Google Home, Home Mini स्मार्ट स्पीकर जल्द लॉन्च होंगे भारत में

 
Google Home, Home Mini स्मार्ट स्पीकर जल्द लॉन्च होंगे भारत में

ख़ास बातें

  • Google ने अपने स्मार्ट स्पीकर Google Home को 2016 में लॉन्च किया था
  • Google Home Mini की बात करें तो यह अमजे़न ईको डॉट जैसा है
  • गूगल होम और होम मिनी की कीमत को लेकर जानकारी नहीं मिल पाई है
गूगल होम और गूगल होम मिनी स्मार्ट स्पीकर जल्द ही भारत में लॉन्च होंगे, संभवतः अगले महीने। रेडिंग्टन इंडिया द्वारा अपने रिटेल पार्टनर को दी गई जानकारियों के हवाले से गैजेट्स 360 को पता चला है कि गूगल ने अपने स्मार्ट स्पीकर को भारत में अप्रैल 2018 में लॉन्च करने की योजना बनाई है। याद रहे कि कुछ महीने पहले ही टेक्नोलॉजी कंपनी अमेज़न ने भारतीय मार्केट में ईको, ईको डॉट और ईको प्लस स्मार्ट स्पीकर उतारे थे।

Google ने अपने स्मार्ट स्पीकर Google Home को 2016 में लॉन्च किया था। जहां Amazon के Echo सीरीज़ के स्पीकर एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट के साथ आते हैं, वहीं गूगल होम में गूगल असिस्टेंट से मदद मिलेगी। अगर आप Google Home खरीदते हैं तो आप अपने डिवाइस से इंटरेक्ट कर पाएंगे। इसके लिए सेटअप के दौरान आपको अपनी आवाज़ की पहचान देनी होगी। जैसे ही यह स्पीकर आपकी आवाज़ का आदी हो जाएगा, यह आपके द्वारा दिए गए निर्देशों को आसानी से समझ जाएगा। यह डिवाइस गाने प्ले करने के अलावा आपके घर के भी कई काम कर सकता है। आपके किसी सवाल का भी जवाब मिल जाएगा, जिसके लिए आमतौर पर गूगल पर सर्च करना पड़ता है। Google Home के बेस को बदलने के लिए कई विकल्प हैं।

Google Home Mini की बात करें तो यह अमजे़न ईको डॉट जैसा है। यह रूम में इस्तेमाल करने के लिए बना है। ताकि यह एक घर के अलग-अलग लोगों के लिए गूगल होम की सुविधाएं मुहैया करा सके। इस कॉम्पेक्ट और सस्ते स्पीकर को बीते साल अक्टूबर में लॉन्च किया गया था।

फिलहाल, भारत मार्केट में गूगल होम और होम मिनी की कीमत को लेकर जानकारी नहीं मिल पाई है। अमेरिकी मार्केट में Google Home की कीमत 129 डॉलर (करीब 8,400 रुपये) है और Google Home Mini स्मार्ट स्पीकर 49 डॉलर (करीब 3,200 रुपये) में मिलता है। फिलहाल, यह भी पता चल पाया है कि वाई-फाई पर चलने वाले ये स्पीकर सिर्फ ऑफलाइन स्टोर में मिलेंगे या इनकी सेल ऑनलाइन भी होगी।
आपकी राय
Best AC deals
 
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।