Gmail नए अवतार में, अब अपने आप डिलीट हो जाएगा भेजा हुआ ईमेल

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Gmail नए अवतार में, अब अपने आप डिलीट हो जाएगा भेजा हुआ ईमेल

Gmail का नया अवतार

Google ने साल 2013 के बाद  Gmail को अब फिर नए ढंग से तैयार किया गया है। माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक जैसा लुक, नए सुधार के साथ यह नया जीमेल यूज़र के लिए जारी कर दिया गया है। जीमेल के साथ, गूगल ने ईमेल स्टोरेज डेटाबेस में, डिवाइसेज में मैसेज सिंक फीचर जैसी सेवाओं में सुधार किया है। यह फीचर गूगल के टेंसर प्रोसेसिंग चिप की मदद से होगा, जिसमें 'सजेस्टिड रिप्लाई' और हाइक चैट वाला 'नजेस' भी ईमेल के ज़रिए भेजा जाना संभव होगा। इसमें मेल भेजने के बाद 'ऑटो-डिलीट' फीचर काम करेगा।
 
gmail


जीमेल के प्रोडक्ट मैनेजर ने बताया, 'यह हमारे फ्लैगशिप प्रोडक्ट का नया अवतार है, जिसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया है। हालांकि, Google ने इस नए अवतार पर हुए खर्च के बारे में नहीं बताया है।''
 
Gmail
 

सिक्यॉरिटी एवं स्मार्ट्स

गूगल बैंक का कहना है कि इस फीचर के ज़रिए यूज़र को 90 दिन तक ऑफलाइन ईमेल की सुविधा मिलेगी। जो यूज़र ईमेल करते वक्त 'कॉन्फीडेंशियल' विकल्प चुनते हैं वे मेल प्राप्त करने वालों की संख्या को सीमित कर सकते हैं। साथ ही इसमें फोन पर ओटीपी भी भेजा जाता है।
 
gmail

कॉस्मेटिक बदलाव की बात करें तो जीमेल साइट में गूगल का कैलेंडर, टास्क और नोट सेवाएं दी जाएंगी, जो पेज पर ही यूज़र को मिल जाएंगी।
 
gmail
gmail
 

अभी पाने के लिए क्या करें?

जीमेल में आए इन नए अफडेट्स को अभी से इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं। कुछ फीचर इसमें आने वाले सप्ताहों में जोड़ दिए जाएंगे। इसके लिए सबसे पहले यूज़र को सेटिंग - 'ट्राई द न्यू जीमेल' को चुनें। अगर आप वापस पुराने जीमेल विंडो में जाना चाहते हैं तो दोबारा गो बैक टू क्लासिक जीमेल पर स्विच कर सकते हैं।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी