WhatsApp में आए नए फीचर, अब ग्रुप एडमिन के हाथ में होगा 'पूरा कंट्रोल'

 
WhatsApp में आए नए फीचर, अब ग्रुप एडमिन के हाथ में होगा 'पूरा कंट्रोल'

WhatsApp में आए नए फीचर

ख़ास बातें

  • WhatsApp ने मंगलवार को नए ग्रुप फीचर जारी किए
  • यूज़र को पहले से ज्यादा सुविधा होने का दावा भी किया
  • ख़ास तौर से व्हाट्सऐप ग्रुप एडमिन को मिले नए अधिकार

WhatsApp ने मंगलवार को नए ग्रुप फीचर जारी किए हैं, जिनसे यूज़र को पहले से ज्यादा सुविधा होने का दावा किया गया है। एंड्रॉयड और आईफोन, दोनों तरह के यूज़र इस लेटेस्ट वर्ज़न का लाभ ले सकते हैं। इनमें से ज्यादातर फीचर एंड्रॉयड बीटा बिल्ड, स्टेबल बिल्ड व अन्य प्लेटफॉर्म पर देखे जा चुके हैं। इनमें शामिल है ग्रुप डिस्क्रिप्शन, नए कंट्रॉल और व्हाट्सऐप ऐडमिन को पहले से ज्यादा अधिकार जैसे फीचर। ये फीचर व्हाट्सऐप के नए व मौज़ूदा ग्रुप में एक्टीवेट हो जाएंगे।

नए फीचर में अब ग्रुप बनाने वाले डिस्क्रिप्शन तो ऐड कर ही सकते हैं। साथ ही बाकी सदस्यों को भी इसकी अनुमति दे सकते हैं। साथ ही कुछ सदस्यों या सारे सदस्यों को डिस्क्रिप्शन देने से रोक भी सकते हैं। अन्य फीचर की बात करें तो ग्रुप एडमिन को यह अधिकार मिलेगा कि ग्रुप का सब्जेक्ट और आइकन कौन बदले, कौन नहीं। ग्रुप एडमिन दूसरों को दी गई एडमिन परमिशन को हटा भी सकता है।

whatsapp group mentions

ग्रुप बनाने वाले को संबंधित ग्रुप से हटाना असंभव होगा। इसके अलावा व्हाट्सऐप यूज़र को अब 'मेंशन' फीचर मिलेगा। इसे 'ग्रुप कैच अप' भी कहा गया है। इसमें यूज़र वे मैसेज खोज सकते हैं, जिनमें उन्हें मेंशन किया गया है। इसके लिए यूज़र को @ बटन टैप करना होगा, जो चैटबॉक्स के नीचे दायीं ओर मिलेगा।

whatsapp group participant search

इतना ही नहीं, व्हाट्सऐप यूज़र अब ग्रुप में सदस्यों को ग्रुप इन्फो सेक्शन में जाकर खोज पाएंगे। फेसबुक के अधिकार वाले व्हाट्सऐप ने ऐलान किया है कि उसने ग्रुप छोड़ने वालों का दोबारा ग्रुप में शामिल होना थोड़ा मुश्किल बना दिया है।

आपकी राय
Best AC deals

संबंधित ख़बरें

 
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।