WhatsApp लौटाएगा आपका सेव किया हुआ डेटा, जानें तरीका

 
WhatsApp लौटाएगा आपका सेव किया हुआ डेटा, जानें तरीका

ख़ास बातें

  • iPhone यूज़र के लिए WhatsApp लाया नए फीचर
  • WhatsApp 'रिक्वेस्ट एकाउंट इन्फो' से पा सकेंगे स्टोर्ड डेटा
  • फीचर एंड्रॉयड डिवाइस में पिछले महीने देखा गया था
iPhone यूज़र के लिए WhatsApp से जुड़ी खुशखबरी है। अब आईफोन यूज़र का WhatsApp 'रिक्वेस्ट एकाउंट इन्फो' फीचर से अपडेट हो गया है। यह फीचर एंड्रॉयड डिवाइस में पिछले महीने बीटा वर्ज़न के तौर पर आया था। इसमें यूज़र को व्हाट्सऐप द्वारा कलेक्ट किए गए डेटा को डाउनलोड करने की सुविधा मिलती है। हालांकि, पर्सनल मैसेज को सहेजने की सुविधा इसमें नहीं मिलती। यह सेवा यूरोपियन जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेग्युलेशन का हिस्सा है, जो 25 मई से प्रभावी होने जा रहा है। व्हाट्सऐप की पेरेंट कंपनी फेसबुक ने भी समान फीचर जारी कर दिया था, जिससे यूज़र अपना डेटा डाउनलोड कर सकते हैं।
 
whatsapp

 'Request Account Info'फीचर यूज़र को यह दिखाता है कि अब तक उसकी कौन-कौन सी सूचना-सामग्री को व्हाट्सऐप ने सहेजा है। इसमें प्रोफाइल पिक्चर से लेकर ग्रुप के नाम तक शामिल होते हैं। हालांकि, कंपनी ने साफ किया है कि इससे दैनिक बातचीत सेव करना संभव नहीं होगा। अगर आपको इस सेवा का इस्तेमाल करना है तो आईफोन वर्ज़न 2.18.60 को ऐप स्टोर से डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद यूज़र को सेटिंग - एकाउंट - रिक्वेस्ट एकाउंट इन्फो विकल्प चुनने होंगे। फिर आपको एक इन्फो स्क्रीन दिखेगी, जहां से रिक्वेस्ट रिपोर्ट का विकल्प आपको दिया जाएगा।

यहां ध्यान रखने वाली बात यह है कि WhatsApp की टीम आपकी सुनवाई 3 दिन के भीतर करेगी। जेनरेट हो जाने के बाद यह डाउनलोड के लिए उपलब्ध करवा दिया जाएगा। डेटा रिपोर्ट तैयार हो जाने के बाद यूज़र को नोटिफिकेशन के ज़रिए जानकारी दे दी जाएगी।

नए डेटा-आधारित फीचर के साथ-साथ व्हाट्सऐप ने आईफोन यूज़र के लिए कुछ और बदलाव किए हैं। वाबेटाइन्फो के मुताबिक ग्रुप में भी यूज़र को नए बदलाव मिलेंगे। साथ ही अगर कोई यूज़र फोन नंबर बदलता है तो तो व्हाट्सऐप एक शॉर्ट डिस्क्रिप्शन दिखाना शुरू कर देगा। इसके अतिरिक्त लेटेस्ट अपडेट में कुछ बग्स फिक्स किए गए हैं और परफॉरमेंस में सुधार पर भी ज़ोर दिया गया है।
आपकी राय
Touch Screen Laptops

संबंधित ख़बरें

 
Honor 7C
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।