मैसेज डिलीट करने को लेकर हुआ यह 'खेल', व्हाट्सऐप ने किया फीचर में सुधार

 
मैसेज डिलीट करने को लेकर हुआ यह 'खेल', व्हाट्सऐप ने किया फीचर में सुधार

ख़ास बातें

  • व्हाट्सऐप ने कुछ यूज़र के लिए 'ब्लॉक रिवोक रिक्वेस्ट' फीचर जारी किया
  • मैसेज डिलीट करने वाले फीचर का गलत फायदा उठाया जा रहा था
  • अब कंपनी ने चुपके से किया इसमें सुधार, नया वर्ज़न भी जारी किया
व्हाट्सऐप ने यूज़र के लिए 'ब्लॉक रिवोक रिक्वेस्ट' फीचर की सुविधा देते हुए चुपके से 'डिलीट फॉर एव्रीवन' फीचर में सुधार कर दिया है। शिकायतें आ रही थीं कि कुछ लोग 'डिलीट फॉर एव्रीवन' फीचर का गलत इस्तेमाल कर रहे थे। ज्ञात हो, हाल में व्हाट्सऐप बीटा (एंड्रॉयड) वर्ज़न में मैसेज को डिलीट करने के लिए 4,096 सेकेंड की सीमा तय की गई थी। विंडोज़ फोन यूज़र के लिए यह सीमा 7 मिनट पहले ही तय कर दी गई थी। दरअसल, शिकायतें मिल रही थीं कि किसी बग के चलते कुछ यूज़र मैसेज डिलीट करने के लिए बढ़ाई गई सीमा का गलत इस्तेमाल कर रहे थे। इनमें से कुछ तो उस मैसेज के असल सेंडर भी नहीं थे। 

देखने में आया कि कुछ यूज़र ने 3 साल पुराने मैसेज तक डिलीट करने शुरू कर दिए। इनमें से कुछ यूज़र दूसरों के किए गए मैसेज को डिलीट कर रहे थे। अब इसमें सुधार करते हुए 'ब्लॉक रिवोक' फीचर लाया गया है। आईफोन के लिए भी व्हाट्सऐप ने अब मैसेज डिलीट करने की सीमा में बदलाव कर इसे 1 घंटा, 8 मिनट और 16 सेकेंड कर दिया है।

डब्ल्यूएबीटा इन्फो के मुताबिक, व्हाट्सऐप ने ऐल्गॉर्थिम में बदलाव कर रिवोक रिक्वेस्ट फीचर दिया है। अब मैसेज का आईडी से मिलना किया जाएगा, फिर वर्तमान तारीख के हिसाब से मैसेज की जांच होगी, तब उसे डिलीट करना संभव होगा। यानी, जिस नंबर से मैसेज किया गया था, उसी से मिटाया जाना संभव होगा। इस बदलाव से मैसेज डिलीट करने का अधिकार सुरक्षित होगा और लोग इस फीचर का गलत फायदा नहीं उठा पाएंगे। आईफोन के लिए व्हाट्सऐप का अपडेट वर्ज़न अब 2.18.31 होगा, जिसके बाद यूज़र 1 घंटे 8 मिनट और 16 सेकेंड की सीमा का लाभ ले पाएंगे। इसमें बातचीत के लिए अलग 'रूम' बनाने का फीचर भी शामिल है। ठीक वैसे, जैसा कि अन्य मैसेजिंग ऐप में रहता है।

नया वर्ज़न डाउनलोड करने के लिए ऐप्पल के ऐप स्टोर में जाना होगा। साथ ही कहा गया है कि नए वर्ज़न में कई बग्स को भी ठीक किया गया है, जिससे यूज़र को किसी भी तरह की कोई समस्या पेश ना आए।
आपकी राय
Best AC deals

संबंधित ख़बरें

 
RealMe 1
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।