WhatsApp Business App भारत में लॉन्च

 
WhatsApp Business App भारत में लॉन्च
लॉन्च होने के कुछ दिन बाद ही व्हाट्सऐप फॉर बिज़नेस ऐप भारत में लॉन्च हो गया है। व्हाट्सऐप का यह नया ऐप बिज़नेस के लिए एक साधारण टूल के साथ आता है जिससे यूज़र अपने क्लाइंट और ग्राहकों के साथ आसान तरीके से बात कर सकते हैं। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने अपने व्हाट्सऐप फॉर बिज़नेस ऐप की घोषणा पिछले साल सितंबर में की थी और कंपनी ने BookMyShow, Netflix और MakeMyTrip केसाथ साझेदारी में शुरुआत की। ऐप को सबसे पहले इंडोनेशिया, इटली, मैक्सिको, ब्रिटेन और अमेरिका में शुक्रवार को लॉन्च किया गया। ख़ास बात है कि ऐप को पब्लिक रिलीज़ से पहले, शुरुआत में भारत और ब्राज़ील में टेस्ट किया गया था।

WhatsApp Business ऐप को ख़ासतौर पर छोटे कारोबारियों को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इसके साथ कंपनियां अपने ग्राहकों से जुड़ पाएंगी और मैसेजिंग प्लेटफॉर्म का हिस्स बन पाएंगे। व्हाट्सऐप के दुनियाभर में 1.3 बिलियन से ज़्यादा यूज़र हैं। ओरिजिनल व्हाट्सऐप ऐप से अलग, बिज़नेस-केंद्रित इस ऐप में कारोबारी अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और बिज़नेस की जानकारी, ईमेल या स्टोर एड्रेस और वेबसाइट जैसी सूचनाएं डाल सकते हैं। इसके साथ ही यह स्मार्ट मैसेजिंग टूल भी मुहैया कराता है जिससे तेजी से अकसर पूछे जाने वाले सवालों के तेज और फटाफट जवाब दिए जा सकें। ऐप में नए ग्राहकों को ग्रीटिंग मैसेज भेजने और कंपनियों के व्यस्त होने पर 'away' सेट करने यानी दूर रहने का विकल्प भी मिलता है। इसके अलावा, ऐप व्हाट्सऐप वेब सपोर्ट करता है जिससे कंपनियां सीधे डेस्कटॉप से ही मैसेज भेज और रिसीव कर सकती हैं।
 
whatsapp

छोटे कारोबारियों के लिए कॉरपोरेट कम्युनिकेशन को इनेबल करने वाले फ़ीचर के साथ, व्हाट्सऐप की योजना आने वाले समय में कुछ बिज़नेस को Confirmed Accounts के तौर पर मार्क करने की है। Morning Consult द्वारा की गई स्टडी के मुताबिक, भारत और ब्राज़ील में 80 प्रतिशत से ज़्यादा छोटे कारोबारियों का मानना है कि व्हाट्सऐप के चलते उन्हें ग्राहकों से बातचीत करने और अपने कारोबार को आगे बढ़ाने में मदद मिलती है।

ओरिजिनल व्हाट्सऐप से समानता की बात करें तो, व्हाट्सऐप बिज़नेस ऐप में भी प्रोफाइल तस्वीर के लिए प्राइवेसी सेट करना, अबाउट इन्फोर्मेशन और स्टेटस के साथ-साथ कॉन्टेक्ट को ब्लॉक व रीड रीसिप्ट इनेबल करने जैसे विकल्प मिलते हैं। ऐप में लाइव लोकेशन फ़ीचर भी है जिससे कंपनियां अपने ग्राहकों और क्लाइंट के साथ लोकेशन साझा कर सकतीं हैं। कारोबारी वॉयस और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं।

व्हाट्सऐप बिज़नेस ऐप गूगल प्ले पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है। यह एंड्रॉयड 4.0.3 और इससे ज़्यादा के वर्ज़न पर चलने वाले डिवाइस को सपोर्ट करता है। आईओएस डिवाइस के लिए भी जल्द बिज़नेस ऐप लॉन्च होने की उम्मीद है।

संबंधित ख़बरें

 
Miko
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।