WhatsApp यूजर के लिए बड़ी खबर, डेटा बचाना है तो अभी करें ये काम

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
WhatsApp यूजर के लिए बड़ी खबर, डेटा बचाना है तो अभी करें ये काम

ख़ास बातें

  • Google Drive पर मौजूद WhatsApp डेटा हो जाएगा डिलीट
  • WhatsApp में डेटा बैकअप लेने का आसान तरीका, जानें
  • Google Drive से आसानी से डेटा को रिलोड किया जा सकता है
दुनिया का सबसे पॉपुलर ऐप WhatsApp तो आप सभी इस्तेमाल करते ही होंगे। आज का लेख खासतौर से उन सभी यूजर्स के लिए है जिन्होंने अभी तक Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp का डेटा Google ड्राइव पर बैकअप नहीं लिया है। हाल ही में WhatsApp ने यूजर्स को चेताया है कि बैकअप जो एक साल से अपडेट नहीं हुआ वह गूगल ड्राइव से अपने आप डिलीट हो जाएगा। व्हाट्सऐप ने डेटा डिलीट करना शुरू कर दिया है, यदि अभी आपका डेटा डिलीट नहीं हुआ है तो अभी भी आपके पास एक मौका है। आप अभी अपने WhatsApp डेटा का बैकअप अपडेट कर लें।

याद करा दें कि फेसबुक के इस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने पिछले साल अगस्त में Google के साथ एक समझौता किया था। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि यह समझौता WhatsApp यूजर्स का डेटा गूगल ड्राइव क्लाउड सर्विस में स्टोर रखने से संबंधित था। ऐसा करने के पीछे का उद्देश्य यह था कि फोन बदलने की स्थिति में यूजर अपने नए फोन पर आसानी से Google ड्राइव से बैकअप को रिलोड कर सकें। WhatsApp का यह बड़ा कदम उन यूजर्स को चिंता में डाल सकता है जिन्होंने डेटा का बैकअप अभी तक नहीं लिया है।

याद करा दें कि हाल ही में यह बात सामने आई थी कि सोशल मैसेजिंग ऐप WhatsApp फॉरवर्ड प्रिव्यू फीचर की टेस्टिंग कर रही है। इसका मतलब यह हुआ कि व्हाट्सऐप यूजर को अब टेक्स्ट, इमेज, GIF, वीडियो या अन्य कंटेंट एक से ज्यादा यूजर को भेजने से पहले एक और स्टेप को फॉलो करना होगा। इस स्टेप को जोड़ने के बाद यूजर लिस्ट में अन्य यूजर को जोड़ने और हटाने जैसे कई बातों के बारे में पुन: विचार कर पाएंगे।
 

WhatsApp में डेटा बैकअप लेने का आसान तरीका

अगर आपने भी अभी तक डेटा का बैकअप नहीं लिया है तो आइए आपको बताते हैं कि किस तरह से आप इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले व्हाट्सऐप ऐप को खोलना है। ऊपर दाहिनी तरफ दिखाई दे रहे तीन डॉट पर क्लिक कर सेटिंग्स में जाएं। सेटिंग्स में चैट्स विकल्प का चुनाव कर चैट बैकअप पर क्लिक कीजिए।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English বাংলা
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी