WhatsApp पर फॉरवर्ड किए गए मैसेज को पहचानना हुआ आसान

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
WhatsApp पर फॉरवर्ड किए गए मैसेज को पहचानना हुआ आसान

ख़ास बातें

  • नया WhatsApp फीचर एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र के लिए होगा उपलब्ध
  • फॉरवर्ड किए हुए मैसेज में 'Forwarded' का लेबल लगा हुआ आएगा
  • 'फॉर्वडेड' लेबल के लिए आपके पास WhatsApp का लेटेस्ट वर्ज़न होना चाहिए
WhatsApp ने एक नया फीचर रोलआउट करना शुरू कर दिया है जिससे यूज़र को यह पता चल जाएगा कि उसको मिला हुआ मैसेज फॉरवर्ड किया गया है या नहीं। इस फीचर की झलक हमें पहले ही WhatsApp एंड्रॉयड बीटा ऐप पर मिली थी। व्हाट्सऐप के इस फीचर में मुख्य तौर पर सभी फॉरवर्ड किए हुए मैसेज में 'Forwarded' का लेबल लगा हुआ आएगा। इससे कोई भी यूज़र यह जान जाएगा कि उस मैसेज को सेंडर द्वारा ही लिखा गया है, या किसी और यूज़र के भेजे मैसेज को आगे बढ़ा दिया गया है। नए WhatsApp फीचर को दुनिया भर में एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र के लिए उपलब्ध कराया जा रहा है। माना जा रहा है कि कंपनी इस फीचर के ज़रिए स्पैम मैसेज पर नियंत्रण करना चाह रही है जिसे भेजने के लिए उसके प्लेटफॉर्म का धरल्ले से इस्तेमाल हो रहा है। बता दें कि दुनिया भर में व्हाट्सऐप के मासिक 1.5 बिलियन यूज़र हैं और भारत में करीब 20 करोड़ लोग इस प्लेटफॉर्म से जुड़े हैं।

नए फीचर को पेश करते हुए व्हाट्सऐप ने कहा, "आज से WhatsApp आपको बताएगा कि कौन सा मैसेज फॉरवर्ड किया गया है।"

बीते हफ्ते ही व्हाट्सऐप पर 'Suspicious Link Detection' फीचर की झलक मिली थी। इसे मैसेज में असुरक्षित लिंक की मौज़ूदगी को हाइलाइट करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐप पर गलत मैसेज के प्रचार-प्रसार रोकने के लिए 'Send Messages' पर्मिशन फीचर भी लाया गया है। इसकी मदद से ग्रुप एडमिन सभी ग्रुप सदस्यों को मैसेज भेजने पर रोक लगा सकते हैं।

इस तरह से पाएं WhatsApp 'Forwarded' फीचर
गौर करने वाली बात है कि 'फॉर्वडेड' लेबल देखने के लिए आपके पास WhatsApp का लेटेस्ट वर्ज़न होना चाहिए। यह लेबल मैसेज के ठीक ऊपर नज़र आता है, ताकि यूज़र जान सकें कि उन्हें भेजा गया मैसेज फॉरवर्ड है या नया लिखा गया है। इसके अलावा इस लेबल को डिसेबल करने का कोई विकल्प नहीं है। मतलब साफ है, मैसेज भेजने वाले यूज़र अपनी तरफ से इस लेबल को हटा नहीं सकेंगे।

WhatsApp के प्रवक्ता ने Gadgets 360 को जानकारी दी कि इस फीचर को एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र के लिए रोलआउट किया जा रहा है। इसे कुछ दिनों में दुनियाभर के यूज़र के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। इसमें कोई दोमत नहीं है कि व्हाट्सऐप प्लेटफॉर्म पर फॉरवर्ड किए जा रहे मैसेज की पहचान करने के लिए यह बेहद ही कारगर फीचर है। लेकिन यूज़र अब भी चाहें तो किसी भी मैसेज के टेक्स्ट को कॉपी-पेस्ट करके भेज सकते हैं। यह फ्रेश मैसेज के तौर पर जाएगा और इसमें फॉर्वडेड का लेबल भी नहीं लगा होगा।

 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English தமிழ்
 
 

ADVERTISEMENT