स्मार्टफोन की मदद से ऐसे रखें खुद को फिट

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
स्मार्टफोन की मदद से ऐसे रखें खुद को फिट

ये फिटनेस ऐप हैं बड़े काम के

ख़ास बातें

  • फिटनेस ऐप आपको हेल्दी दिनचर्या अपनाने में हो सकते हैं मददगार
  • एंड्रॉयड और आईओएस यूज़र कर सकते हैं इन ऐप का इस्तेमाल
  • आपकी गतिविधियों पर नज़र रखते हैं ऐप, देते हैं सेहतमंद खाने की सलाह
आज के इस भागदौड़ भरे दौर में 'फिटनेस' की तरफ लोगों का ध्यान कम हो गया है। दिनचर्या ऐसी हो गई है कि सेहत के लिए हमें समय ही नहीं मिलता। कई बार हम कहे-सुने 'फिटनेस' गुर अपनाने लगते हैं, जिनसे आगे चलकर हमें नुकसान होता है। ऐसे में सेहत को सही दिशा देने के लिए ज़रूरी है सही सलाह और व्यायाम से लेकर खान-पान तक की सही खुराक। 'स्मार्ट' हो चुके ज़माने में अगर आप फिटनेस ट्रेनर को अफोर्ड नहीं कर सकते तो टेक्नॉलजी का सहारा लेकर गलत खानपान व गलत व्यायाम से ज़रूर बच सकते हैं।

आज हम बात कर रहे हैं ऐसे ही कुछ भरोसेमंद ऐप की, जो आपको फिटनेस की ट्रेनिंग और सलाह तो देते ही हैं, साथ ही आपने दिनभर सेहत को लेकर कितनी सावधानी बरती? कितनी दौड़ लगाई? कितना चले? इसे लेकर भी अपडेट करते हैं। इन ऐप को हम रेटिंग और लोगों द्वारा दिए गए रिव्यूज़ के आधार पर आपको सुझा रहे हैं:  
 

Strava: Track Running, Cycling & Swimming With GPS

जैसा कि नाम से अंदाज़ा लगाया जा सकता है, स्ट्रावा ऐप की दद से रनिंग, साइक्लिंग और स्विमिंग को ट्रैक कर सकते हैं। यह ऐप पूरी तरह मुफ्त है। फीचर की बात करें तो इसमें जीपीएस डिस्टेंस ट्रैकर और मील काउंटर है। दौड़, तैराकी और राइड को आप इसके ज़रिए ट्रैक कर सकते हैं। इसमें आपको चैलेंज पूरे करने का मौका मिलता है। रनिंग और साइकलिंग के अलावा जिम वर्कआउट, इनडोर साइक्लिंग, योग आदि की रिपोर्ट ऐप के ज़रिए ले सकते हैं। गूगल प्लेस्टोर पर चेतावनी दी गई है कि स्ट्रावा ऐसी जगह पर सटीक परिणाम नहीं देगा, जहां जीपीएस ढंग से काम नहीं करता। यह ऐप एंड्रॉयड व आईओएस, दोनों डिवाइस में काम करेगा।
 

Endomondo - Running & Walking

एनडोमोन्डो  ऐप के ज़रिए रनिंग और दिनभर की सैर को लेकर रिपोर्ट ली जा सकती है। गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर, दोनों पर ही एनडोमोन्डो इस्तेमाल किया जा सकता है। मुफ्त में मिल रहे इस ऐप के ज़रिए आप रनिंग, वॉकिंग, साइक्लिंग और अन्य बहुत सी ऐक्टिविटीज़ को ट्रैक कर सकते हैं। यहां आप ऑडियो फीडबैक भी ले सकते हैं। हार्ट रेट की जानकारी भी यह ऐप देने में सक्षम है। इसे वियरेबल (फिटनेस बैंड आदि) से कनेक्ट किया जा सकता है। इस ऐप का प्रीमियम वर्ज़न इस्तेमाल कर आप अन्य फीचर भी पा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल ऐप स्टोर पर यह ऐप साढ़े 4 रेटिंग रखता है।
 

Runtastic Running & Fitness Tracker

बेहतर रेटिंग वाला यह ऐप ऐप्पल और एंड्रॉयड, दोनों यूज़र के लिए उपलब्ध है। यह ऐप दरअसल निजी फिटनेस ट्रैकर की तरह काम करता है। यहां आप वॉयस कोच की सेवा लेकर ऑडियो फीडबैक जान सकते हैं। वर्कआउट के दौरान यह ऐप आपको संगीत भी चुनकर देता है। आप अपना लक्ष्य तय कर सकते हैं, बाद में अपनी सफलता को ऐप के माध्यम से दूसरों से भी साझा कर सकते हैं। सेहत को लेकर अन्य ज़रूरी जानकारियां हासिल करने के लिए आप इस ऐप की साइट RUNTASTIC.COM पर भी जा सकते हैं। दौड़, ट्रैकिंग, फिटनेस और वॉकिंग को एक साथ इस ऐप की मदद से ट्रैक किया जा सकता है।
 

Nike Training Club - Workouts & Fitness Plans

इस ऐप की सबसे बड़ी खासियत है इसकी बेहतरीन रेटिंग। गूगल प्ले पर साढ़े चार+ और ऐप्पल स्टोर पर पूरे 5 स्टार के साथ यह ऐप बेहद लोकप्रिय है। आप कहीं भी वर्कआउट कर सकते हैं, यह आपको पूरी रिपोर्ट देने में सक्षम है। यहां आपको ट्रेनिंग प्लान सुझाए जाते हैं, जिनकी मदद से आप सेहत को सुधारने की ओर बढ़ सकते हैं। यह ऐप आपकी सभी गतिविधियों का लेखा-जोखा रखता है। यह गूगल फिट के साथ भी तालमेल बैठा सकता है। अपनी रोज़ की दौड़ और अन्य व्यायामों को आप इसके ज़रिए आसानी से ट्रैक कर सकते हैं।
 

HealthifyMe Weight Loss Coach, Calorie Counter

हेल्दीफाईमी ऐप, फिटनेस ऐप की दुनिया में एक जाना-माना ऐप है। यहां आप फिटनेस का लक्ष्य तय कर सकते हैं, कैलरी काउंट कर सकते हैं, व्यक्तिगत कोचिंग हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा अन्य डिवाइस व ऐप के साथ तालमेल बिठाकर स्वास्थ्य की दिशा में सकारात्मक कदम बढ़ा सकते हैं।
यह ऐप आपसे लोकेशन की अनुमित लेता है। साथ ही एसएमएस, स्टोरेज, ऑडियो आदि के लिए भी रिक्वेस्ट करता है, जिसे आपको ऐलाउ करना होगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT