WhatsApp से अब पैसे भी भेज सकते हैं, शुरू हुआ UPI फीचर

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
WhatsApp से अब पैसे भी भेज सकते हैं, शुरू हुआ UPI फीचर

ख़ास बातें

  • अब व्हॉट्सऐप मैसेंजर से पैसे भेजना हुआ शुरू
  • जुलाई-अगस्त 2017 में आई थी यूपीआई फीचर लागू करने की खबर
  • अन्य कंपनियां भी यूपीआई फीचर की जल्द कर सकती हैं शुरुआत
अभी तक व्हॉट्सऐप से चैटिंग करने के अलावा तस्वीरें, वीडियो, डॉक्युमेंट और लोकेशन भेजने जैसे विकल्प मौज़ूद थे। अब इस मैसेंजर के ज़रिए आप पैसे भी भेज पाएंगे। एंड्रॉयड व आईओएस यूज़र के लिए व्हॉट्सऐप बीटा पर यूपीआई (यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस) की शुरुआत हो गई है। इस फीचर के ज़रिए यूज़र व्हॉट्सऐप से पैसों का लेन-देन कर सकते हैं। आईओएस के लिए यह व्हॉट्सऐप के वर्ज़न 2.18.21 व आईओएस के लिए 2.18.41 के साथ आया है। बता दें कि देश में व्हॉट्सऐप यूज़र की संख्या अच्छी खासी है। यूपीआई और व्हॉट्सऐप की जुगलबंदी को डिजिटल पेमेंट की दुनिया में एक बड़े कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

बता दें कि इससे पहले व्हॉट्सऐप में यूपीआई  का यह फीचर गिज़्मोटाइम्स पर देखा गया था। बता दें कि यह फीचर फिलहाल व्हॉट्सऐप बीटा के सीमत यूज़र को ही उपलब्ध हुआ है। यह फीचर चैट विंडो के अटैचमेंट वाले सेक्शन में दिया गया है। अब गैलरी, वीडियो, डॉक्यूमेंट वाली लिस्ट में यूपीआई का विकल्प भी जुड़ गया है। इसे क्लिक करते ही एक विंडो खुलती है, जहां बैंकों का विकल्प दिखने लगता है।

इसके बाद आप अपने बैंक एकाउंट का इस्तेमाल कर यूपीआई से जुड़ सकते हैं। नए यूपीआई यूज़र को यहां अपना एक ऑथेंटिकेशन पिन बनाना होगा। साथ ही अगर आपने अभी तक इसे इस्तेमाल नहीं किया है तो सीधे यूपीआई या फिर बैंक के वेबसाइट या ऐप पर जाकर यूपीआई एकाउंट भी जेनरेट करना होगा।

फोनअरीना की एक रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि व्हॉट्सऐप से पैसों का लेन-देन करने के लिए दोनों यूज़र (पैसे देने वाले और पैसे लेने वाले) के पास यह पेमेंट फीचर होना अनिवार्य है। इस फीचर को लेकर बैंक एकाउंट लिंक करने में आ रही दिक्कतों से जुड़ीं कुछ शिकायतें भी मिली हैं।

बता दें कि व्हॉट्सऐप में यूपीआई फीचर की चर्चा जुलाई 2017 से चल रही थी। यह फीचर पिछले साल अगस्त में भी देखा जा चुका है। जब से सरकार ने यूपीआई की घोषणा की है, सैमसंग, ज़ोमेटो, गूगल जैसी कंपिनियां इसे अपने हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर के साथ जोड़ने को आतुर दिख रही हैं। व्हॉट्सऐप ने सबको 'पछाड़ते' हुए आखिरकार यह कर दिखाया है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT