जियो फोन में अब काम करता है फेसबुक भी

 
जियो फोन में अब काम करता है फेसबुक भी

ख़ास बातें

  • रिलायंस जियो अपने जियो फोन में ला रही फेसबुक
  • खास तौर पर जियो काईओएस के लिए तैयार किया गया है फेसबुक ऐप
  • बुधवार से जियो ऐप स्टोर पर उपलब्ध हो जाएगा ऐप
जियो फोन यूज़र के लिए खुशखबरी है। बुधवार को रिलायंस जियो ने अपने जियो फोन में फेसबुक ऐप का खास वर्ज़न उपलब्ध करवाया था। 14 फरवरी से उपलब्ध होने वाले इस वर्ज़न को जियो ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। यह ऐप खास तौर पर जियो काईओएस के लिए तैयार किया गया है। ज्ञात हो कि जियो का स्मार्ट 4जी फीचर फोन वेब-आधारित काई ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। नए फेसबुक ऐप की बात करें तो यह पुश नोटिफिकेशन, वीडियो, एक्सटर्नल लिंक के साथ सिंकिंग को जियो फोन में सपोर्ट करेगा। साथ ही जियो फोन में दिए गए कर्सर फीचर को भी यह ऐप न्यूज़ फीड और फोटो के लिए सपोर्ट करेगा।

इस ऐलान के बाद फेसबुक एक थर्ड पार्टी ऐप की तरह कस्टम काईऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करने के लिए उपलब्ध हो जाएगा। इससे पहले भी इस तरह के फोन में बाहरी ऐप को हैंडसेट में जगह मिली है। इससे पहले कैलिफोर्निया के एक स्टार्टअप ने फीचर फोन में व्हॉट्सऐप देकर इस तरह की चर्चा पर विराम लगा दिया था कि ऐसे हैंडसेट में व्हॉट्सऐप, फेसबुक संभव नहीं है।

जियो के डायरेक्टर आकाश अंबानी ने बताया, ''जियो फोन दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन है, जो फीचर फोन से स्मार्टफोन पर माइग्रेट करने की तकनीक के साथ बना है। जैसा कि हमने वादा किया था, जियो फोन में जल्द ही दिग्गज ऐप्लिकेशन आनी शुरू हो जाएंगी। इसकी शुरुआत फेसबुक के साथ हो गई है।'' वहीं, फेसबुक मोबाइल पार्टनरशिप के वाइस प्रेसिडेंट फ्रांसिस्को वारेला ने कहा, ''हमें लाखों जियो फोन यूज़र को फेसबुक का अनुभव उपलब्ध करवाते हुए अत्यंत खुशी हो रही है। जियो जैसे साझेदार के साथ हम चाहते हैं कि हर कोई एक-दूसरे से ज्यादा से ज्यादा जुड़ने में सक्षम हो।''

आईडीसी की तिमाही मोबाइल ट्रैकर रिपोर्ट के आंकड़ों में सामने आ चुका है कि साल 2017 की चौथी तिमाही में जियो फोन भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला फीचर फोन रहा। आईडीसी के मुताबिक, इसी तिमाही में रिलायंस इंडस्ट्रीज़ को भी सबसे ज्यादा फीचर फोन बेचने का तमगा हासिल हुआ।

जियो फोन के स्पेसिफिकेशन
एक सिम वाले जियोफोन में 2.4 इंच का क्यूडब्ल्यूवीजीए (240x320 पिक्सल) डिस्प्ले है। इसमें 1.2 गीगाहर्ट्ज़ स्प्रेडट्रम SPRD 9820A/QC8905 डुअल कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। माली-400 जीपीयू इंटिग्रेटेड है। साथ में मौज़ूद है 512 एमबी रैम। इनबिल्ट स्टोरेज 4 जीबी है और आप 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर पाएंगे।

फोन के पिछले हिस्से पर 2 मेगापिक्सल का कैमरा है। और फ्रंट पैनल पर वीजीए कैमरा है। JioPhone की बैटरी 2000 एमएएच की है। इसके बारे में 12 घंटे तक के टॉक टाइम और 15 दिन तक के स्टैंडबाय टाइम का दावा किया गया है। कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, ब्लूटूथ वी4.1, वाई-फाई, एनएफसी, एफएम रेडियो, जीपीएस और यूएसबी 2.0 सपोर्ट शामिल हैं।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी

डिस्प्ले

2.40 इंच

प्रोसेसर

1.2 गीगाहर्ट्ज़ डुअल-कोर

फ्रंट कैमरा

0.3-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

240x320 पिक्सल

रैम

512एमबी

ओएस

KAI OS

स्टोरेज

4 जीबी

रियर कैमरा

2-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

2000 एमएएच

संबंधित ख़बरें

 
Miko
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।