Indian Air Force Mobile Game लॉन्च, कैप्टन अभिनंदन भी हैं इसका हिस्सा

'Indian Air Force: A Cut Above' मोबाइल गेम का मकसद युवाओं को एयर फोर्स का वास्तविक अनुभव देना है। उन्हें भारतीय वायु सेना में करियर चुनने के लिए प्रेरित करना है।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Indian Air Force Mobile Game लॉन्च, कैप्टन अभिनंदन भी हैं इसका हिस्सा

Indian Air Force Official Mobile Game में हैं कई मिशन

ख़ास बातें
  • 'Indian Air Force: A Cut Above' मोबाइल गेम में कुल 10 मिशन हैं
  • एक कैरेक्टर में विंग कमांडर अभिनंदन वर्थामन की झलक मिलती है
  • इस गेम का पहला फेज़ लॉन्च हुआ है जो एक खिलाड़ी के लिए बना है
युवाओं को भारतीय वायु सेना के प्रति जागरुक बनाने और उन्हें सेना में करियर चुनने की प्रेरणा देने के लिए 'Indian Air Force: A cut above' मोबाइल गेम को लॉन्च किया गया है। कॉम्बेट आधारित इस मोबाइल गेम को वायु सेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ द्वारा बुधवार को लॉन्च किया गया। लॉन्च इवेंट में Indian Air Force Game के कई टीज़र भी दिखाए।

'Indian Air Force: A Cut Above' मोबाइल गेम का मकसद युवाओं को एयर फोर्स का वास्तविक अनुभव देना है। उन्हें भारतीय वायु सेना में करियर चुनने के लिए प्रेरित करना है। यह गेम एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। बीएस धनोआ ने इस 3डी मोबाइल वीडियो गेम को लॉन्च किया जिसमें ऑगमेंटेड रियालिटी का भी इस्तेमाल हुआ है।

Indian Air Force Game में कुल 10 मिशन हैं और तीन सब मिशन भी हैं। कई मिशन में एयरस्ट्राइक, एयर टू एयर रीफ्यूलिंग और आपदा प्रबंधन जैसे फीचर हैं। इसमें करियर नैविगेटर और ऑगमेंटेड रियालिटी सेक्शन भी है जो यूज़र्स को भारतीय वायु सेना के एसेट्स का वास्तविक अनुभव देगा। बुधवार को इस गेम का पहला फेज़ लॉन्च हुआ है जो एक खिलाड़ी के लिए बना है। अक्टूबर में होने वाले एयर फोर्स डे सेलिब्रेशन के दौरान मल्टी-प्लेयर कैंपेन को भी लॉन्च किया जाएगा।

इस गेम के एक कैरेक्टर में विंग कमांडर अभिनंदन वर्थामन की झलक मिलती है। कैरेक्टर को कैप्टन अभिनंदन वाले अनोखे मुंछ के साथ दिखाया गया है। याद रहे कि बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारतीय वायुसेना और पाकिस्तानी वायुसेना के बीच हुई आसमानी झड़प के दौरान विंग कमांडर अभिनंदन का विमान क्षतिग्रस्त हो गया था। इसके बाद उन्हें पाकिस्तानी सेना ने कब्जे में ले लिया था।

इससे पहले विंग कमांडर अभिनंदन ने अपने मिग 21 बाइसन एयरक्राफ्ट से ज़्यादा एडवांस एफ-16 कॉम्बेट एयरक्राफ्ट को मार गिराया था। यह घटना 27 फरवरी को हुई थी।

इस दौरान ही उनके मिग 21 बाइसन विमान को क्षति हुई थी। वे पैराशूट से बाहर निकलने में कामयाब हो गए थे। लेकिन वो पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में जा गिरे। जिसके बाद उन्हे पाकिस्तानी सेना ने अपनी गिरफ्त में ले लिया था। लेकिन कूटनीतिक दबाव के कारण विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ना पड़ा

 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी