WhatsApp पर स्पैम मैसेज से हैं परेशान? रोक लगाने पर चल रहा है काम

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
WhatsApp पर स्पैम मैसेज से हैं परेशान? रोक लगाने पर चल रहा है काम
अगर आप भी व्हराट्सऐप पर आने वाले स्पैम मैसेज से परेशान हैं तो आपके लिए अच्छी ख़बर है। व्हाट्सऐप अपने ऐप के लिए एक ऐसे फ़ीचर पर काम कर रही है जिससे यूज़र को स्पैम मैसेज रोकने में आसानी होगी। व्हाट्सऐप बीटा ऐप यूज़र ने इस नए फ़ीचर की जानकारी दी है।

WABetaInfo के मुताबिक,  नए फ़ीचर को टेस्ट करने वाली एक फैन वेबसाइट ने इसे सार्वजनिक किया। फ़ीचर अभी बीटा वर्ज़न में है और आधिकारिक तौर पर इसे आम यूज़र के लिए ज़ारी नहीं किया गया है। इस फ़ीचर को एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए ज़ारी किया जाएगा। बता दें कि स्पैम मैसेज वो होते हैं जिन्हें कोई यूज़र बड़ी संख्या में अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट को भेजते हैं।

WABetaInfo ने कहा, ''कोई स्पैमर कभी भी सिंगल कॉन्टेक्ट को स्पैम मैसेज नहीं भेजता, लेकिन इन स्पैम को एक साथ कई यूज़र को भेजा जाता है। स्पैमर इंटरनेट या रजिसट्रेशन सर्विस से डेटा इकट्ठा कर अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट बनाकर ये मैसेज भेजते हैं।''
 
forward

वेबसाइट ने आगे बताया, ''इन मैसेज में अनचाहे विज्ञापन और फर्ज़ी ख़बरें हो सकती हैं और कई बार इन मैसेज में यूज़र से इन्हें अपने कॉन्टेक्ट को फॉरवर्ड करने को भी कहा जाता है।''

अब यूज़र को इन स्पैम मैसेज को व्हाट्सऐप में फॉरवर्ड विकल्प का इस्तेमाल कर कई सारे कॉन्टेक्ट को भेजने की आदत पड़ चुकी है। इसके चलते, व्हाट्सऐप अब आपको उन मैसेज के बारे में जानकारी देगा जिन्हें कई बार फॉरवर्ड किया जा चुका है।
 
whatsapp

अगर यूज़र को कई सारे कॉन्टेक्ट को एक साथ मैसेज भेजना है तो व्हाट्सऐप यूज़र से ब्रॉडकास्ट लिस्ट बनाने को कहता है। इस लिस्ट में सिर्फ वही कॉन्टेक्ट होते हैं जिनके नंबर आपकी एड्रेस बुक में हैं।

हाल ही में व्हाट्सऐप में 'Dismiss as Admin' नाम के एक फ़ीचर को देखा गया था जो ग्रुप एडमिन के लिए टेस्ट किया जा रहा है। इस फ़ीचर के जरिए एडमिन को ज़्यादा ताकत मिलेगी और वो किसी दूसरे यूज़र को बिना ग्रुप से हटाए ही एडमिन से हटा सकेंगे।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी