WhatsApp यूजर को मिलेगा रिपोर्ट फीचर का नया लेआउट, ऐसे आएगा आपके काम

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
WhatsApp यूजर को मिलेगा रिपोर्ट फीचर का नया लेआउट, ऐसे आएगा आपके काम

ख़ास बातें

  • WhatsApp ने रोल आउट किया नया बीटा वर्जन 2.18.246
  • रिपोर्ट फीचर के लेआउट में हुआ काफी सुधार
  • पर्सनल और ग्रुप चैट दोनों के लिए आएगा रिपोर्ट फीचर का नया लेआउट
Facebook के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने नए बीटा वर्जन 2.18.246 को रोल आउट कर दिया है। फिलहाल यह बीटा वर्जन एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए जारी किया गया है। बीटा वर्जन में रिपोर्ट फीचर के लेआउट में काफी सुधार किया गया है। यह नया फीचर नहीं है। बता दें कि नया लेआउट पर्सनल और ग्रुप चैट दोनों के लिए जारी होगा। रिपोर्ट बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया अर्लट बॉक्स खुलेगा। इस अलर्ट की मदद से यूजर ग्रुप से बाहर निकल पाएंगे या फिर एक व्यक्ति को ब्लॉक कर सकेंगे।  

नया अपडेट जारी होने के बाद यूजर रिपोर्ट किए गए ग्रुप और पर्सनल चैट की चैट हिस्ट्री बनाए रख सकेंगे। जो पहले मुमकिन नहीं था। व्हाट्सऐप के इस नए फीचर को सबसे पहले WABetaInfo वेबसाइट ने रिपोर्ट किया है। नए रिपोर्ट फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उस ग्रुप या पर्सनल चैट पर जाएं जिसे आप रिपोर्ट करना चाहते हैं। किसी पर्सनल चैट को रिपोर्ट करना है तो चैट में दिखाई दे रहे तीन डॉट मेन्यू पर जाएं। इसके बाद व्यू कॉन्टेक्ट पर जाएं और फिर नीचे दिखाई दे रहे रिपोर्ट ऑप्शन पर क्लिक करें। ग्रुप चैट में रिपोर्ट फीचर इस्तेमाल करने के लिए ऊपर दाहिने तरफ दिखाई दे रहे तीन डॉट मेन्यू पर क्लिक करें। इसके बाद व्यू ग्रुप इंफो पर जाएं और रिपोर्ट पर क्लिक करें।
 
whatsapp
 
बता दें कि यूजर सिर्फ उसी पर्सनल चैट को रिपोर्ट कर सकेंगे जो नंबर मोबाइल में सेव है। मोबाइल में जो नंबर पहले से सेव नहीं है, ऐसे व्यक्ति से की गई चैट को केवल ब्लॉक किया जा सकेगा। आप WhatsApp के इस नए फीचर को चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको व्हाट्सऐप बीटा प्रोग्राम के लिए नामांकन करना होगा। अगर आप चाहे तो एपीके मिरर से APK फाइल डाउनलोड कर नए फीचर को आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
whatsapp

WhatsApp यूजर की सहुलियत के लिए इस नए फीचर को रोल आउट करने की तैयारी में है। रोल आउट होने से पहले उम्मीद है कि रिपोर्ट फीचर को इससे भी बेहतर बनाया जा सकता है। अगस्त 2018 के शुरुआत में एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें कंपनी के पिक्चर-इन-पिक्चर मोड के बारे में पता चला था। व्हाट्सऐप पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर की मदद से यूजर चैट में आए इंस्टाग्राम और यूट्यूब वीडियो लिंक को देख पाएंगे। इसके लिए अलग से लिंक ओपन कर ऐप पर जाने की जरूरत नहीं होगी।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT