं के कंटेंट को इस्तेमाल कर सकेगा। नए फीचर के आ जाने के बाद कॉपीराइट तस्वीरों का गलत इस्तेमाल मुश्किल हो जाएगा। लेकिन सही तरीके से तस्वीर इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए काम बढ़ गया है। हालांकि, इंटरनेट पर इसका काट भी आ गया है।

व्यू इमेज एक्सटेंशन
एक नया क्रोम एक्सटेंशन आया है जो 'View Image' बटन को उसी जगह पर वापस ले आता है जिसे गूगल ने पहले जगह दी है। एक्सटेंशन को व्यू इमेज का नाम दिया गया है। खबर लिखे जाने तक इसके करीब 25,000 यूज़र हो गए थे। वैसे, आप अब भी वेबसाइट पर जाकर तस्वीरों पर राइट क्लिक करके उन्हें डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन एक्सटेंशन इसी प्रक्रिया को आसान बना देता है। यह एक्सटेंशन गूगल क्रोम के साथ फायरफॉक्स के लिए उपलब्ध है। हमने इसको इस्तेमाल किया है और यह काम करता है।

स्टार्टपेज
व्यू इमेज बटन पाने के लिए आप स्टार्टपेज वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। यह गूगल पावर्ड संच इंजन है जिसमें आपको व्यू इमेज बटन मिलेगा। आपको एक्सटेंशन की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। यह प्राइवेसी पर केंद्रित सर्च इंजन है और गूगल पर टार्गेट किए गए विज्ञापन को हटा देता है। गूगल सर्च में पहले मौजूद व्यू इमेज बटन की तरह इसमें भी बटन मौज़ूद है।

अन्य सर्च इंजन
गूगल द्वारा 'व्यू इमेज' बटन हटाने के फैसले का फायदा माइक्रोसॉफ्ट बिंग या डक डक गो जैसे सर्च इंजन को हो सकता है। इन प्लेटफॉर्म पर अब भी एक क्लिक के बाद ही इमेज को डाउनलोड किया जा सकता है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट बिंग को तस्वीरों के लिए बेहतरीन सोर्स माना जाता है।
आपकी राय
Best Camera Phones

संबंधित ख़बरें

 
OnePlus 6
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।