WhatsApp एंड्रॉयड ऐप जल्द ही लॉक होगा फिंगरप्रिंट से

फिंगरप्रिंट लॉक विकल्प WhatsApp Android के बीटा वर्ज़न 2.19.221 के साथ आया है। यह डिफॉल्ट में डिसेबल्ड है। यूज़र्स को व्हाट्सऐप सेटिंग्स > अकाउंट > प्राइवेसी > फिंगरप्रिंट अनलॉक में जाकर इसे इनबेल करना होगा।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
WhatsApp एंड्रॉयड ऐप जल्द ही लॉक होगा फिंगरप्रिंट से
ख़ास बातें
  • प्राइवेसी से जुड़ा यह फीचर व्हाट्सऐप एंड्रॉयड ऐप पर डिफॉल्ट में डिसेबल है
  • फिंगरप्रिंट लॉक विकल्प एंड्रॉयड बीटा वर्ज़न 2.19.221 के साथ आया है
  • यह फीचर पहले से WhatsApp आईओएस ऐप का हिस्सा है
WhatsApp ने एंड्रॉयड बीटा यूज़र्स के लिए फिंगरप्रिंट लॉक फीचर उपलब्ध करा दिया है। यह फीचर लंबे समय से आईओएस यूज़र्स के लिए उपलब्ध रहा है। नया फीचर व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा वर्ज़न 2.19.221 के साथ आता है। लेकिन यह डिफॉल्ट में डिसेबल्ड है। यूज़र्स को इस फीचर को सेटिंग्स में जाकर इनेबल करना होगा। इस फीचर के आ जाने के बाद व्हाट्सऐप एंड्रॉयड यूज़र्स को अपने चैट की प्रोटेक्शन के लिए एक और सुविधा मिल जाएगी। इसके अलावा 'शो कंटेंट इन नोटिफिकेशन्स' का विकल्प भी जोड़ा गया है। अब यूज़र्स तय कर पाएंगे कि फिंगरप्रिंट लॉक इनेबल होने पर मैसेज को छिपाना है या दिखाना।

जैसा कि हमने आपको बताया, फिंगरप्रिंट लॉक विकल्प एंड्रॉयड बीटा वर्ज़न 2.19.221 के साथ आया है। यह डिफॉल्ट में डिसेबल्ड है। यूज़र्स को व्हाट्सऐप सेटिंग्स > अकाउंट > प्राइवेसी > फिंगरप्रिंट अनलॉक में जाकर इसे इनबेल करना होगा। अगर आपने अपने ऐप को लेटेस्ट वर्ज़न पर अपडेट कर लिया है और यह फीचर नहीं मिल रहा है तो हम आपको सबसे पहले चैट हिस्ट्री को बैकअप करने, फिर व्हाट्सऐप बीटा ऐप के इस वर्ज़न को दोबारा इंस्टॉल करने का सुझाव देंगे। गौर करने वाली बात है कि इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए फोन में कम से कम एंड्रॉयड मार्शमैलो होना चाहिए। साथ में फिंगरप्रिंट स्कैनर भी ज़रूरी है।

इनेबल विकल्प चुनने के बाद यूज़र्स फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन के ज़रिए व्हाट्सऐप को अनलॉक कर पाएंगे। ऑटोमैटिकली लॉक के तीन विकल्प हैं- तुरंत, 1 मिनट बाद और 20 मिनट बाद। यूज़र अपनी पसंद के हिसाब से किसी भी विकल्प को चुन सकते हैं। अगर आप 'immediately' विकल्प को चुनते हैं तो इस ऐप को हर बार इस्तेमाल करने के लिए फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेट करना होगा।

आईओएस ऐप में 15 मिनट वाला विकल्प भी है। लेकिन यह अभी एंड्रॉयड ऐप का हिस्सा नहीं बना है। उम्मीद है कि कंपनी इस विकल्प को व्हाट्सऐप के स्टेबल वर्ज़न के साथ रोलआउट करेगी। एंड्रॉयड में शो कंटेंट इन नोटिफिकेशन्स का नया विकल्प है। फिंगरप्रिंट लॉक इनेबल होने पर यूज़र्स तय कर पाएंगे कि वो मैसेज व सेंडर प्रिव्यू को दिखाना या छिपाना चाहते हैं।

अगर आप इस विकल्प को नहीं इनेबल करते हैं तो आप पहले की तरह नोटिफिकेशन्स से ही मैसेज के जवाब दे पाएंगे और व्हाट्सऐप कॉल का उत्तर दे पाएंगे। क्योंकि फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन सिर्फ व्हाट्सऐप के लिए सेट है। व्हाट्सऐप के नए फीचर पर नज़र रखने वाले WABetaInfo का कहना है कि फिंगरप्रिंट लॉक फीचर इनेबल करने पर विजेट कंटेंट डिफॉल्ट में छिपा रहता है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

तसनीम अकोलावाला टेक से दूर तसनीम को दिल को छू लेने वाली कहानियां पढ़ने का शौक है। ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
तसनीम अकोलावाला को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी