प्रिज़्मा ऐप का रिव्यू

प्रिज़्मा ऐप के प्रति दीवानगी दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। ऐसा क्यों है? हमने इस ऐप को रिव्यू करके यह जानने की कोशिश की है।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
प्रिज़्मा ऐप का रिव्यू
क्या आपकी भी किसी फोटो को पेंटिंग में तब्दील करने की चाहत है? मार्केट में कई ऐप्स और फोटोशॉप फिल्टर मौजूद हैं जो आपकी इस चाहत को पूरा कर दें। लेकिन इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट में फिल्टर के विकल्प बेहद कम हैं। फिल्टर लगाने के बाद मिलने वाली तस्वीर भी बहुत ज्यादा खूबसूरत नहीं लगती। अब एक नया ऐप आया है प्रिज़्मा। इसने पूरे गेम को दूसरे स्तर पर पहुंचा दिया है। इसका इंटरफेस इस्तेमाल करने में बेहद ही आसान है।

प्रिज़्मा ऐप के नाम से कई फर्ज़ी ऐप भी गूगल प्ले और आईओएस ऐप स्टोर में मौजूद हैं। आपको प्रिज़्मा लैब्स द्वारा बनाए गए ऐप को डाउनलोड करना है।

यह ऐप बेहद ही सरल है। पहली झलक में इंस्टाग्राम की याद दिलाता है। इसका इंटरफेस समझना सबसे आसान काम है। बस आपको तस्वीर लेनी है और अपनी पसंद के फिल्टर को इस्तेमाल करना है। चाहत हो तो ट्विटर या फेसबुक पर शेयर कर दीजिए। इसके इंटरफेस ने हमें सबसे ज्यादा प्रभावित किया। भले ही इस ऐप में आपके लिए कस्टमाइजेशन के विकल्प बहुत ज्यादा नहीं हैं, लेकिन हम तेजी और आसानी से कुछ बेहतरीन आउटपुट हासिल कर पाने में कामयाब रहे।

जब आप प्रिज़्मा ऐप को शुरू करेंगे तो यह आपके कैमरे और फोटोज़ फोल्डर का एक्सेस मांगता है। आपको कैमरे का एक्सेस देने की ज़रूरत नहीं, क्योंकि आप गैलेरी में स्टोर की गई तस्वीरों को भी एडिट कर सकते हैं। लेकिन इसमें भी कोई दो राय नहीं कि कैमरे से तस्वीरें लेकर उन्हें सीधे एडिट करना समय बचाता है।

इंटरफेस बेहद ही सरल है। ऊपर के आधे हिस्से में व्यूफाइंडर है जो यह दिखाता है कि आप किस चीज की फोटोग्राफिंग कर रहे हैं। दायीं तरफ निचले हिस्से में एक छोटा थंबनेल नज़र आएगा जो आपको स्टोर किए हुए फोटो तक ले जाएगा। आप चाहें तो स्टोर किए हुए इमेज को एडिट कर सकते हैं। आप जैसे ही एडिट करने के लिए तस्वीर चुन लेते हैं, आपको क्रॉप करने के विकल्प के साथ फिल्टर का सुझाव भी मिलेगा।

इसमें कई तरह के फिल्टर हैं। सभी ख्याति प्राप्त पेंटिंग पर आधारित हैं। फिल्टर अप्लाई करने के बाद आप तस्वीरों पर स्वाइप कर सकते हैं। बायीं तरफ स्वाइप करके आप फिल्टर के प्रभाव को कम कर सकते हैं और दायीं तरफ स्वाइप करके उसे 100 फीसदी तक ले जा सकते हैं। इसके बाद आपको तस्वीर को स्टोर करने या सोशल नेटवर्क साइट पर शेयर करने का विकल्प मिलेगा।  
 
prisma_interface

प्रिज़्मा की वेबसाइट के मुताबिक, ऐप न्यूरल नेटवर्क और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का इस्तेमाल करके तस्वीरों को अलग किस्म का टच देता है। इससे साफ नहीं है कि यह ऐप क्या करता है और यह इस तरह के अन्य फोटोशॉप फिल्टर से कैसे अलग है? लेकिन प्रिज़्मा ज्यादातर मौकों पर अच्छा काम करता है।

उदाहरण के तौर पर मॉनड्रियन फिल्टर ने हमारी उम्मीद से बेहतर काम किया। यह आर्किटेक्चर की तस्वीरों को बेहतरीन लुक देने में कामयाब रहा। कुछ फिल्टर दूसरों की तुलना में ज्यादा बेहतर हैं। आप ऐसे फिल्टर को चुनना चाहेंगे जहां आर्टवर्क आपकी तस्वीर की खूबसूरती बढ़ाने का काम करें। और आप सतर्क होकर रंग भी चुनना चाहेंगे। उदाहरण के तौर पर मोनोनोक फिल्टर ने ज्यादातर तस्वीरों के रंग को पूरी तरह से गायब कर दिया, यानी यह ब्राइट और आउटडोर सीन में काम आएगा।

हमने यह भी जानने की कोशिश की कि अगर हमने इन फिल्टर को वास्तविक आर्टवर्क पर इस्तेमाल किया तो यह कैसा काम करेगा। हमने कलर बुक पर आधी बनी हुई तस्वीर को लिया और इस पर अलग-अलग फिल्टर अप्लाई किए। मॉनड्रियन ने बेहद ही खराब रिजल्ट दिया। ऐसा ही स्क्रीम और अन्य कई फिल्टर के बारे में भी कहा जा सकता है। अंत में हम कैंडी फिल्टर से संतुष्ट हुए जिसका आउटपुट बहुत ज्यादा बुरा नहीं था। कुल मिलाकर यह ऐप वास्तविक चीजों की फोटो के साथ बेहतरीन काम करता है।

इसके अलावा आप ऐसी तस्वीर पर ही फिल्टर अप्लाई करें जिनमें में डिटेल की कोई कमी ना हो। उदाहरण के तौर पर एक लेब्राडोर के क्लॉज अप शॉट में सिर्फ दातों पर इफेक्ट का असर अच्छा था। बाकी तस्वीर सिर्फ गोल्डर ब्राउन फर थी, इससे ज्यादा कुछ भी नहीं। हाइज़ेनबर्ग नाम वाले लाइन आर्ट फिल्टर ने तो इस तस्वीर को बेहद ही घटिया बना दिया।

दूसरी तरफ, टीपू सुल्तान के समर पैलेस के अंदर की तस्वीर पर इस ऐप ने शानदार काम किया।

ऐसा ही घर में बनाए गए वॉफल की तस्वीरों के बारे में भी कहा जा सकता है। कई लाइन और ब्राइट कलर ने ऐप को कमाल करने का मौका दिया। ऐसे में आउटपुट तस्वीरें शानदार आईं।

हमने इस ऐप को आईपैड प्रो पर टेस्ट किया। इसे आईओएस 8 या उसके बाद के वर्ज़न पर चलाया जा सकता है, यानी यह आईफोन 4एस पर भी काम करेगा। हमारे आईपैड प्रो पर यह बेहद ही आसानी से चला। यह चंद सेकेंड में किसी भी तस्वीर पर फिल्टर अप्लाई करने में कामयाब रहा। अगर ऐप स्टोर के रिव्यू पर भी गौर करें तो लगता है कि ज्यादातर यूज़र को इसकी परफॉर्मेंस से कोई शिकायत नहीं है। ऐसे में इसे आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले डिवाइस पर ठीक से काम करना चाहिए।

हमें प्रिज़्मा ऐप बहुत पसंद आया। यह हमें लॉन्च के वक्त के इंस्टाग्राम की याद दिलाता है। हम फिलहाल असमंजस में हैं कि कितने लोग इसे इंस्टाग्राम की तरह लगातार इस्तेमाल करेंगे। इस ऐप को इस्तेमाल करना मज़ेदार है। लेकिन आप इन फिल्टर का इस्तेमाल अपने द्वारा ली गई हर तस्वीर पर नहीं करना चाहेंगे।

यह ऐप मुफ्त है व इसे इस्तेमाल करना और भी आसान। हमारा सुझाव होगा कि आप इसे एक बार ज़रूर इंस्टॉल करें। आगे आपकी पसंद।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.