व्हाट्सऐप एक जनवरी से इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा

क्या आपके पास एंड्रॉयड 2.2 फ्रोयो या इससे पुराने वर्ज़न पर चलने वाला एंड्रॉयड स्मार्टफोन है? या फिर एक पुराना विंडोज़ स्मार्टफोन जिसे विंडोज़ 8.1 पर अपडेट नहीं किया गया है? और अगर आपके पास आईओएस 6 पर चलने वाला आईफोन है तो अगले साल से इन स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं मिलेगा।

व्हाट्सऐप एक जनवरी से इन स्मार्टफोन में नहीं चलेगा
ख़ास बातें
  • व्हाट्सऐप एक जनवरी से पुराने ओएस को सपोर्ट करना बंद कर देगा
  • इस लिस्ट में एंड्रॉयड 2.2, आईओएस 6 और विंडोज़ फोन 7 समेत पुराने वर्ज़न है
  • ब्लैकबेरी और नोकिया सिम्बियन यूज़र को जून तक सपोर्ट मिलता रहेगा
विज्ञापन
क्या आपके पास एंड्रॉयड 2.2 फ्रोयो या इससे पुराने वर्ज़न पर चलने वाला एंड्रॉयड स्मार्टफोन है? या फिर एक पुराना विंडोज़ स्मार्टफोन जिसे विंडोज़ 8.1 पर अपडेट नहीं किया गया है? और अगर आपके पास आईओएस 6 पर चलने वाला आईफोन है तो अगले साल से इन स्मार्टफोन में व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं मिलेगा। अगर आप लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो अब समय आ गया है कि आप नए डिवाइस पर स्विच कर जाएं।

व्हाट्सऐप ने फरवरी में घोषणा की थी कि कंपनी सभी प्लेटफॉर्म के पुराने स्मार्टफोन ऑपरेटिंग सिस्टम से अपना सपोर्ट बंद कर देगी। व्हाट्सऐप के मुताबिक नए फ़ीचर के लिए ये पुराने ओएस जरूरी तकनीक से लैस नहीं हैं। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि, ''आने वाले समय में ऐप में नए फ़ीचर के विस्तार के लिए हमें ज्यादा क्षमताओं की जरूरत है।''

कंपनी की इस नई समयसीमा को बुहत ख़राब नहीं कहा जा सकता। एंड्रॉयड 2.3 जिंजरब्रेड को दिसंबर 2010 में लॉन्च किया गया था। इसलिए अगर आपके पास 5 साल पहले खरीदा गया कोई फोन है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। आईफोन यूज़र के लिए सिर्फ आईफोन 3जीएस पर व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं करेगा क्योंकि इसमें आईओएस 7 अपडेट नहीं मिला था।

इससे पहले फरवरी में फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी ने कहा था कि, ''यह एक कठिन फैसला था। लेकिन व्हाट्सऐप इस्तेमाल कर रहे यूजर को उनके दोस्तो और परिवारों से बेहतर तरीके से जुड़े रखने के लिए ऐसा करना पड़ा। अगर आप भी इन डिवाइस के यूजर हैं तो 2017 में भी व्हाट्सऐप से जुड़े रहने के लिए 2016 के अंत तक नई एंड्रॉयड, आईफोन या विंडोज फोन ले लीजिये। ''

व्हाट्सऐप द्वारा लिया गया यह फैसला सही है क्योंकि व्हाट्सऐप क्रॉस-प्लेटफॉर्म मैसेजिंग सर्विस है जिससे अलग-अलग ओएस वाले लोग चैट कर पाते हैं। पिछले कुछ समय में व्हाट्सऐप में वीडियो कॉलिंग और वॉयस कॉलिंग जैसे फ़ीचर आए हैं।

गौर करने वाली बात है कि व्हाट्सऐप ने पिछले महीने ही ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10 ओएस, नोकिया एस40 और नोकिया सिम्बियन एस60 जैसे डिवाइस को मोहलत दी थी। कंपनी ने कहा था कि इन प्लेटफॉर्म को 2017 तक सपोर्ट मिलता रहेगा। लेकिन, यह मोहलत एंड्रॉयड 2.2 फ्रोयो और पुराने वर्ज़न, विंडोज़ फोन 7 और पुराने वर्ज़न व आईओएस 6 और पुराने ओएस को नहीं मिली।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ The resident bot. If you email me, a human will respond. और भी
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Poco Pad: पोको का पहला टैबलेट 33W चार्जिंग सपोर्ट और 8MP कैमरा के साथ आएगा! मिला सर्टिफिकेशन
  2. HMD Pulse Pro के लॉन्च से पहले ही लीक हुई कीमत, डिजाइन और स्पेसिफिकेशन का भी खुलासा
  3. Blackview Hero 10 हो सकता है सबसे सस्ता फोल्डेबल स्मार्टफोन
  4. बड़ा स्कैम! इन मीमकॉइन प्रोजेक्ट को छोड़कर भाग गए डेवलपर्स, निवेशकों को लगी करोड़ों की चपत
  5. Redmi Buds 5A भारत में लॉन्च, दमदार फीचर्स के साथ 30 घंटे चलेगी बैटरी, कीमत 1500 रुपये से भी कम
  6. Realme C65 5G MediaTek Dimensity 6300 SoC के साथ इस सप्ताह होगा लॉन्च 
  7. 108MP कैमरा, 8GB रैम, 5000mAh बैटरी के साथ itel S24 स्‍मार्टफोन लॉन्‍च, जानें प्राइस
  8. OnePlus Nord CE 3 पर डिस्काउंट की पेशकश, जानें प्राइस, स्पेसिफिकेशंस
  9. Vu Cinema TV 2024 Edition भारत में 43, 55 इंच डिस्प्ले के साथ लॉन्च, जानें सबकुछ
  10. Coolie Teaser : रजनीकांत की 171वीं फ‍िल्‍म ‘कुली’ का टीजर आउट, सोशल मीडिया पर ‘धूम’
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »