Aadhaar Card अपडेटः नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ऑनलाइन बदलने का तरीका

कई बार देखने को मिला है कि इंसानी गलती के कारण आधार कार्ड में त्रुटि हो जाती है। ऐसे में आप आधार कार्ड में सुधार करना चाहेंगे। कई बार आपका मोबाइल नंबर, घर का पता और ईमेल एड्रेस भी बदल जाता है। इस स्थिति में भी आप पर आधार कार्ड अपडेट करने का दबाव होगा। अच्छी बात यह है कि यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ही आधार कार्ड अपडेट करने की सुविधा है।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Aadhaar Card अपडेटः नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी ऑनलाइन बदलने का तरीका

Aadhaar Card मैं नाम, नंबर और ईमेल आईडी ऑनलाइन कैसे बदलें

ख़ास बातें
  • इंसानी गलती के कारण आधार कार्ड में त्रुटि हो जाती है
  • आप चाहें तो आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं
  • वेबसाइट को आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के नाम से जाना जाता है
एक समय आधार कार्ड वैकल्पिक था। लेकिन धीरे-धीरे यह अनिवार्य हो गया है। अब तो इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड नंबर से लिंक करना ज़रूरी हो गया है। लेकिन कई बार देखने को मिला है कि इंसानी गलती के कारण आधार कार्ड में त्रुटि हो जाती है। कई बार नाम गलत होता है तो कई बार कार्ड पर आपके जन्म की तारीख कुछ और लिखी होती है। ऐसे में आप आधार कार्ड में सुधार करना चाहेंगे। कई बार आपका मोबाइल नंबर, घर का पता और ईमेल एड्रेस भी बदल जाता है। इस स्थिति में भी आप पर आधार कार्ड अपडेट करने का दबाव होगा। अच्छी बात यह है कि यूआईडीएआई की वेबसाइट पर ही Aadhaar Card Update Online करने की सुविधा है।

(पढ़ें: आधार कार्ड का स्टेटस पता करने का तरीका)

आधार की वेबसाइट पर इन जानकारी को अपडेट करने के लिए तीन किस्म की सुविधा का ज़िक्र है। आप चाहें तो आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड को पोस्ट और इनरोल सेंटर पर जाकर भी अपडेट कराया जा सकता है। ऑनलाइन आधार अपडेट के लिए बनाई गई वेबसाइट को आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के नाम से जाना जाता है। आपकी सुविधा के लिए हम आपको आधार कार्ड की जानकारी को ऑनलाइन अपडेट के बारे में बताएंगे।

साफ कर दें कि आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए आपके पास वो मोबाइल नंबर होना ज़रूरी है जिसे अपने आधार नंबर के साथ रजिस्टर किया था। क्योंकि अपडेट की प्रक्रिया के दौरान मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। अगर आपके पास वो मोबाइल नंबर नहीं है तो आधार इनरोलमेंट सेंटर जाकर उसे अपडेट करवा लें। इसके बाद ही आप ऑनलाइन अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकेंगे। साफ कर दें कि भारतीय नागिरक अपने नाम, पता, जेंडर (लिंग), जन्म तारीख, मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस को ही ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं। किसी अन्य बदलाव के लिए आपको आधार इनरोलमेंट/ अपडेट सेंटर जाना होगा।

(पढ़ें: आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी डाउनलोड करने का तरीका)

1. सबसे पहले सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं।
2. यहां अपना आधार नंबर लिखें।
3. इसके बाद आपको रजिस्टर किए हुए मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड मिलेगा।
4. इसके बाद ओटीपी डालकर अपडेट पोर्टल पर जाएं।
 

आधार डेटा अपडेट रिक्वेस्ट

1. इसके बाद आप उस विकल्प को चुनें जिसे अपडेट/सुधारना चाहते हैं।
2. अच्छी बात यह है कि आप सारे विकल्प को अपडेट कर सकेंगे। उम्मीद है कि ऐसी परिस्थिति नहीं आएगी।
3. विकल्प चुनने के बाद आधार अपडेट फॉर्म आपके सामने आ जाएगा। यहां पर आप अपनी ज़रूरत के हिसाब से जानकारी में बदलाव कर दें। यहां पर नाम और पते की जानकारी अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी अपडेट होगी।
4.आपने जो नई जानकारी दी है, उसकी दोबारा जांच कर लें। क्योंकि आप एक बार फिर इस वेबसाइट पर नहीं लौटना चाहेंगे। जांच पूरी हो जाने के बाद सब्मिट अपडेट रिक्वेस्ट पर क्लिक कर दें।
 

आधार अपडेट डॉक्यूमेंट अपलोड

1. अब आपने जिस बदलाव के लिए आवेदन दिया है। उससे संबंधित कागज़ात भी देने होंगे। बता दें कि ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और जेंडर (लिंग) में बदलाव करने के लिए किसी कागज़ात की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन नाम, जन्म तिथि और पते में बदलाव के लिए आपको इससे संबंधित डॉक्यूमेंट देने होंगे।
2. नाम में बदलाव के लिए आपको प्रूफ ऑफ आइडेंटिटी (पहचान पत्र) देनी होगी। पहचान पत्र के लिए ये डॉक्यूमेंट मान्य हैं- पासपोर्ट, पैन कार्ड, राशन/ पीडीएस फोटो कार्ड, वोटर आईडी और ड्राइविंग लाइसेंस। बता दें कि इसकी सूची और लंबी है। सारे मान्य कागज़ात के बारे में यहां क्लिक करके जानें।
3. जन्मतिथि बदलने के लिए आपको जन्म प्रमाणपत्र, सेकेंडरी बोर्ड पासिंग सर्टिफिकेट या पासपोर्ट की एक फोटो कॉपी देनी होगी।
4. पते में बदलाव के लिए प्रूफ ऑफ एड्रेस देना पड़ेगा। ये डॉक्यूमेंट मान्य हैं- पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड। इसकी सूची भी बेहद ही लंबी है। इसके बारे में यहां क्लिक करके जानें।
5. डॉक्यूमेंट अपलोड करते वक्त दो-तीन बातों का ध्यान रखें। आपको प्रूफ में दिए जाने वाले डॉक्यूमेंट की सेल्फ अटेस्टेड फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी। और एक ही डॉक्यूमेंट का इस्तेमाल दो बदलाव के लिए नहीं करें। इसके लिए अलग-अलग डॉक्यूमेंट देना ज़्यादा सही होगा।
 

बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर सेलेक्ट करें

1. ज़रूरी कागज़ात अपलोड करने के बाद बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर में से उचित विकल्प को चुनें।
2. अब रिक्वेस्ट सब्मिट कर दें
3. इसके बाद आपको अपडेट रिक्वेस्ट नंबर मिलेगा। इसे संभाल कर कहीं लिख लें। आप चाहें तो अपडेट रिक्वेस्ट की एकनॉलेजमेंट कॉपी को डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं।

बता दें कि यूआईडीएआई की वेबसाइट पर साफ लिखा है कि आधार डेटा में अपडेट के लिए आवेदन देने मात्र से जानकारी अपडेट नहीं होगी। आपके द्वारा दी गई नई जानकारी को वैरिफाई करने के बाद ही इसे अपडेट किया जाएगा।

उम्मीद है कि अब आसानी से अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर पाएंगे।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
#ताज़ा ख़बरें
  1. Oppo K3 हुआ भारत में लॉन्च, स्नैपड्रैगन 710 प्रोसेसर और पॉप-अप सेल्फी कैमरे से है लैस
  2. Asus ROG Phone 2 के स्पेसिफिकेशन लॉन्च से पहले लीक
  3. Vivo S1 हो सकता है भारत में लॉन्च, टीज़र वीडियो जारी
  4. Black Shark 2 Pro गेमिंग फोन 30 जुलाई को होगा लॉन्च
  5. Apollo 11 Space Mission के पचास साल पूरे, गूगल डूडल वीडियो में दिखा चांद पर पहुंचने तक का सफर
  6. Oppo K3 आज होगा भारत में लॉन्च, पॉप-अप सेल्फी कैमरे से होगा लैस
  7. Redmi Note 7 Pro और Redmi Note 7 का नया कलर वेरिएंट हुआ लॉन्च
  8. Samsung Galaxy A80 हुआ भारत में लॉन्च, स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर और रोटेटिंग कैमरा है इसमें
  9. Samsung Monsoon Sale: स्मार्टफोन, टीवी और ऑडियो डिवाइस पर मिल रहे शानदार ऑफर्स
  10. Oppo A9 हुआ भारत में लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशन
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी