Aadhaar अपडेट को लेकर आया नया फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

 
Aadhaar अपडेट को लेकर आया नया फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल

Aadhaar अपडेट

ख़ास बातें

  • यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) का नया फीचर
  • यूज़र अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री पा सकेंगे
  • इसे डाउनलोड कर कहीं भी सबमिट करना होगा संभव
यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI)ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से यूज़र अपनी आधार अपडेट हिस्ट्री पा सकते हैं। इसे डाउनलोड कर किसी भी अथॉरिटी की मांग पर उपलब्ध करवाया जा सकता है। UIDAI के सीईओ डॉ. अजय भूषण पांडेय ने बताया, ''इस नई सेवा के ज़रिए यूज़र अपने आधार की अपडेट की गई हिस्ट्री को UIDAI की वेबसाइट पर देख पाएंगे। हमने इसका बीटा वर्ज़न लॉन्च किया है।''

इस सेवा का इस्तेमाल करने के लिए आधार कार्ड धारकों को UIDAI की साइट www.uidai.gov.in पर जाना होगा। हां आधार अपडेट हिस्ट्री पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक पेज खुलेगा, जहां आधार नंबर या वर्चुअल आईडी  और सिक्यॉरिटी कैप्चा डालना होगा। इसके बाद यूज़र को एक ओटीपी मिलेगा, जिसे डालने के बाद वह अपने आधार को अपडेट की गई  हिस्ट्री के बारे में जान पाएंगे। इसे बाद में प्रिंट भी किया जाना संभव होगा।

UIDAI के सूत्रों की मानें तो आधार अपडेट हिस्ट्री में तारीख दर तारीख डिटेल की जानकारी मिल जाएगी। जब से आधार जेनरेट हुआ है, तब से लेकर एड्रेस, व अन्य पहलुओं के बारे में पता किया जा सकेगा। ये पहलू - नाम, जन्मतिथि, लिंग, पता व मोबाइल नंबर आदि में से कोई भी हो सकते हैं।

UIDAI सीईओ ने बताया, ''आधार में वर्तमान जानकारी अपडेट करवाना बेहद महत्वपूर्ण है। इसकी ज़रूरत किसी भी अथॉरिटी में दस्तावेज़ के तौर पर पड़ सकती है। चाहे जॉब हो या स्कूल में एडमिशन, आधार में अपडेट की गई जानकारी आपको भविष्य में काम आएगी।'' उन्होंने बताया, ''आधार ना सिर्फ यूनीक आइडेंटिटी नंबर के तौर पर, बल्कि ऐसा विश्वसनीय दस्तावेज़ है, जिससे कभी भी ऑनलाइन व ऑफलाइन वेरिफिकेशन संभव है।''
आपकी राय
Touch Screen Laptops

संबंधित ख़बरें

 
Honor 7C
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।