रिलायंस जियो मनी सोमवार से दुकानदारों के लिए उपलब्ध होगा

 
रिलायंस जियो मनी सोमवार से दुकानदारों के लिए उपलब्ध होगा

ख़ास बातें

  • जियो मनी ऐप के ज़रिए फोन रीचार्ज कराया जा सकेगा
  • यह सिर्फ पेमेंट वॉलेट नहीं होगा
  • अब आधार नंबर के ज़रिए हो पाएगा भुगतान
रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने मंगलवार को रिलायंस जियो के 'हैप्पी न्यू ईयर' ऑफर के ऐलान के साथ जियो मनी वॉलेट के बारे में भी बताया। उन्होंने जानकारी दी कि विमुद्रीकरण के इस दौर में जियो मनी आम यूज़र की परेशानी कम कर सकता है।

जियो मनी ऐप के ज़रिए फोन रीचार्ज कराया जा सकेगा और बिलों के भुगतान संभव होंगे। उन्होंने बताया कि 5 दिसंबर से मर्चेंट के लिए नया ऐप उपलब्ध कराया जाएगा जिसकी मदद से वे पेमेंट भी ले सकेंगे।

अंबानी ने कहा, "आज की तारीख में जियो मनी एप्लिकेशन की मदद से हर भारतीय डिजिटल मनी वॉलेट को एक्सेस कर सकता है जो बैंक अकाउंट से लिंक होगा।" उन्होंने आगे कहा, "कैश को डिज़िटल कैश बनाने की कड़ी में जियो मनी अहम भूमिका निभाने वाला है। जियो मनी अपना विस्तार तेजी से कर रहा है। यहां आधार पर आधारित माइक्रो एटीएम मौज़ूद होगा।"

घोषणा के दौरान अंबानी ने कहा कि कंपनी ने अब तक 2 लाख ईकेवाईसी स्टोर रोल आउट किए हैं। यह भारत में मौज़ूद एटीएम की संख्या से ज़्यादा है। और मार्च 2017 तक इसे 4 लाख करने की योज़ना है।

उन्होंने कहा कि इन स्टोर का इस्तेमाल आधार कार्ड आधारित व्यवस्था के लिए किया जाएगा। मुकेश अंबानी ने कहा, "ख़ासकर छोटे व्यापारी इस योज़ना का अहम हिस्सा हैं। हमने व्यापारियों के साथ मिलकर डिजिटल रिटेल ईकोसिस्टम बनाने की कोशिश कर रहे हैं। जिसे जियो मनी मर्चेंट इकोसिस्टम के नाम से जाना जाएगा।" 5 दिसंबर से हर व्यापारी इस ऐप को डाउनलोड कर सकता है। यह मंडी, रेस्टोरेंट, बस और रेलवे टिकट के लिए काम में आएगा।
आपकी राय
Best AC deals
गोपाल साठे गोपाल साठे को कॉमिक्स पढ़ना, वीडियो गेम खेलना और केक बनाना बेहद ही ~br~~br~पसंद है। मज़ेदार बात यह है कि वह गैजेट्स 360 पर कॉमिक्स और वीडियो... और भी »

संबंधित ख़बरें

 
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।