Paytm Postpaid: जानें इसके बारे में सबकुछ...

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Paytm Postpaid: जानें इसके बारे में सबकुछ...

Paytm Postpaid काम करेगा क्रेडिट कार्ड जैसा

ख़ास बातें
  • पेटीएम पोस्टपेड एक तरह से पेटीएम मोबाइल वॉलेट की क्रेडिट सेवा है
  • हर महीने की पहली तारीख को आएगा पेटीएम पोस्टपेड का बिल
  • Paytm Postpaid से अभी चुनिंदा भुगतान ही संभव
Paytm ने भारतीय मार्केट में एक मोबाइल वॉलेट के तौर पर कदम रखा था। जैसे-जैसे वक्त बीता पेटीएम से अलग-अलग सेवाएं जुड़ती गईं। अब भारत के सबसे लोकप्रिय वॉलेट माने जाने वाले पेटीएम ने Paytm Postpaid सेवा की शुरुआत की है। पेटीएम की जुबान में कहें तो Paytm Postpaid एक तरह से यूज़र के लिए क्रेडिट कार्ड है। आप पेटीएम पोस्टपेड इस्तेमाल करके आज किसी भी सेवा के लिए पैसे दे सकते हैं। और उस पैसे का भुगतान अगले महीने कर सकते हैं। फिलहाल, पेटीएम पोस्टपेड सेवा की बीटा टेस्टिंग हो रही है। अभी इस सेवा को सभी पेटीएम यूज़र के लिए नहीं उपलब्ध कराया गया है। लेकिन आप चाहें तो पेटीएम पोस्टपेड सेवा शुरू करने के लिए अपनी मंजूरी दे सकते हैं।

'Paytm Postpaid' सर्विस को आप मोबाइल-डीटीएच रीचार्ज, सिनेमा टिकट बुकिंग और पेटीएम शॉपिंग के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं। चाहे आपके वॉलेट में पैसा ना भी हो, पेटीएम की इस सेवा की मदद से भुगतान हो जाएगा। इस दौरान आपको क्रेडिट कार्ड या नेटबैंकिंग भी इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। बता दें कि पेटीएम पोस्टपेड के तहत हर यूज़र के खर्च करने की एक लिमिट होगी। ग्राहक निर्धारित सीमा के अंदर का ही भुगतान पेटीएम पोस्टपेड से कर पाएंगे। इसके बाद महीने के अंत में आपको उस राशि का भुगतान करना होगा।

आप चाहें तो Paytm ऐप में प्रोफाइल सेक्शन में जाकर Paytm Postpaid को एक्टिवेट कर सकते हैं। इसके बाद पेटीएम पर किसी भी खरीदारी के लिए इस पेमेंट विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।

संभव है कि आपके मन में Paytm Postpaid के बारे में कई सवाल उठ रहे होंगे? हम आगे इन्हीं सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे...
 

क्या है Paytm Postpaid और कैसा होगा एक्टिवेट?

पेटीएम पोस्टपेड एक तरह से पेटीएम मोबाइल वॉलेट की क्रेडिट सेवा है। मान लीजिए यह भी आपके वॉलेट में मौजूद राशि है जिसका भुगतान आपको बाद में करना है। Paytm Postpaid बैलेंस का इस्तेमाल आप मोबाइल और डीटीएच रीचार्ज करने, सिनेमा टिकट खरीदने, या फिर पेटीएम पर खरीदारी के लिए कर सकते हैं। कंपनी ने जानकारी दी है कि Paytm Postpaid को जल्द ही स्कैन एंड पे के लिए एक्टिव किया जाएगा।
 
fathds1g

Paytm Postpaid अभी हर यूज़र के लिए नहीं उपलब्ध

अभी इस सेवा की बीटा टेस्टिंग हो रही है। यानी यह सेवा हर पेटीएम यूज़र के लिए नहीं उपलब्ध है। चुनिंदा यूज़र इसे इस्तेमाल कर पा रहे हैं। लेकिन हर यूज़र इस सेवा में अपनी रुचि जाहिर कर सकत है। इसे एक्टिवेट करने के लिए पेटीएम के प्रोफाइल सेक्शन में जाएं। यहां पर पेटीएम पोस्टपेड पर क्लिक करके आगे के निर्देशों का पालन करके इस सर्विस को एक्टिवेट कर दें।

पेटीएम ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी दी है कि क्रेडिट की सेवा आईसीआईसीआई बैंक मुहैया करा रही है। पेटीएम सिर्फ प्लेटफॉर्म का काम कर रहा है। Paytm Postpaid को अभी चुनिंदा ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध कराया गया है। यह पेटीएम यूज़र की ट्रांजेक्शन हिस्ट्री और आईसीआईसीआई बैंक में बचत खाता होने पर निर्भर है।
 

Paytm Postpaid की लिमिट या बैलेंस क्या है?

आप जैसे ही पेटीएम पोस्टपेड को एक्टिवेट करते हैं। अगले पेज पर आपको पोस्टपेड बैलेंस के बारे में बताया जाता है। पेटीएम पोस्टपेड की लिमिट आपके पेटीएम इस्तेमाल करने के तरीके पर निर्भर है। यूज़र इसके बाद निर्धारित राशि का ही इस्तेमाल पेटीएम पोस्टपेड के तौर पर कर सकते हैं।
 

पेटीएम पोस्टपेड का बिल कब आएगा?

बताया गया है कि हर महीने पेटीएम पोस्टपेड के ज़रिए किए गए सभी ट्रांजेक्शन का बिल अगले महीने की पहली तारीख को आएगा। पोस्टपेड बिल को उस महीने की 7 तारीख तक भुगतान करना होगा। ऐसा नहीं होने की स्थिति में पेटीएम यूज़र से जुर्माना लिया जाएगा। पोस्टपेड बिल भुगतान के लिए पेटीएम यूज़र को महीने की पहली, 10वीं और 15वीं तारीख को रिमाइंडर भेजा जाएगा। अगर भुगतान 7 तारीख तक नहीं होता है तो पेटीएम पोस्टपेड अकाउंट डिएक्टिवेट हो जाएगा। ग्राहक जैसे ही पोस्टपेड बिल का भुगतान कर देंगे। अकाउंट फिर से एक्टिव हो जाएगा। लेकिन अगले महीने के बिल लेट फाइन लिया जाएगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संदीप कुमार सिन्हा तकनीकी तौर पर टेक्नोलॉजी की दुनिया को समझने की कोशिश कर रहे हैं। और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
संदीप कुमार सिन्हा को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी