WhatsApp Beta पर नोटिफिकेशन को लेकर नया फीचर आया

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
WhatsApp Beta पर नोटिफिकेशन को लेकर नया फीचर आया

ख़ास बातें

  • व्हाट्सऐप एंड्रॉयड बीटा ऐप में नोटिफिकेशन चैनल फ़ीचर आया है
  • नया फ़ीचर व्हाट्सऐप के लिए 10 नोटिफिकेशन चैनल सपोर्ट करता है
  • नोटिफिकेशन चैनल,एंड्रॉयड 8.0 ओरियो का नेटिव फ़ीचर है
व्हाट्सऐप के एंड्रॉयड यूज़र के लिए एक और नया फ़ीचर आगया है। लेकिन व्हाट्सऐप के इस फ़ीचर का मज़ा सिर्फ एंड्रॉयड ओरियो यूज़र ही ले पाएंगे। फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेंजिग ऐप व्हाट्सऐप के लेटेस्ट एंड्रॉयड बीटा ऐप में अब नोटिफिकेशन चैनल को देखा जा सकता है। उम्मीद है कि जल्द ही फ़ीचर आम यूज़र के लिए भी उपलब्ध हगा। इस फ़ीचर के साथ यूज़र अब ऐसी व्हाट्सऐप नोटिफिकेशन को डिसेबल कर पाएंगे, जो उन्हें काम के दौरान परेशान करती हैं। बता दें कि नोटिफिकेशन चैनल से सबसे पहले पिछले साल जुलाई में गूगल क्रोम नोटिफिकेशन के लिए लागू किया गया था ताकि यूज़र नोटिफिकेशन को अपनी सुविधा के अनुसार एडजस्ट कर सकें। गौर करने वाली बात है कि ऐप नोटिफिकेशन चैनल एंड्रॉयड 8.0 ओरियो का ही एक नेटिव फ़ीचर है।

व्हाट्सऐप एंड्रॉयड का लेटेस्ट बीटा वर्ज़न 10 नोटिफिकेशन चैनल को सपोर्ट करता है। इनमें ग्रुप नोटिफिकेशन, मैसेज नोटिफिकेशन, चैट हिस्ट्री बैकअप, क्रिटिकल ऐप अलर्ट, फेलियर नोटिफिकेशन, मीडिया प्लेबैक, अनकैटेगराइज़्ड, अदर नोटिफिकेशन, सेंडिंग मीडिया और साइलेंट नोटिफिकेशन शामिल हैं। इन उपलब्ध नोटटिफिकेशन चैनल की सेटिंग में अपनी जरूरत के हिसाब से नोटिफिकेशन पाने में मदद मिलती है। उदाहरण के लिए, अगर आप ग्रुप नोटिफिकेशन चैनल में जाते हैं और ग्रुप मैसेज के लिए 'अर्जेन्ट' की जगह 'लो' सेट कर सकते हैं जिससे आपको लगातार मिलने वाली नोटिफिकेशन बंद हो जाएंगी। ग्रुप मैसेज नोटिफिकेशन के को मैनेज करने के लिए ग्रुप मैसेज नोटिफिकेशन चैनल के अलावा भी एक विकल्प है।

एंड्रॉयड ओरियो पर व्हाट्सऐप बीटा ऐप में अगर आप व्हाट्सऐप ऐप के आइकन को देर तक दबाकर रखते हैं तो 'App Info' विकल्प पर टैप करन के बाद 'Notifications' सेक्शन में जाकर उपलब्ध नोटिफिकेशन चैनल को देखा जा सकता है। अगर आप व्हाट्सऐप वेब के लिए नोटिफिकेशन को एडजस्ट करना चाहते हैं तो  'Other notifications' चनल में जाएं और फिर अपनी सुविधा के लिहाज़ से 'Urgent', 'High', 'Medium' और 'Low' की सेटिंग चुन सकते है। लो चुनने के साथ ही आपके मोबाइल डिवाइस से व्हाट्सऐप वेब नोटिफिकेशन पूरी तरह से डिसेबल हो जाएगा। और नोटिफिकेशन पैनल में सिर्फ एक लाइन उपलब्ध होगी जिससे आपको व्हाट्सऐप वेब के एक्टिव होने की जानकारी मिलने में मदद मिलेगी।

नोटिफिकेशन चैनल इंटीग्रेशन के अलावा, लेटेस्ट व्हाट्सऐप बीटा वर्ज़न में यूज़र को किसी वॉयस कॉल से वीडियो कॉल पर स्विच करने का भी विकल्प मिलता है। यानी आप दोनों कॉल के दौरान स्विच कर सकते हैं। कॉल मेन्यू में एक वीडियो बटन है जिस पर टैप कर आप वॉयस कॉल के दौरान वीडियो कॉल पर जा सकते हैं।

एंड्रॉयड पुलिस की रिपोर्ट के अनुसार नया व्हाट्सऐप नोटिफिकेशन चैनल फ़ीचर बीटा वर्ज़न 2.18.18 पर उपलब्ध है। जिसे गूगल प्ले या एपीके मिरर के जरिए डाउनलोड किया जा सकता है। हम व्हाट्सऐप एंड्रॉयड बीटा 2.18.19 ऐप में नोटिफिकेशन चैनल अलग से देख सके।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी