WhatsApp को लैंडलाइन नंबर से इस्तेमाल करने का तरीका

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
WhatsApp को लैंडलाइन नंबर से इस्तेमाल करने का तरीका
ख़ास बातें
  • WhatsApp आज की तारीख में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप
  • कई लोग निजी मोबाइल नंबर को व्हाट्सऐप के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं
  • ऐप में वैरिफिकेशन एसएमएस या कॉलिंग के ज़रिए होता है
मैसेजिंग ऐप बोलते ही, सबसे पहले WhatsApp का नाम आता है। भारत में इसकी लोकप्रियता को लेकर कोई संदेह नहीं है। हर दूसरे शख्स के फोन में व्हाट्सऐप होता ही है और ज़्यादातर लोग इसी का इस्तेमाल अपने जान-पहचान के लोगों से संपर्क या बातचीत करने के लिए करते हैं। आज की तारीख में व्हाट्सऐप सिर्फ मैसेजिंग ऐप ही नहीं रहा है। यह यूज़र को वॉयस और वीडियो कॉल करने की सुविधा देता है।

लेकिन इस मैसेजिंग ऐप को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास व्हाट्सऐप को सपोर्ट करने वाला डिवाइस, इंटरनेट और मोबाइल नंबर होना चाहिए। लेकिन क्या आपको पता है कि व्हाट्सऐप को लैंडलाइन नंबर से भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है। अगर आप अपने निजी नंबर को छिपाए रखना चाहते हैं तो बता दें कि WhatsApp को लैंडलाइन नंबर से चलाया जा सकता है।

हाल ही में WhatsApp ने अपना बिज़नेस ऐप लॉन्च किया था। देखा जाए तो ऐसा करके इस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को एक नया आयाम मिल गया। कंपनी ने बिज़नेस हाउस को एक तरह से अपने ग्राहकों से संपर्क साधने का सिक्योर तरीका तो दिया ही है। साथ में यह भी सुनिश्चित किया है कि छोटे बिज़नेसमैन चाहें तो अपने WhatsApp अकाउंट को मोबाइल नंबर की जगह लैंडलाइन नंबर से चला सकते हैं।

कई बार ऐसा होता है कि बिजनेसमैन अपने निजी मोबाइल नंबर को ही बिज़नेस के लिए ही इस्तेमाल करते हैं। यह सुविधा मिलने के बाद उन बिजनेसमैन ने चैन की सांस ली होगी जो व्यवसाय के लिए किसी मोबाइल नंबर की जगह लैंडलाइन इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। यानी अब आप अपने लैंडलाइन नंबर को सीधे WhatsApp Business ऐप से जोड़ सकते हैं।
लैंडलाइन नंबर से WhatsApp इस्तेमाल करने का तरीका

1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में व्हाट्सऐप बिज़नेस ऐप को इंस्टॉल कर लें। इसके बाद अपने मोबाइल फोन, टैबलेट, लैपटॉप या व्हाट्सऐप सपोर्ट करने वाले डिवाइस पर ऐप को खोलें।

2. इसके बाद WhatsApp ऐप आपको कंट्री कोड चुनने को कहेगा। इसके बाद 10 आंकड़ों वाला मोबाइल नंबर डालने को कहा जाएगा। यहां पर आप अपना लैंडलाइन नंबर भी डाल सकते हैं।

3. ऐप में वैरिफिकेशन एसएमएस या कॉलिंग के ज़रिए होगा। क्योंकि आपने लैंडलाइन नंबर का इस्तेमाल किया है। इसलिए एसएमएस तो नहीं आएगा। लेकिन ऐप पहले एसएमएस ही भेजता है। फिर करीब 1 मिनट बाद दोबारा एसएमएस भेजने या कॉल करने वाला बटन एक्टिव हो जाता है। यहां पर आप “Call Me” विकल्प चुन लें।

4. आप जैसे ही कॉल विकल्प चुनेंगे, आपके लैंडलाइन नंबर पर कॉल आ जाएगा। यह एक ऑटोमैटिक वॉयस कॉल होता है। इसमें आपको  6 आंकड़ों वाला वैरिफिकेशन कोड बताया जाएगा।  

आप इसी वैरिफिकेशन कोड को ऐप में डाल दें। इसके बाद आपका आपके व्हाट्सऐप अकाउंट लैंडलाइन नंबर पर सेटअप होने लगेगा। यहां पर पहले की तरह प्रोफाइल फोटो और नाम तय कर सकते हैं।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी