Paytm, PhonePe, Amazon Pay के केवाईसी अपडेट की डेडलाइन 6 महीने बढ़ी

30 अगस्त को RBI ने KYC Update करने की डेडलाइन की तारीख 6 महीने बढ़ाने का फैसला किया। साथ में यह चेतावनी भी दी कि डेडलाइन अब आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Paytm, PhonePe, Amazon Pay के केवाईसी अपडेट की डेडलाइन 6 महीने बढ़ी

KYC Update: पेटीएम, फोनपे और अमेज़न पे के यूज़र्स को मिली राहत

ख़ास बातें
  • 29 फरवरी 2020 होगी केवाईसी अपडेट करने की अंतिम तारीख
  • KYC Update के लिए फिजिकल वैरिफिकेशन होना ज़रूरी
  • आरबीआई ने कहा, इसके बाद नहीं बढ़ेगी डेडलाइन
PhonePe, Paytm, Amazon Pay या ऐसे ही अन्य पेमेंट वॉलेट ऐप इस्तेमाल करने वाले कई यूज़र्स की परेशानी भारतीय रिजर्व बैंक ने करीब 6 महीने के लिए टाल दी है। Reserve Bank of India (RBI) ने इन ऐप इस्तेमाल करने वाले यूज़र्स के केवाईसी पूरे करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 29 फरवरी 2020 तक कर दी है। अब जिन यूज़र्स का फोनपे, पेटीएम या अमेज़न पे ऐप पर KYC Update पूरा नहीं हुआ है। वे भी बिना किसी रोक-टोक अगले साल फरवरी के आखिर तक डिजिटल वॉलेट को इस्तेमाल कर पाएंगे।

पहले आरबीआई ने इन डिजिटल प्लेटफॉर्म को 31 अगस्त तक अपने सारे यूज़र्स का केवाईसी (Know Your Customer) पूरा करने को कहा था। लेकिन 30 अगस्त को आरबीआई ने इस डेडलाइन की तारीख 6 महीने बढ़ाने का फैसला किया। साथ में यह चेतावनी भी दी कि डेडलाइन अब आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।

आरबीआई ने सभी पीपीआई जारीकर्ता या मोबाइल वॉलेट प्लेटफॉर्म से कहा, "यह सलाह दी जाती है कि केवाईसी अनुपालन पीपीआई के लिए न्यूनतम विवरण पीपीआई (प्री-पेड भुगतान उपकरण) के रूपांतरण की समयसीमा 18 महीने से बढ़ाकर 24 महीने कर दी गई है। यह भी ध्यान दिलाया जा रहा है कि इस उद्देश्य के लिए कोई और विस्तार नहीं दिया जाएगा।"

KYC Update के नियमों का पालन करने का मतलब है कि मोबाइल वॉलेट प्रोवाइडर्स को अपने ग्राहकों के पास जाकर वैरिफिकेशन करना होगा। पहले आंशिक वैरिफिकेशन होता था जिसे स्मार्टफोन के ज़रिए पूरा कर लिया जाता था।

वहीं, उद्योग निकाय पेमेंट कौंसिल ऑफ इंडिया ने उम्मीद जताई है कि सरकार कोई तरीका निकालेगी, जिससे मोबाइल यूजर्स को फेस-टू-फेस वेरिफिकेशन नहीं करना पड़े।

ज्ञात हो कि पेटीएम की मालिक कंपनी वन97 ने गैजेट्स 360 में निवेश किया है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी