Truecaller एंड्रॉयड ऐप में आया बैकअप फ़ीचर, रीस्टोर होंगे कॉन्टेक्ट व कॉल हिस्ट्री

 
Truecaller एंड्रॉयड ऐप में आया बैकअप फ़ीचर, रीस्टोर होंगे कॉन्टेक्ट व कॉल हिस्ट्री
ट्रूकॉलर ने सोमवार को एक नया फ़ीचर 'बैकअप फॉर एंड्रॉयड' लॉन्च कर दिया। लेटेस्ट फ़ीचर के जरिए यूज़र को बैकअप और कॉन्टेक्ट, कॉल हिस्ट्री, ब्लॉक लिस्ट को रीस्टोर किया जा सकता है। इसके लिए गूगल ड्राइव की सेटिंग में जाना होगा। कंपनी का कहना है कि ट्रूकॉलर बैकअप विकल्प से यूज़र को अपना स्मार्टफोन बदलने, नया सिम कार्ड पाने या हैंडसेट रीसेट करने व ऐप दोबारा इंस्टॉल करने के दौरान मदद मिलेगी।

ट्रूकॉलर ने बताया कि नया बैकअप फ़ीचर अगले कुछ दिनों में एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगा। कंपनी का कहना है, ''सिर्फ एक बटन पर क्लिक करने से, ट्रूकॉलर आपके सभी कॉन्टेक्ट, कॉल हिस्ट्री, कॉल लॉग, ब्लॉक लिस्ट को किसी फाइल की सेटिंग प्रीफरेंस में जाकर गूगल ड्राइव पर स्टोर किया जा सकेगा।'' जिन यूज़र के पास गूगल ड्राइव अकाउंट नहीं है, उन्हें अगली बार ऐप अपडेट करने पर ड्राइव अकाउंट क्रिएट करने को कहा जाएगा। अगली बार ट्रूकॉल ऐप अपडेट करने पर यूज़र को बैकअप का सेटअप करना होगा। इसके अलावा, यूज़र अपनी सुविधा के अनुसार, डेली, वीकली, मंथली या नेवर का विकल्प बैकअप के लिए चुन सकते हैं।

डेटा रीस्टोर करने की बात करें तो, यूज़र को ट्रू कॉलर को अपने गूगल ड्राइव अकाउंट का एक्सेस देना होता है और आपका पिछला सेव किया हुआ डेटा रीस्टोर हो जाएगा। इसके अलावा, ऐप ने ट्रूकॉलर कॉन्टेक्ट्स नाम का भी एक फ़ीचर ज़ारी किया है। इस फ़ीचर के साथ यूज़र हर कॉल व एसएमएस के अलावा ट्रांज़ेक्शन वाले नंबर को स्टोर कर लेता है। इस फ़ीचर की सहायता से यूज़र कई महीनों पुराने उन नंबरों को भा एक्सेस कर सकते हैं जिन्हें उन्होंने सेव नहीं किया था।

पिछले सप्ताह ही ट्रूकॉलर ने अपने एंड्रॉयड ऐप के लिए कई नए फ़ीचर ज़ारी किए थे। नए फ़ीचर में ओटीपी को कॉपी करने व फ्लैश मैसेजिंग को बेहतर करने जैसे विकल्प शामिल थे। Simple Copy OTP फ़ीचर के साथ ट्रूकॉलर ने यूज़र को एक टैप पर ही अपने हैंडसेट पर मिली नोटिफिकेशन से ओटीपी कॉपी करने का विकल्प मिलता है। कंपनी ने नए पॉलिश्ड डिज़ाइन के साथ फ्लैश मैसेजिंग को और बेहतर बनाया है।
आपकी राय
Best AC deals

संबंधित ख़बरें

 
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।