• होम
  • ऐप्स
  • रिव्यू
  • व्हाट्सऐप का वीडियो कॉलिंग फ़ीचर कितना कारगर? हमारा अनुभव...

व्हाट्सऐप का वीडियो कॉलिंग फ़ीचर कितना कारगर? हमारा अनुभव...

व्हाट्सऐप से की जाने वाली वीडियो क्वालिटी और ऑडियो क्वालिटी का हमने खुद अनुभव किया। और आज हम आपको बताएंगे कि वाई-फाई और मोबाइल डेटा नेटवर्क पर व्हाट्सऐप का वीडियो कॉलिंग फ़ीचर किस तरह पर परफॉर्म करता है।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
व्हाट्सऐप का वीडियो कॉलिंग फ़ीचर कितना कारगर? हमारा अनुभव...
ख़ास बातें
  • व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग फ़ीचर अब सभी यूज़र के लिए उपलब्ध
  • व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग की पिछले कई महीनों से टेस्टिंग की जा रही थी
  • इस फ़ीचर के खराब कनेक्शन के हिसाब से ऑप्टिमाइज किए जाने का दावा है
व्हाट्सऐप ने मंगलवार को बहुप्रतीक्षित वीडियो कॉलिंग फ़ीचर आम यूज़र के लिए लॉन्च कर दिया। कई दूसरे वीडियो कॉलिंग ऐप की तरह ही व्हाट्सऐप वीडियो कॉलिंग के लिए भी कोई पैसे नहीं लगेंगे। हालांकि, अगर आप वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो आपको वीडियो कॉलिंग के लिए अपने डेटा प्लान के मुताबिक इंटरनेट चार्ज देना होगा। व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड, आईफोन व विंडोज़ डिवाइस यूज़र अब ऐप के लेटेस्ट वर्ज़न के साथ वीडियो कॉल कर सकते हैं।

बता दें कि फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने भारत में 16 करोड़ एक्टिव यूज़र होने का दावा किया है। भारत व्हाट्सऐप का सबसे बड़ा बाजार है। व्हाट्सऐप का कहना है कि नए वीडियो कॉलिंग फ़ीचर को भारत के हिसाब से काम करने केलिए ऑप्टिमाइज़ किया गया है। भारत में अभी भी अधिकतर जगहों पर खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी है। हम इस फ़ीचर को हर किसी के लिए उपलब्ध कराना चाहते हैं ना केवल उनके लिए जो महंगे नए फोन खरीद सकते हैं और बेहतर सेल्युलर नेटवर्क वाले देशों में रहते हैं।


व्हाट्सऐप की टक्कर वीडियो कॉलिंग में ऐप्पल के फेसटाइम, वीडियो कॉलिंग के दिग्गज स्काइप और हाल ही में गूगल द्वारा लॉन्च किए गए डुओ सहित कई दूसरे ऐप से है। अब ऐसे में सवाल है कि क्या व्हाट्सऐप का वीडियो कॉलिंग फ़ीचर दूसरे वीडियो कॉलिंग ऐप से ज्यादा बेहतर साबित हो पाएगा? व्हाट्सऐप से की जाने वाली वीडियो क्वालिटी और ऑडियो क्वालिटी का हमने खुद अनुभव किया। और आज हम आपको बताएंगे कि वाई-फाई और मोबाइल डेटा नेटवर्क पर व्हाट्सऐप का वीडियो कॉलिंग फ़ीचर किस तरह पर परफॉर्म करता है।

व्हाट्सऐप वीडियो कॉल करने का तरीका बेहद आसान है। इसके दो तरीके हैं।  
  • व्हाट्सऐप खोलें
  • कॉन्टेक्ट टैब में जाए
  • उन यूज़र को खोजें और टैप करें जिन्हें आप कॉल करना चाहते हैं
  • स्क्रीन पर सबसे ऊपर बने फोन आइकन पर टैप करें
  • अब दिख रहे विकल्प में वीडियो कॉल चुनें

बस हो गया, इस तरह आप पहली बार व्हाट्सऐप से वीडियो कॉल कर पाएंगे। इसके अलावा आप चैट विंडो में दो बार टैप करके भी वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। फुल स्क्रीन वीडियो के लिए आप फोन को अपनी सुविधानुसार लैंडस्केप या पोर्ट्रेट मोड पर घुमा सकते हैं।

हमने व्हाट्सऐप पर वाई-फाई और मोबाइल डेटा नेटवर्क दोनों से ही वीडियो कॉल किया। व्हाट्सऐप वीडियो कॉल में वाई-फाई और मोबाइल डेटा दोनों पर ही क्वालिटी लगभग एक जैसी है। व्हाट्सऐप कॉल के दौरान वीडियो कॉल आने पर वहीं रिंगटोन सुनाई देगी जो आपके स्मार्टफोन में मोबाइल कॉल के दौरान बजती है। व्हाट्सऐप से वाई-फाई नेटवर्क इस्तेमाल करने पर वीडियो क्वालिटी बेहतर नहीं है और वीडियो बहुत ज्यादा पिक्सलेट हो जाती है। इसके साथ ही अगर वाई-फाई सिग्नल अच्छे नहीं है तो वीडियो बीच में ही रुक जाता है और पुअर कनेक्शन होने पर कई बार कॉल डिसकनेक्ट भी हो जाता है। ऑडियो क्वालिटी को औसत से ज्यादा बेहतर नहीं कहा जा सकता क्योंकि आवाज़ रुक-रुक कर जाती है। हेडफोन के साथ इस्तेमाल करने पर भी आवाज़ साफ सुनाई नहीं पड़ती। मोबाइल डेटा नेटवर्क के इस्तेमाल के साथ भी वी़डियो कॉल की क्वालिटी में कोई फर्क नहीं पड़ता।

वीडियो कॉल के दौरान आप मल्टीटास्किंग भी कर सकते हैं। इसके लिए वीडियो कॉल के दौरान नीचे दिख रहे मैसेज आइकन पर क्लिक करना होगा जिससे वीडियो कॉल इंटरफेस बैकग्राउंड में चला जाएगा। वीडियो कॉलिंग के दौरान किसी यूज़र को मैसेज भी भेजा जा सकता है। और फिर वापस वी़डियो कॉल पर स्विच किया जा सकता है। बांयीं तरफ दिख रहे कैमरा आइकन पर क्लिक कर फ्रंट व रियर कैमरा को स्विच कर सकते हैं। दांयीं तरफ दिए गए माइक आइकन पर क्लिक कर कॉल को म्यूट कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप पर वीडियो कॉल पूरी तरह से इनक्रिप्टेड हैं। आईओएस में व्हाट्सऐप वीडियो कॉल का इंटरफेस थोड़ा सा अलग है। लेकिन अधिकतर फ़ीचर एक जैसे ही हैं।

व्हाट्सऐप का दावा है कि वीडियो कॉलिंग फ़ीचर को भारत के इंटरनेट कनेक्टिविटी के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ किया गया है। और खराब इंटरनेट कनेक्शन के दौरान भी यह फ़ीचर अच्छे से काम करेगा। लेकिन वी़डियो कॉल की क्वालिटी बहुत बेहतर नहीं है। ऐसे में कंपनी के बड़े दावे कहां तक सही है इस बारे में आने वाले समय में ही पता लगेगा।

हम पहले से ऐप्पल के फेसटाइम, स्काइप और फेसबुक मैसेंजर जैसी वीडियो कॉलिंग सर्विस का इस्तेमाल भी कर चुके हैं। बात करें डेटा खर्च की तो ऐप्पल का फेसटाइम सबसे कम डेटा खपत करता है। 4 मिनट की वीडियो कॉल के दौरान फेसटाइम ने 8.8 एमबी डेटा जबकि स्काइप व व्हाट्सऐप ने 12.3 और 12.74 एमबी डेटा खपत किया। इन सभी कॉल को दिल्ली-एनसीआर में वोडाफोन के 3जी नेटवर्क से किया गया।

हमने गूगल डुओ और फेसटाइम के वीडियो कॉलिंग फ़ीचर का इस्तेमाल भी किया है। और हमें वाई-फाई व मोबाइल नेटवर्क पर वीडियो कॉल व ऑडियो कॉल क्वालिटी बहुत ज्यादा स्पष्ट और अच्छी लगी। फेसटाइम और गूगल डुओ में वीडियो व ऑडियो क्वालिटी व्हाट्सऐप से की जाने वाली वीडियो कॉल से बहुत ज्यादा बेहतर है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.