WhatsApp ने फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए पेश किया नया फीचर

नया फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड लेबल जारी करके फेसबुक के इस मैसेज प्लेटफॉर्म ने फेक न्यूज पर रोक लगाने की एक और कोशिश की है। गौर करने वाली बात है कि इससे पहले व्हाट्सऐप में 'forwarded' लेबल को जोड़ा गया था।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
WhatsApp ने फेक न्यूज पर रोक लगाने के लिए पेश किया नया फीचर
ख़ास बातें
  • यूज़र्स के लिए फॉरवर्डेड मैसेज में नए लेबल को जोड़ा गया
  • WhatsApp अपनी पेमेंट सेवा को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है
  • व्हाट्सऐप के लिए मल्टी-प्लेटफॉर्म सिस्टम के बारे में भी जानकारी सामने आई
WhatsApp ने अपने एंड्रॉयड और आईओएस ऐप के लिए Frequently Forwarded मैसेज का लेबल रोलआउट कर दिया है। इससे यूज़र्स को पता चलेगा कि उन्हें मिला मैसेज पांच से ज्यादा बार फॉरवर्ड किया जा चुका है। मैसेजिंग से संबंधित यह नया लेबल व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्ज़न इस्तेमाल करने वाले हर यूज़र के लिए उपलब्ध होगा।

देखा जाए तो नया फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड लेबल जारी करके फेसबुक के इस मैसेज प्लेटफॉर्म ने फेक न्यूज पर रोक लगाने की एक और कोशिश की है। गौर करने वाली बात है कि इससे पहले व्हाट्सऐप में 'forwarded' लेबल को जोड़ा गया था। यह फीचर बीते साल ही आया था। वहीं, फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड लेबल की पहली झलक इस साल मार्च महीने में बीटा ऐप पर मिली थी।

व्हाट्सऐप के प्रवक्ता ने बताया कि हमने अपने यूज़र्स के लिए फॉरवर्डेड मैसेज में नए लेबल को जोड़ा है। इससे पता चल जाएगा कि उन्हें मिला मैसेज पहले फॉरवर्ड हुआ है या नहीं। इन फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड मैसेज के लिए डबल एरो आइकन होगा। ऐसे मैसेज को फॉरवर्ड करने पर यूज़र्स को एक नोटिस मिलेगा।
 
ezgifcom webp to jpg

दूसरी तरफ, WhatsApp अपनी पेमेंट सेवा को भारत में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। भारत में यह WhatsApp Pay के नाम से आएगा। व्हाट्सऐप ग्लोबल के प्रमुख विल कैथकार्ट ने बताया कि कंपनी अपनी इस सेवा को साल के अंत तक रोल आउट कर देगी।

वहीं, व्हाट्सऐप के लिए मल्टी-प्लेटफॉर्म सिस्टम के बारे में जानकारी सामने आई है। यह सिस्टम आईफोन, एंड्रॉयड, आईपैड और व्हाट्सऐप विंडोज पर काम करेगा। इसका मतलब है कि यूज़र एक ही व्हाट्सऐप अकाउंट को कई डिवाइस पर इस्तेमाल कर पाएंगे। ऐसी स्थिति में प्राइमरी डिवाइस से लॉग आउट भी नहीं किया जाएगा।
 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English தமிழ்
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी