WhatsApp आईओएस ऐप से मैसेज फॉरवर्ड की सीमा तय

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
WhatsApp आईओएस ऐप से मैसेज फॉरवर्ड की सीमा तय

ख़ास बातें

  • फीचर अब WhatsApp iOS ऐप के स्टेबल वर्ज़न पर उपलब्ध
  • क्विक फॉरवर्ड शॉर्टकट बटन को भी हटा लिया गया है
  • व्हाट्सऐप के ज़रिए भेजे जा रहे अफवाहों के कारण उठाया गया यह कदम
फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए WhatsApp ने आईफोन के लिए नया सॉफ्टवेयर अपडेट जारी किया है। अब व्हाट्सऐप आईफोन ऐप पर यूज़र एक बार में सर्वाधिक 5 चैट को ही फॉरवर्ड कर पाएंगे। इस फीचर के बारे में लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप ने जुलाई 2018 में सबसे पहले जानकारी दी थी। दरअसल, हाल के दिनों व्हाट्सऐप के ज़रिए भेजे गए अफवाहों के कारण भीड़ द्वारा दर्जनों लोगों की हत्या के कई मामले सामने आए। इसके बाद से ही व्हाट्सऐप पर कुछ ऐसे कदम उठाने का दबाव था। नए अपडेट वाले व्हाट्सऐप 2.18.81 वर्ज़न से क्विक फॉरवर्ड शॉर्टकट बटन को भी हटा लिया गया है जो पहले आईफोन पर मीडिया मैसेज के बगल में नज़र आता था।

इस फीचर को अब WhatsApp iOS ऐप के स्टेबल वर्ज़न पर कई दिनों की टेस्टिंग के बाद उपलब्ध करा दिया गया है। इस फीचर को इस्तेमाल में लाने के लिए यूज़र को WhatsApp एंड्रॉयड ऐप को ऐप्पल ऐप स्टोर पर अपडेट करना होगा। Gadgets 360 ने निजी तौर पर दोनों ही बदलाव की जांच की है। बदलाव के बारे में सबसे पहले जानकारी WABetaInfo द्वारा दी गई है।
 
whatsapp

फेक न्यूज की रोकथाम ने व्हाट्सऐप ने पिछले महीने 'Suspicious Link Indicator' फीचर को रोलआउट किया था। यह असुरक्षित लिंक की पहचान करता है और यूज़र को इसके बारे में लिंक को खोलने से पहले जानकारी दे देता है।

इससे पहले WhatsApp ने ग्रुप वीडियो और वॉयस कॉल फीचर को रोलआउट किया था। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र के लिए रोलआउट किया गया था। व्हाट्सऐप पर ग्रुप कॉल में कुल चार लोग हिस्सा ले सकते हैं।

दूसरी तरफ, व्हाट्सऐप एंड्रॉयड ऐप पिक्चर इन पिक्चर मोड को लाने की तैयारी चल रही है। इस फीचर के आ जाने के बाद WhatsApp Android यूज़र व्हाट्सऐप को चैट विंडो को बंद किए बिना यूट्यूब और इंस्टाग्राम वीडियो देख पाएंगे।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT