WhatsApp के ज़रिए अब आप किसी से भी मांग सकते हैं पैसे

WhatsApp के ज़रिए अब आप किसी से भी मांग सकते हैं पैसे

WhatsApp

ख़ास बातें

  • WhatsApp एंड्रॉयड बीटा के यूज़र के लिए नया फीचर
  • अब व्हाट्सऐप से मांग सकते हैं पैसे भी
  • पहले था पैसे भेजने का फीचर, अब मिली 'रिक्वेस्ट मनी' की सुविधा
WhatsApp एंड्रॉयड बीटा के यूज़र अब अपने कॉन्टेक्ट लिस्ट में रुपये के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं। टेस्टिंग के दौरान यह फीचर देखा गया है। व्हाट्सऐप पेमेंट फिलहाल यूज़र को रुपये भेजने की सुविधा देता है। 'रिक्वेस्ट मनी' फीचर अभी दिखता तो है लेकिन यह काम नहीं करता। इसके अलावा व्हाट्सऐप का यह फीचर यूपीआई आईडी और क्यूआर कोड तक सीमित है। यह एंड्रॉयड बीटा अपडेट वी2.18.113 का हिस्सा है और कथित तौर पर अभी ज्यादातर यूज़र की पहुंच से दूर है। जानकारी के लिए बता दें कि यूपीआई-आधारित पेमेंट फीचर भारत में टेस्टिंग के दौर से गुज़र रहा है।
 
whatsapp

व्हाट्सऐप पेमेंट

नया 'रिक्वेस्ट मनी' फीचर इस्तेमाल करने के लिए v2.18.113 वर्ज़न होना ज़रूरी है। इसमें सेटिंग - पेमेंट - न्यू पेमेंट विकल्प में जाना होगा। इसके बाद टू 'यूपीआई आईडी' और 'स्कैन क्यूआर कोड' चुनना होगा। वेरिफाई करने के बाद रिसीपिएंट चुनें। यहां 'पे मनी' और 'सेंड मनी' के अलावा 'रिक्वेस्ट मनी' का विकल्प भी चुना जा सकता है। ध्यान रहे, पहले सिर्फ पैसे भेजने की सुविधा ही शुरू की गई थी।
 
whatsapp

व्हाट्सऐप रिक्वेस्ट मनी

जिसे आपने पैसे भेजने की रिक्वेस्ट की है, उसके एक एसएमएस प्राप्त होगा। यह बैंक की तरफ से भी हो सकता है या 'फोन पे' जैसे ऐप की तरफ से भी। यह यूज़र पर निर्भर करता है कि उन्होंने किस यूपीआई को अपनाया है। गूगल तेज़ वालों को यह नोटिफिकेशन ऐप में ही मिल जाता है। बाद में पूरा ब्योरा 'पेमेंट हिस्ट्री' में देखा जा सकता है।

...तो कैसा लगा आपको व्हाट्सऐप का नया फीचर? क्या यह सुविधाजनक है? क्या आपने इसे अपनाया? अपना अनुभव हमारे साथ कमेंट में साझा ज़रूर करें।
आपकी राय
Moto G6
पढ़ें:English
 
Samsung Galaxy On6
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।